Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News

आलू के फायदे और नुकसान

KayaWell Icon

आलू के फायदे और नुकसान
आलू के फायदे और नुकसान
By Research Staff
Arthritis
Arthritis in Hands
Depression
Diarrhea
Mouth Ulcers
Weight Gain

आलू सबसे ज्यादा लोकप्रिय और सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली सब्जी है। आलू की खासियत है कि वो हर सब्‍जी के साथ एडजस्‍ट हो जाता है। हालांकि आलू को इस गलतफहमी की वजह कि इससे मोटापा बढ़ता है। लोग इसे खाने से कतराते है। लेकिन आलू के जबरदस्त फायदों के बारे में जानकर आप इसे रोजाना ज्यादा से ज्यादा खाने में शामिल करने लगेंगे।

खाने में तो आलू स्‍वाद होता ही है, लेकिन इसके कई औषधीय और सौंदर्य से जुड़े गुण भी हैं। आलू पौष्टिक तत्वों से भरा होता है। आलू में सबसे ज्यादा मात्रा में स्टॉर्च पाया जाता है। आलू क्षारीय होता है, जिसे खाने से शरीर में क्षारों की मात्रा बरकरार रहती है। आलू में सोडा, पोटेशियम, और विटामिन 'ए' और 'डी' पर्याप्त मात्रा में होता है। इसके अलावा आलू में मैग्नेशियम, फास्फोरस, आयरन और ज़िंक भी होता है। आलू के कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन, ग्लूकोज और एमिनो एसिड में बदल कर शरीर को तुरंत शक्ति देते है। इसके अलावा आलू में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते है। जो फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाते है।

1. सबसे पहली बात हम वो बताएँगे, जो सभी जानते हैं आलू में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता हैं, अगर आपका शरीर दुबला-पतला हैं तो आलू आपके लिए खजाना हैं।

2. आलू में मैग्नीशियम होता हैं, जो हमारे रक्तचाप को सामान्य रखता हैं, इसीलिए आलू जरूर खाना चाहिए।

3. आलू में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होती हैं, जिससे हमारा खाना अच्छे से पचता हैं, और हमारी पाचन शक्ति भी बढ़ती हैं।

4. आलू में मौजूद विटामिन, कैल्शियम और मैग्नीशियम गठिया रोगियों के लिए फायदेमंद हैं।

5. आलू में मौजूद विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन-बी6 और अन्य खनिज, आंतडों और पाचन तंत्र में हुई सूजन को घटाते हैं।

6. आलू मुँह में छालों की समस्या में बहुत फायदेमंद होता हैं, इसीलिए आलू का सेवन जरूर करें।

7. आलू खाने से हमारे दिमाग का अच्छा विकास होता हैं, क्योंकि शरीर में मौजूद ग्लूकोज के स्तर, ऑक्सीजन की पूर्ति, विटामिन बी कॉम्प्लेकस में मौजूद कुछ तत्वों, हार्मोन, एमिनों ऐसिड और फैटि एसिड जैसे ओमेगा-3 पर निर्भर करता हैं। और आलू में ये सारे पोषक तत्व होते हैं।

8. विटामिन, मिनरल और अन्य पोषण तत्वों के अलावा आलू में केरोतेनौड्स नामक सब्स्टन्स होता है, जो हमारे हृदय और आंतरिक अंगों के लिए फायदेमंद हैं।

9. खाने में काफी हल्का और पचाने में बहुत आसान, इस आलू के सेवन से दस्त में खोई हुई ऊर्जा वापस पाएँगे, क्योंकि इस में स्टार्च की मात्रा बहुत अधिक होती हैं।

10. हमारी डाइट में फाइबर की कुछ मात्रा जरूर होनी चाहिए। आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता हैं।

11. उबले हुए आलू पर नमक ड़ालकर खाने से हम वजन भी कम कर सकते हैं।

12. पथरी में भी आलू का सेवन काफी मददगार साबित होता हैं।

13. फ्री रैडकल्स जो कि कैंसर का मुख्य कारण होता हैं, उसे आलू में मौजूद कैरटिनाॅयड और फाइटोन्यूट्रीअन्ट खत्म कर देते हैं।

14. आलू में मौजूद विटामिन्स और प्रोटीन हमारे शरीर में नई कोशिकाओं को बनाते हैं।

15. अगर आप टेंशन में हैं, तो आलू खाना आपके लिए अनिवार्य हैं, क्योंकि आलू खाने से तनाव दूर होता हैं।


आलू में  विटामिन ” C ” , पोटेशियम , विटामिन ” B 6 ” प्रचुर मात्रा में होते है। इसके अलावा आलू में मैग्नेशियम , फास्फोरस , आयरन और

ज़िंक भी होता है। आलू से हमें कार्बोहाईड्रेट स्टार्च के रूप में मिलता है जिसका कुछ हिस्सा फाइबर की तरह काम करता है।

इसलिए यह आंतो के कैंसर से बचाता है। ये कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है। आलू के कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन , ग्लूकोज़ और एमिनो एसिड

1 जठरांत्र संबंधी प्रभाव
आलू भारतीय खाने की सबसे प्रतिष्ठित सब्जियों में से एक है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपको गैस की समस्या पैदा कर सकता है। आलू का ज्यादा सेवन गैस, गैस के दर्द और ब्लोटिंग की समस्या बढ़ा सकता है। यह समस्या तब ज्यादा बढ़ती है जब आप उच्च वसा वाले आलू का सेवन करते हैं या फिर, आलू का ज्यादा सेवन या बहुत जल्दी आलू का सेवन करते हैं।

2 आलू के नुकसान वजन को बढ़ाएं
जो लोग मोटापे से ग्रसित हैं उन्हें आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। मक्खन, पनीर और खट्टा क्रीम जैसे लोकप्रिय उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ के साथ आलू को बनाना और उसे खाना आपके मोटापे को बढ़ा सकता है। ऐसे आहार लेने से शरीर में वसा और कैलोरी की मात्रा में वृद्धि होती है जिससे वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा फ्राइड आलू और आलू के चिप्स भी वसा और कैलोरी में समृद्ध हैं। हालांकि इसे दूबले-पतले लोगों को इसका सेवन करना चाहिए।

3 आलू के नुकसान बल्ड सुगर को बढ़ाएं
आलू खासकर छिली हुए आलू आपके रक्त शर्करा यामि बल्ड सुगर को प्रभावित करते हैं। आपको बता दें कि आलू में हाई ग्लायइसेमिक इंडेक्स् होता है। हाई ग्ला इसेमिक इंडेक्सि बल्ड सुगर और इंसुलिन को बढ़ाने का काम करता है। आलू के चिप्स और फ्रेंच फ्राइज़ भी हाई-ग्लिसेमिक हैं।

आलू खाने के नुकसान की बात की जाये तो, आलू को बड़ी मात्रा में सेवन करने से बल्ड सुगर की असंतुलन, टाइप 2 मधुमेह और मधुमेह की जटिलताएं बढ़ जाती हैं। उधर लो ग्लाेइसेमिक इंडेक्सक वाले आहार के सेवन से ब्लड में ग्लूजकोज की मात्रा कंट्रोल में रहती है जिसके कारण मोटापा और डायबिटीज के होने का खतरा कम होता है।

4 सड़े हुए आलू का सेवन कभी न करें
एक शोध के अनुसार खराब या सड़े हुए आलू का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। इसे गर्भवती महिलाओं को खाने से बचना चाहिए। आपके होने वाले बच्चेह को नुकसान पहुंचा सकता है। सड़े हुए आलू या हरे आलू में सोलेनाइन, चैकोनिन और आर्सेनिक जैसे तत्व की अधिकता हो जाती है, यह जहरीला तत्व है। ऐसे आलू के सेवन से जी मिचलाना, सिरदर्द, डायरिया, उल्टी की समस्या हो सकती है।

5 इन बीमारियों में आलू का सेवन न करें
वात विकार, अफारा और कब्ज की विकृति होने पर आलू का सेवन न करें। इसके अलावा अतिसार, प्रवाहिका, बवासीर रोग में भी आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ बवासीर रोगी को भी आलू का सेवन करने से बचना चाहिए। इससे बवासीर में अधिक खून निकलने लगता है।


Arthritis
Arthritis in Hands
Depression
Diarrhea
Mouth Ulcers
Weight Gain

Comments