Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

अच्छी बॉडी और फिटनेस के लिए पुरुष कभी न करें ये 4 काम

KayaWell Icon

Exercise
Fitness

आजकल के समय में फिटनेस हर किसी के सिर चढ़कर बोल रही है। अच्छी बॉडी पाना अब सिर्फ स्वास्थ्य के लिहाज से ही सही नहीं रह गया है बल्कि अब ये युवाओं का एक शौक भी बन गया है। हम आपको बताना चाहेंगे कि अच्छी और फिट बॉडी पाना बहुत अच्छी बात है लेकिन इस जुनून में कुछ ऐसा कर लेना जिसके परिणाम आपको बाद में झेलने पड़े वो गलत है। अक्सर देखा जाता है कि पुरुष वर्कआउट के दौरान कभी जल्‍दबाजी में तो कभी जल्‍दी मसल्‍स बनाने के चक्‍कर में कई तरह की गलतियां करते हैं। कुछ गलतियों के बारे में उनको पता होता है, लेकिन कुछ गलतियां ऐसी भी हैं जिनको पुरुष बार-बार दोहराते हैं। आज हम पुरुषों की कुछ ऐसी गलतियां बता रहे हैं जो वो अक्सर जिम में करते हैं।

आइए जानते हैं क्या हैं वो गलतियां-

हेवी वेट लिफ्टिंग
जिम में वेट लिफ्टिंग के दौरान यह कतई न भूलें कि आप यहां पर वर्कआउट कर रहे हैं न कि जंग के मैदान में हैं। आप वजन उठाएं, लेकिन बहुत हेवी वेट से दूरी रखें। लेकिन पुरुष अधिक वजन उठाना पसंद करते हैं न कि उसको अधिक बार दोहराना। उनको लगता है कि अगर वो हैवी वेट उठाएंगे तो उनकी बॉडी बोल्ड और शॉलिड बनेगी।
बॉडी को करते हैं इग्नोर
वर्कआउट के दौरान मांसपेशियों को अगर जरा भी ब्रेक नहीं दे रहे हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। लगातार व्‍यायाम करने से मांसपेशियों का तनाव डोले बनाए या न बनाए, लेकिन आपको चोटिल जरूर कर सकता है। लेकिन पुरुष वर्कआउट के दौरान बिना ब्रेक लिए घंटों करते रहते हैं।
स्‍ट्र‍ेचिंग न करना
वर्कआउट के लिए जितना जरूरी आराम करना है उतनी ही जरूरी है वर्कआउट से पहले स्‍ट्रेचिंग करना। लेकिन पुरुष बिना स्‍ट्रेचिंग किये ही वर्कआउट शुरु कर देते हैं। जबकि वर्कआउट से पहले स्‍ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों में खिंचाव आता है और व्‍यायाम के दौरान फ्रैक्‍चर की संभावना भी कम हो जाती है।
अपनाते हैं गलत तरीका

सही तरीके से वर्कआउट के नियमों का पालन न किया जाये तो यह केवल समय बर्बाद करना होता है। लेकिन पुरुष वर्कआउट के दौरान उसके सही नियमों का पालन नहीं करते हैं। पुरुष न जानते हुए भी गलत तरीके से वर्कआउट करते रहते हैं।
हमेशा भागदौड़ करना
वर्कआउट करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद है, लेकिन व्‍यायाम के दौरान आराम करना बहुत जरूरी है। अगर आप निरंतर वर्कआउट करेंगे तो इससे मांसपेशियों की मरम्‍मत भी सही तरीके से नहीं हो पाती है, और चोट लगने की संभावना भी अधिक होती है। इसके अलावा आराम न करने से थकान अधिक होगी और व्‍यायाम छोड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है।
तुरंत चाहिए रिजल्ट
वर्कआउट के साथ र्धर्य रखना भी बहुत जरूरी है, नहीं तो आपने जो भी लक्ष्‍य निर्धारित किये हैं उनको पाना मुश्किल हो जायेगा। लेकिन पुरुष वर्कआउट की शुरुआत के साथ ही यह सोचने लगते हैं कि इसके कारण उनको तुरंत परिणाम मिल जाये। इसके लिए वे दिन में दो बार वर्कआउट करते हैं। लेकिन यह वास्‍तव में एक कल्‍पना मात्र है, यह धीरे-धीरे ही मिलेगी।

;