क्या आप जानते है की शरीर में कैंसर कैसे फैलता है ?

कैंसर होने के कारण, लक्षण और उपाय

कैंसर एक घातक बीमारी है। जो धीरे-धीरे शरीर में फैलती है। यह बीमारी ऐसे व्यक्ति में होती है जो अधिक मात्रा में तंबाकू और शराब का सेवन करता है। यह हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है। जिससे हमारा शरीर बीमारियों से लड़ने में असमर्थ हो जाता है। और ये बीमारियाँ शरीर पर हावी हो जाती हैं। कैंसर से पीड़ित मरीज जल्दी ठीक नहीं होते है।

क्या आप जानते हैं कि शरीर में कैंसर कैसे फैलता है?

आज हमारे देश में लगभग हर दस व्यक्तियों में से एक व्यक्ति को कैंसर होने की संभावना है। कैंसर किसी भी व्यक्ति को और किसी भी उम्र में हो सकता है।  कैंसर होने का मुख्य कारण लोग अपने खान – पान से और अनियमित जीवन शैली से होता है।

  1. हमारी शरीर में 100 से ज्यादा कोशिकाएं होती है, जो हर समय हमारी बॉडी में नए सेल्स पैदा होते है, और पुराने सेल्स समाप्त भी होते रहते है। 
  2. कैंसर होने पर लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं का संतुलन बिगड़ जाता है।
  3. और सेल्स की बढ़ोतरी नियत्रण से बाहर हो जाती है।  जो कैंसर का रूप ले लेता है।
  4. हमारे खाने-पिने के आदतें। धूम्रपान और शराब के अत्यधिक सेवन से कोशिकाओं के  जेनेटिक में बदलाव आने से शरीर में कैंसर फैलता है।
  5. कैंसर वाले बीमार सेल्स बॉडी में नए सेल्स के काम में रुकावट उत्पन्न करते है, जिससे नए सेल्स सही से काम नहीं कर पाते है। और साथ ही ये बीमार सेल्स शरीर में घूमते रहते है, जो शरीर के दूसरे हिस्सों में जाकर नए बीमार सेल्स बनाते है।

Book Now : Advanced Full Body Check Nearby you at 50% OFF, NOW (Lowest Price)

कैंसर के मुख्य लक्षण

  1. पेशाब और मल त्यागने के समय खून आना।
  2. लगातार कई दिनों तक खांसी व खांसी के साथ खून आना  तथा खासी के साथ कफ और म्यूकस का आना।
  3. स्तन में गांठ जैसा महसूस होना
  4. मासिक धर्म के समय अत्यधिक खून का आना
  5. गले से कोई पर्दार्थ को निगलने में दिक्कत आना
  6. श्वास लेने में समस्या होना
  7. शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ या सूजन आना
  8. कई दिनों तक बुखार होना तथा बुखार के साथ कमजोरी या थकान महसूस करना
  9. शरीर में खून की कमी होना
Video Source: Narayana Health

कैंसर से बचने के आवश्यक उपाय?

अगर आपको कैंसर है, तो आप तम्बाकू और शराब का सेवन करना बंद कर देना चाहिए। इससे फेफड़ो का कैंसर ही नहीं बल्कि अन्य प्रकार की बीमारिया भी हो  सकती है।

तेज धुप में न निकले। तेज धुप में निकलने से सूर्य की पराबैंगनी किरणों से त्वचा का कैंसर होने का खतरा होता है। इससे बचने के लिए सनक्रीम का उपयोग करना चाहिए। धुपरोधी कपड़ो का उपयोग करना चाहिए।

शुद्ध और उच्च गुणवत्ता वाले आहार खाएं- साबुत अनाज, या हरी सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए।

कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए आप साल में एक बार अपना फुल बॉडी चेकअप जरूर करवाएं।

कायावेल, आपको हेल्थ केयर (स्वास्थ्य ) संबंधित सभी सेवाएं सबसे कम मूल्य की गारंटी के साथ आपके निकटतम स्थान पर और समस्याओं का समाधान के लिए चिकित्सा विशेषज्ञ और क्लिनिकल लैब की सुविधाएं भी उपलब्ध करवाता है।

फुल बॉडी चेक-अप कराने के लिए, हमें (+91) 8306695772 पर कॉल करें या हमें support@kayawell.com पर मेल करें। आप कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से रेगुलर #फुल_बॉडी_चेकअप के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं।

kayawell डॉक्टर और अस्पताल लिस्टिंग के लिए मुफ्त पंजीकरण प्रदान करता है। कृपया कायावेल पर खुद को बिल्कुल मुफ्त में पंजीकृत करें और अपना व्यवसाय बढ़ाएं।

Leave a Reply

admin


Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial