Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News

चंदन के इस्तेमाल से होने वाले चमत्कारिक फायदे

KayaWell Icon

चंदन के इस्तेमाल से होने वाले चमत्कारिक फायदे
चंदन के इस्तेमाल से होने वाले चमत्कारिक फायदे
By Research Staff
Anal Itching
Body Odor
Depression
Stress
Teeth and Gums (Strong)

चंदन एक सुंगधित प्राकृतिक लकड़ी है जिसका उपयोग बहुत ही पुराने समय से आयुर्वेद के उपचार लिए किया जाता है। इसके अलावा हमारे भारत में पूजा पाठ में भी इसका उपयोग करते है। क्योकि इसमें पाई जाने वाली प्राकृतिक खुशबू वातावरण के नाकारात्मक प्रभाव को सकारात्मकता की ओर ले जाती है। इसका उपयोग स्वास्थ और सेहत के उपचार के रूप में भी किया जाने लगा है। यह हमारे शरीर को कई रोगों से निजात दिलाता है। एक तरफ जहां यह हमारी सुंदरता में चार चांद लगाता है तो वहीं दूसरी ओर यह सिरदर्द,तनाव और दांत दर्द जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में अहम भूमिका निभाता है। तो आइए जानते है चंदन हमारे सेहत और स्वास्थ पर किस प्रकार का असर डालता है।

कील-मुहांसे की समस्या
चेहरे के कील-मुंहासों और दाग-धब्बे को दूर करने में चंदन का उपयोग काफी कारगार उपचार माना जाता है। चेहरे पर चंदन का लेप लगाने से चेहरा साफ होता है। ये कील मुंहासों को दूर कर त्वचा को सुंदर मुलायम और चमकदार बनाता है। चेहरे पर इसका प्रयोग करने के लिये आप 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 1 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 15-20 मिनट लगाए रखे। फिर पानी से चेहरे को धो लें इसका नियमित रूप से उपयोग करने से चेहरे के कील-मुंहासे कम होते है साथ ही इससे आपका चेहरा भी निखर कर खिल उठता है।

खुजली दूर करे

शरीर के किसी भाग पर खुजली होने पर चंदन पाउडर में हल्दी और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से खुजली तो दूर हो जाएगी साथ में उसका लालपन भी कम होता है। चंदन में कीटाणुनाशक विशेषता होने की वजह से यह हर्बल एंटीसेप्टिक है, इसलिए यह किसी भी प्रकार के छोटे घाव और खरोंच को ठीक करता है। यह जलने से हुए घाव को भी ठीक कर सकता है।

घाव भरने में मददगार

चंदन में एंटीबायोटिक तत्व होते हैं, जो बाहरी धूल मिट्टी से होने वाले बैक्टीरिया से त्वचा को मुक्त करने का काम करते है। इसलिये इसका उपयोग फोडे-फुंसी, घाव आदि में इसका पेस्ट लगाया जाता है। जो घाव को भरने के साथ उसके निशानों को भी दूर करने का काम करता है।

कालापन दूर करे
सौर्दय प्रसाधन में चंदन का उपयोग अब काफी किया जाने लगा है क्योकि चंदन में पाये जाने वाले तत्व हमारी त्वचा के काले दाग धब्बों को दूर कर त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाते है। चेहरे की त्वचा पर इसका उपयोग करने के लिये आप 2 चम्मच बादाम का तेल, 5 चम्मच नारियल का तेल और 4 चम्मच चंदन पाउडर इन सभी को मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें और इसे अपनी त्वचा के साथ हाथों में भी लगाये इससे त्वचा का कालापन दूर होगा और त्वचा में एक अद्भुत निखार आयेगा।

शरीर की दुर्गंध

चंदन का प्रयोग शरीर के दुर्गंध को दूर करने के लिए भी किया जाता है। इसकी भीनी खुशबू वाले चंदन में यदि रोज पानी मिला कर शरीर पर लगाया जाये तो इससे पसीना कम निकलता है साथ ही शरीर तरोताजा रहता है और इसके साथ ही खुशबूदार बना रहता है।

पाचन क्रिया ठीक रखे
चंदन हमारे पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के साथ पाचन क्रिया को भी ठीक करता है। शारीरिक बीमारियों के इलाज के लिये चंदन का किसी भी रूप में किया गया उपयोग काफी गुणकारी होता है। चाहे आप इसको तेल, पाउडर, लकड़ी आदि किसी भी रूप में हो, चंदन शारीरिक प्रक्रिया का संतुलन बनाता है। साथ में श्वसन प्रक्रिया को मजबूत बनाता है।

सूजन में आराम दिलाए

चंदन में एंटीसेप्टिक तत्व मौजूद होने के कारण इसका उपयोग आमतौर पर किसी भी तरह की सूजन को कम करने के लिए करते है। शरीर के कुछ खास हिस्सों जैसे गॉल ब्लैडर और जननांग में सूजन होने पर चंदन का उपयोग काफी अच्छा असर डालता है।

बालों को पोषण दें
चंदन के पाउडर का उपयोग कर आप अपने बालों में एक अच्छी कंडीशनिंग ला सकते है। इसका तेल बालों की जड़ो को मजबूत  बनाकर बालो को गिरने से रोकता है और बालो को चमक व पोषण देता है। बालो में इसका नियमित रूप से उपयोग करने से बाल काफी सुंदर और चमकदार बनते है।

तनाव दूर करे

एरोमाथेरेपी के बारे में तो आप जानते ही होगे। इस थेरेपी में यदि चंदन के तेल का उपयोग करते है तो शारीरिक और मानसिक थकान और तनाव से राहत मिलती है। तेल में पाये जाने वाले प्राकृतिक गुण आपके दिमाग में सिरोटोनिन का निर्माण करते हैं जिससे सकारात्मकता बढ़ती है और तनाव दूर होता है।

दांत मजबूत बनाए
चंदन का तेल हमारे दातों के दर्द को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। चंदन के तेल में ऐसे प्राकृतिक गुण पाये जाते है जो दातों के दर्द को दूर करने के साथ मसूड़ों को मजबूत बनाये रखने की क्षमता प्रदान करते है। इसलिए ज्यादातर दंत मंजनों में इसका प्रयोग किया जाता है। इसके द्वारा आप दांत से होने वाली हर समस्याओं का इलाज किया जा सकता है।


Anal Itching
Body Odor
Depression
Stress
Teeth and Gums (Strong)

Comments