Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News   Jobs   Blog

पालक खाने के फायदे और नुकसान

KayaWell Icon
Yugal Sharma

पालक हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट सहित कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं। भोजन में पालक का उपयोग कई तरीके से किया जाता है। सब्जी के अलावा इसे सूप, जूस और व्यंजन बनाने में भी किया जाता है। आमतौर पर पालक पूरे वर्ष हर मौसम में उपलब्ध हो जाता है लेकिन सर्दियों के मौसम में यह बहुतायत पाया जाता है। पालक आयरन के अलावा पिगमेंट, विटामिन, मिनरल और फाइटोन्यूट्रिएंट का अच्छा स्रोत होता है। पालक खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको पालक खाने के फायदे और पालक खाने के नुकसान के बारे में भी बताएंगे।

1. पालक खाने के फायदे वजन घटाने के लिए

पालक में वसा तथा कैलोरी बहुत कम मात्रा में पायी जाती है इसकी वजह से पालक वजन घटाने में काफी उपयोगी है। इसमें कई पोषक तत्वों के अलावा फैट में घुलनशील फाइबर भी पाया जाता है। यह फाइबर भोजन पचाने में सहायक होता है जिससे व्यक्ति को कब्ज की समस्या नहीं होती है और ब्लड शुगर भी बेहतर रहता है और आपको अधिक भोजन करने की जरूरत नहीं पड़ती है जिसकी वजह से आपका वजन नहीं बढ़ता है। पोषण विशेषज्ञ भोजन में पालक खाने की सलाह देते हैं इससे हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता है और मोटापा भी नहीं बढ़ता है।

2. पालक खाने के फायदे बचाये कैंसर से

पालक में प्रचुर मात्रा में फ्लैवोनॉयड नामक फाइटोन्यूट्रिएंट पाया जाता है जो कैंसर से हमें बचाता है। यह पेट और स्किन की टूटती कोशिकाओं के स्तर को कम कर देता है और पेट के अलावा स्किन के कैंसर के जोखिम की संभावना को कम करता है। इसके अलावा पालक प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने में भी काफी प्रभावी है। इससे हमारा शरीर कैंसर जैसी बड़ी बीमारी की चपेट में आने से बच जाता है।

3. पालक खाने के फायदे आंखों के लिए

पालक में ल्यूटिन और जियाजैन्थीन नामक एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है जो आंखों को मोतियाबिंद और उम्र बढ़ने के साथ होने वाली आंखों की बीमारियों से बचाता है। पालक में पाया जाने वाला जियाजैन्थीन एक महत्वपूर्ण कैरोटीनॉयड है जो आंखों के रेटिनल मैकुला ल्यूटिला में अवशोषित होता है और आंखों में प्रकाश को फिल्टर करता है और आंखों की रोशनी को सुधारता है। पालक में विटामिन ए भी पाया जाता है जो आंखों की म्यूकस झिल्ली को स्वस्थ रखता है जो सामान्य दृष्टि के लिए आवश्यक होता है।

4. पालक खाने के फायदे हड्डियों को मजबूत करने में

पालक में विटामिन के मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। उबले हुए  एक कप पालक में विटामिन के का लगभग एक हजार प्रतिशत आरडीए पाया जाता है जो ऑस्टियोक्लास्ट के अधिक सक्रियता को धीमा और नियंत्रित करता है। ये ऐसी कोशिकाएं हैं जो हड्डियों के संरचना को कमजोर करती है। विटामिन के ऑस्टीओकैल्सीन नामक प्रोटीन के सिंथेसिस को बढ़ा देता है। यह हड्डियां मजबूत रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। पालक में कैल्शियम भी होता है जो ऑस्टियोपोरोसिस से हमें बचाने में मदद करता है। यह शाकाहारी लोगों के लिए सबसे सर्वोत्तम प्रोटीनयुक्त आहार है जो मांसपेशियों के उत्तकों को मजबूत करता है और हमें बीमारी से बचाता है।

5. पालक के लाभ हाइपरटेंशर कम करने में

हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की वजह से किडनी और हृदय संबंधी कई बीमारियां पैदा हो जाती हैं। पालक खाने से हाइपरटेंशन कम होता है इसके अलावा यह स्ट्रेस और एनेक्जाइटी को भी कम करने में लाभदायक है। पालक में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में पोटैशियम को कम कर सोडियम-पोटैशियम पंप को संतुलित रखते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी भी हाइपरटेंशन को दूर करने में मदद करता है।

पालक खाने के नुकसान

आमतौर पर पालक को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है और इसे मुख्य भोजन के रूप में भी शामिल किया जाता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक तो होते ही हैं साथ में औषधीय रूप से भी फायदे होते हैं। लेकिन पालक को अधिक खाने पर स्वास्थ्य को इसके कुछ  नुकसान भी हो सकते हैं। आइए जानें पालक खाने के नुकसान के बारें में –

1. पालक खाने के नुकसान बढ़ाए पेट की बीमारी

पालक में फाइबर पाया जाता है। सिर्फ एक कप पालक ही पकाकर खाने से छह ग्राम पोषक तत्व प्राप्त होता है। भले ही फाइबर सही पाचन के लिए अच्छा होता है। हमारे शरीर को इसकी जरूरत भी होती है लेकिन यही आदत पेट संबंधी कई बीमारियां पैदा कर देता है। ऐंठन, मरोड़ सूजन और कब्ज की समस्या हो जाती है। इसलिए इसे नियमित लेकिन कम मात्रा में खाएं।

2. पालक खाने के नुकसान कर सकता है डायरिया पैदा करे

अधिक पालक खाने से गैस्ट्रोइन्टेसटाइनल संबंधी समस्या हो सकती है। जिससे आपको डायरिया हो सकती है। डायरिया अधिकांशतः तब होती है जब हम अधिक मात्रा में फाइबर युक्त भोजन खा लेते हैं। अगर पालक की बात करें तो पालक में फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है जिससे आपको पेट में दर्द और डायरिया हो सकता है।

3. पालक खाने के नुकसान है एनीमिया के लिए जिम्मेदार

पालक खाने का एक नुकसान यह भी होता है कि इससे आपको खून की कमी हो सकती है। पालक में अधिक मात्रा में आयरन होता है लेकिन हमारा शरीर सिर्फ अपनी आवश्यकतानुसार ही आयरन एब्जॉर्ब कर पाता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में नॉन हीम या आयरन होता है जिसे हमारा शरीर आसानी से अवशोषित नहीं कर पाता है जिसकी वजह से बॉडी में ब्लड की कमी हो जाती है और हम एनीमिया से ग्रस्त हो जाते हैं।

4. पालक खाने के नुकसान से होता है किडनी का स्टोन

पालक में पर्याप्त प्यूरीन मौजूद होती। यह एक तरह का ऑर्गेनिक कंपाउंड है। जब शरीर में इसकी मात्रा ज्यादा हो जाती है ते यह यूरिक एसिड में बदल जाती है। यह हमारी बॉडी में किडनी को सबसे ज्यादा हानि पहुंचाती है। इसका कारण यह है कि यूरिक एसिड जब बढ़ता है तो हमारी किडनी में कैल्शियम तेजी से बढ़ने लगता है जिसकी वजह से किडनी में स्टोन बनने लगता है। पालक में मौजूद ऑक्जैलिक एसिड के कारण ऐसा होता है और जब यह एसिड भोजन में कैल्शियम के साथ मिलती है जो तेजी से कैल्शियम ऑक्जैलेलेट बनाती है और किडनी का स्टोन बढ़ने लगता है।

5. पालक खाने के नुकसान कर सकता है टॉक्सिक रिएक्शन उत्पन्न

पालक की पत्तियों का शरीर पर टॉक्सिक रिएक्शन भी होता है। पालक ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर, कीटनाशक और सिंचाई के जल से ई-कोलाई बैक्टीरिया से दूषित हो जाता है। इसके बाद यही दूषित पालक खाने से फूड प्वॉयजनिंग हो जाता है और इसकी वजह से कभी-कभी मौत भी हो जाती है।

Cancer
Hypertension
Bone Health/Osteoporosis
Diet/weight Loss

Comments

Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon