Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News

शरीर के हर दर्द को दूर करता है अंजीर, इस तरह से खाएं

KayaWell Icon
KayaWell Expert

आजकल की जीवनशैली रोगों का घर बन गई है। एक्सरसाइज की कमी, घंटों बैटकर काम करना, नींद पूरी नहीं होने के कारण तनाव बढ़ता जाता है। ये आदतें हमारे खान-पान को भी प्रभावित करती है। अगर हम अपनी जीवनशैली को थोड़ा सा अनुशासन में लायें और रोजाना के खानपान को सुधार ले तो ये कई परेशानियों से निजात दिला सकती है। दिनभर आराम ना कर पाने के कारण कमर दर्द और पैर दर्द जैसी समस्या आम बात है। आज ये समस्या बड़े बूढ़ों से ज्यादा जवानों में देखी जा सकती है। इस समस्या को दूर करने में अंजीर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

हर दर्द को दूर करता है अंजीर

सूखे अंजीर एन्टीऑक्सिडेंट का खजाना है। इसमें कार्बोहाइड्रेट 63%, पानी 80%, कैल्शियम 0.06%, फाइबर 2.3%, प्रोटीन 3.5%, क्षार 0.7%, वसा 0.2%, सोडियम, पोटेशियम, तांबा, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं।

ताजे अंजीर की अपेक्षा सूखे अंजीर में शर्करा और क्षार तीन गुणा ज़्यादा पाया जाता है। सूखे अंजीर में ओमेगा-3 और फिनॉल के साथ-साथ ओमेगा-6 फैटी एसिड्स भी होते हैं। इसमे विटामिन्स ए, बी और सी होता है। जिसमे विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है।

एक सूखे अंजीर में 3% कैल्सियम होता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूती देता है जिससे घुटने की दर्द की समस्या ये भी निजात मिल जाता है। प्रतिदिन नियम से 3-4 अंजीर का सेवन करें।

अंजीर के सेवन से कमर दर्द में आराम मिलता है। अंजीर की छाल, सोंठ और धनियां सब चीज़ों को बराबर मात्र में लें और कूटकर रात के वक्त पानी में भिगो दें। बस इस पानी को छानकर पी लें।  इससे कमर दर्द की परेशानी से जल्द छुटकारा मिलेगा।

सिरके या पानी में अंजीर के पेड़ की छाल की भस्म बनाकर सिर पर लेप करने से सिर का दर्द ठीक हो जाता है। सूखे अंजीर को उबाल कर बारीक पीस लें, फिर गले पर कपड़े की सहयता से बांधें।  इससे गले की सूजन और गांठ दोनो की समस्या में लाभ होता है।

याद रखें अंजीर दवाई नहीं है जो तुंरत आराम देगी। इसके फायदे के लिए आपको लगातार कुछ समय तक इसका सेवन करना पड़ेगा। अंजीर के साथ अखरोट और बादाम मिलाकर खाने से इसका ज्यादा फायदा होगा।

Back pain
Headache
Men's Health

Comments

Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon