Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News

HIV AIDS Treatment

KayaWell Icon

HIV AIDS Treatment
HIV AIDS Treatment
By Research Staff

एचआईवी एड्स क्या है What is HIV/AIDS?

विषय सूचि [show]

एचआईवी (HIV) का अर्थ होता है ह्यूमन इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस (Human Immunodeficiency Virus)। यह वो वायरस होता है जिसके कारण किसी भी व्यक्ति को HIV एचआईवी का संक्रमण होता है। HIV शब्द उस वायरस का नाम दर्शाता है।



 

एड्स (AIDS) का अर्थ होता है अक्वायर्ड इम्यूनोडिफिशिएंसी सिंड्रोम (Acquired immunodeficiency syndrome)। यह HIV के संक्रमण का उच्च या आखरी अवस्था होता है।


एचआईवी HIV महुष्य के शारीर में घुसने के बाद शारीर में संक्रमण के प्रति लड़ने वाले CD4 कोशिकाओं(Cells) और प्रतिरक्षा प्रणाली(Immune System) को नष्ट कर देता है। इन दो महत्वपूर्ण चीजों के नष्ट हो जाने के कारण शारीर को संक्रमण और कैंसर जैसे बड़ी बिमारियों से लड़ने में बहुत मुश्किल होती है। जैसे-जैसे यह CD4 और Immune System को नष्ट करते चला जाता है उस व्यक्ति के शारीर में AIDS का अवस्था बढ़ने लगता है।


एचआईवी कैसे फैलता है How HIV is Spread?

एचआईवी HIV तब फैलता है जब किसी भी एक HIV संक्रमित व्यक्ति का शरीर द्रव (Body Fluid) किसी स्वस्थ व्यक्ति के शरीर द्रव से संपर्क में आता है। ये शारीर द्रव (Body Fluid) हो सकते हैं –

रक्त Blood

वीर्य Semen

पूर्व लाभदायक तरल पदार्थ Pre-seminal fluid

योनि तरल पदार्थ Vaginal fluids

गुदा तरल पदार्थ Rectal fluids

स्तन का दूध Breast milk

एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में एचआईवी के फैलने को  एचआईवी संचरण (HIV Transmission) कहते हैं। एक HIV संक्रमित गर्भवती महिला से जन्म के समय या स्तन पान करते समय बच्चे को एचआईवी संक्रमण होने को मां से बच्चे को संचरण (Mother to Child Transmission) कहा जाता है।


एचआईवी के फैलने के कुछ मुख्य कारण है Ways HIV is Transmitted-


बिना Condom के उपयोग से एक HIV संक्रमित व्यक्ति के साथ योन सम्बन्ध बनाने से।

एक एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के द्वारा किये गए सिरिंज, सुई, को किसी स्वस्थ व्यक्ति पर इस्तेमाल करने के द्वारा।

एक HIV एचआईवी संक्रमित गर्भवती महिला से जन्म के समय या स्तन पान करते समय बच्चे को एचआईवी संक्रमण होने का बहुत खतरा रहता है।

किसी HIV संक्रमित व्यक्ति से रक्तदान लेना।

कुछ ऐसा खाना खाने जो पहले से ही किसी एचआईवी संक्रमित व्यक्ति द्वारा चबाया गया हो।

किसी भी कटे, जले या त्वचा के उपरी घाव पर किसी एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के रक्त से संपर्क में आने से।


एचआईवी इन चीजों से नहीं फैलता है HIV is Not Spread By-


HIV का वायरस मनुष्य के शारीर से बाहर लम्बे समय तक जीवित नहीं रह सकता और बाहर के वातावरण में यह फ़ैल नहीं सकता। कुछ ऐसी चीजें जिनसे एचआईवी नहीं फैलता, वो हैं –


हवा और पानी से

मछर या किसी कीड़े के काटने से

लार, थूक, पसीना अगर वो एचआईवी संक्रमित व्यक्ति के रक्त से संपर्क ना हुआ हो

हाथ मिलाने से

गले लगने से

एक ही शौचालय के इस्तेमाल करने से

एक ही थाली में खाना खाने से या एक ही गिलास में पानी पीने से

एचआईवी एड्स के लक्षण क्या हैं What are the symptoms of HIV/AIDS?

कुछ लोगों को एचआईवी का संक्रमण होने के बाद फ्लू जैसे लक्षण दीखते हैं जैसे – बुखार आना, सिर में दर्द होना, या त्वचा पर लाल धब्बे पड़ना। हो सकता है यह लक्षण संक्रमण होने के एक से दो महीने बाद दिख सकते हैं।

इन आरंभिक अवस्थाओं के बाद एचआईवी का परिमाण संक्रमित शारीर में बढ़ते चले जाता है परन्तु धीरे-धीरे। HIV एचआईवी संक्रमण के कुछ गंभीर लक्षण हैं –


बहुत ज्यादा दस्त होना।

जल्दी से अपने आप वज़न में गिरावट आना

बिना किसी कारण से बार-बार तबियत बिगड़ना

किसी अवसरवादी संक्रमण के लक्षण दिखना

अगर HIV एचआईवी का इलाज जल्द से जल्द ना किया गया तो यह एड्स AIDS का रूप धारण कर लेता है। HIV एचआईवी को एड्स AIDS की अवस्था में बदलने में लगभग 10 या उससे ज्यादा वर्ष लग जाते हैं।


एचआईवी एड्स का निदान कैसे किया जाता है How is HIV/AIDS diagnosed?

HIV का Diagnosis आज कल सभी सरकारी हस्पतालों में गुप्त और निशुल्क तरीके से भारत में किया जा रहा है।  अगर ऐसे में किसी व्यक्ति के शारीर में एचआईवी पॉजिटिव (HIV Positive) पाया जाता है तो उस व्यक्ति को AIDS हुआ है या नहीं उसका डायग्नोसिस करवाना पड़ता है।



 

ऐसे में एचआईवी पॉजिटिव(HIV Positive) का रक्त सैंपल लिया जाता है और CD4 कोशिकाओं की गिनती की जाती है।  अगर CD4 कोशिकाओं की गिनती 200 cells/mm3 या उससे कम हो तो इससे यह पता चलता है की उस व्यक्ति का प्रतिरक्षा प्रणाली(Immune System) बहुत बुरी तरीके से नष्ट हो चूका है।


एक स्वस्थ व्यक्ति का CD4 गिनती  500 से 1,600 cells/mm3 पाया जाता है।


एचआईवी एड्स का इलाज क्या है What is the treatment for HIV?

HIV एचआईवी के लिए जिन दवाइयों को Prescribe किया जाता है उन्हें एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी Antiretroviral Therapy (ART) कहा जाता है। ART में कुछ प्रकार के HIV दवाइयों को दिया जाता है जिसे एचआईवी रेजिमेन HIV Regimen कहा जाता है।

ART से HIV का पूरा इलाज तो संभव नहीं है परन्तु नियमित रूप से यह दवाइयां खाते रहने पर कोई भी HIV संक्रमित व्यक्ति लम्बे समय तक स्वस्थ और साधारण जीवन जी सकता है। यह दवाई नियमित रूप से खाने पर इसका फैलने की शक्ति भी कम हो जाती है।

AIDS

Comments