चिंता (ANXIETY) हो सकती है खतरनाक! जानिए इसके प्रकार, कारण और उपचार

Anxiety एक बहुत खतरनाक बीमारी है। हम सभी किसी न किसी समय चिंतित रहे हैं, चाहे हम इसे असहज महसूस कर रहे हों, किनारे पर या ऊपर। यह चिंताजनक लगने के लिए बिल्कुल स्वाभाविक है और वास्तव में, कुछ हद तक इसका अच्छा प्रभाव मिला है जैसे कि हमें एक बड़े मैच के लिए टोन अप करना या साक्षात्कार या परीक्षा के लिए जागरूकता तेज करना।

लेकिन चिंता के कुछ रूप अन्य लोगों की तरह स्वस्थ नहीं होते हैं। यदि आप किसी परीक्षा से पहले हल्के-फुल्के तरीके से काम करते हैं, तो यह फायदेमंद हो सकता है, हालांकि, अगर आप रात को सोने से पहले अच्छी तरह से नहीं सो सकते हैं, या पसीना बहाना शुरू कर सकते हैं और परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने के साथ-साथ आपको बुरा महसूस हो सकता है , यह एक अधिक गंभीर चिंता का दौरा है और यदि आप पाते हैं कि यह भाग का एक निरंतर पैटर्न है, तो आपको मदद की आवश्यकता है।

Anxiety क्या है?

तनाव के लिए हमारी प्रतिक्रिया एक इनबिल्ट उत्तरजीविता तंत्र है जो मूल रूप से हमारे जीवन को खतरा होने पर हमें तुरंत कार्य करने में सक्षम बनाता है। कार्रवाई के लिए तैयार करने के लिए, दिल की धड़कन रक्त को सभी मांसपेशियों को पंप करने के लिए मजबूत करती है, और रक्तचाप बढ़ जाता है।

ANXIETY क्या है?
ANXIETY क्या है?

यह भी पढ़े : पुरुषों को वार्षिक स्वास्थ्य जांच की आवश्यकता क्यों है?

जब कार्रवाई की गई है और समस्या हल हो गई है, तो शरीर आराम करता है और एक बार फिर सामान्य हो जाता है। लेकिन जब खतरा निम्न स्तर का और निरंतर होता है जैसा कि आधुनिक जीवन की भावनात्मक तनावपूर्ण स्थितियों में आम है, अक्सर इससे निपटने के लिए कोई प्रत्यक्ष कार्रवाई नहीं की जा सकती है और शरीर पर दीर्घकालिक तनाव प्रभाव पड़ता है। माध्यमिक लक्षण विकसित हो सकते हैं; इनमें त्वचा पर चकत्ते, धब्बे, वजन की समस्या (कम या अधिक वजन) शामिल हो सकते हैं। काफी हद तक, चिंता से पीड़ित लोग या तो बढ़ी हुई आक्रामकता या रिवर्स प्रभाव का अनुभव कर सकते हैं, पूरी तरह से बाधित, वापस ले लिया और यहां तक ​​कि बेहद प्रभावित हो सकते हैं।

बिमारी के प्रकार

Anxiety कई रूप लेती है कुछ में स्पष्ट कारण होते हैं, किसी में कुत्तों का डर जो एक बच्चे के रूप में एक व्यक्ति द्वारा काट लिया गया या डर गया। अन्य रूप इतने स्पष्ट नहीं हैं और इसमें एक रिश्ते की चिंता शामिल हो सकती है जो आपको यौन रूप से नपुंसक या कुंठित बना सकती है। कभी-कभी चिंता एक अनिर्दिष्ट रूप लेती है, जैसे कि कार्यालय के रास्ते में अचानक, अस्पष्टीकृत घबराहट या सामान्य निराशा की भावना, दुनिया की स्थिति के बारे में (जिसे ‘एंगस्ट’ कहा जाता है)।

Video Source: Acharya Prashant

Anxiety को पहचाने

चिंता के कारणों के बारे में दो मुख्य सिद्धांत हैं। पहला मानना ​​है कि यह एक व्यक्तित्व विकार के कारण होता है जो हमारे मनोवैज्ञानिक बचाव को उस तरह से काम करने में असमर्थ बनाता है जैसे उन्हें दूसरे शब्दों में, चिंता लक्षणों को पहचानने और उनसे निपटने के बजाय, पीड़ित लक्षणों को एक पैटर्न में बदल देता है – एक अक्सर आत्म-विनाशकारी होता है

यह भी पढ़े : फुल बॉडी चेकअप में क्या क्या होता है? क्यों जरुरी है फुल बॉडी चेकअप?

नौसिखिया वर्ग का

दूसरा सिद्धांत दावा करता है कि कुछ शारीरिक कार्यों में विफलता है, खासकर तंत्रिका तंत्र में। यह शरीर में रसायनों के असंतुलित होने के कारण हो सकता है। इस सिद्धांत के समर्थकों का मानना ​​है कि इन ‘खराबी’ को प्रभावी और दर्द रहित दवा चिकित्सा द्वारा ठीक किया जा सकता है।

तीसरा, कुछ सिद्धांतकारों का कहना है कि समस्या के कारण इन तथ्यों की तुलना में बहुत सरल हैं, केवल आधुनिक जीवन का परिणाम है: सामाजिक और नैतिक मूल्यों का व्यापक नुकसान और उन स्थितियों पर प्रतिक्रिया, जिन पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है।

इस बीमारी का सामना करना संभव है

अपने स्वयं के साथ प्रयास करना और सामना करना संभव है। पहली बात यह है कि कारणों की पहचान करना और उनका सामना करना।

लेकिन, अगर यह स्व-सहायता प्रक्रिया पर्याप्त नहीं है – और इसकी मदद से भी नहीं। चिकित्सक आपको मनोचिकित्सक को संदर्भित कर सकता है जो आपको कारणों को खोजने और सामना करने में मदद करेगा। यह उपचार या तो व्यक्तिगत सत्रों में या समूह मनोचिकित्सा में अन्य चिंता ग्रस्त मरीजों की कंपनी में किया जा सकता है।

यह भी पढ़े : क्या है हार्ट अटैक के कारण और लक्षण

कई डॉक्टर वैकल्पिक उपचारों का सुझाव दे रहे हैं, जिनमें से अधिकांश का उद्देश्य एक महान आत्म-जागरूकता है। इनमें योग, सांस लेने के व्यायाम, बायोफीडबैक या यहां तक ​​कि ध्यान भी शामिल हो सकता है

एनेक्सी की व्यवस्था

वेलनेस के लिए इंटरनेट सर्च ड्राइव पर लाखों हिट्स हैं – मानसिक से लेकर शारीरिक स्वास्थ्य, कार्डियक फिटनेस, कैंसर, योग, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, मोटापा, स्टोक जैसी कुछ बीमारियों को दूर करने के लिए, और वजन कम करने के टिप्स और कैसे बढ़ें लम्बे, कई अन्य विचारों के साथ सम्मानजनक उल्लेख प्राप्त करना किसी भी एक साइट को खोजने के लिए काफी शोध करना पड़ता है, जो इन सभी मोर्चों पर पेश करने के लिए बहुत कुछ है, एक अकेले को अपने आंतरिक कल्याण के लिए सभी आवश्यकताओं को जोड़ती है – आनंद, आनंद और परे । कल्याण की खातिर आप वहाँ से बाहर निकलना बंद कर सकते हैं, और अपने लिए कुछ समय निकाल सकते हैं, एक तरह से वन-स्टॉप-शॉप: बैलेंस्ड लाइफस्टाइल

इसके अलावा, लीन बेली ब्रेकथ्रू, ग्रो टॉलर 4 इडियट्स, बायोप्टिमाइज़र, मॉस्ज़िमेस जैसे ट्रेंडी उत्पादों की वास्तविक समीक्षाओं के बारे में सूचित रहें और अपने हर रोज़ को पोषण देने और बदलने के लिए और भी बहुत कुछ करें।

समय पर फुल हेल्थ चेकअप कराने से हम भविष्य में होने वाली गंभीर बीमारियों से अपने शरीर का बचाव कर सकते हैं। फुल बॉडी चेकअप से हमें अपने जेनेटिक्स बीमारियों जैसे- थाइरोइड, डायबिटीज, हेल्थ अटैक आदि के बारे में पता चलता हैं। जिनसे हम समय रहते आज की आधुनिक हेल्थ टेक्नोलॉजी के द्वारा समाधान कर सकते है। फुल बॉडी चेकअप के बारे में अधिक जानकारी के लिए ।

अभी सम्पर्क करे : मो. 7073628886 ईमेल एड्रेस : info@kayawell.com, टेस्ट बुक करने के लिए फुल बॉडी चेकअप पर क्लिक करें।

Leave a Reply

admin


Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial