Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

इन 7 तरीकों से 18 साल के बाद भी बढ़ा सकते हैं लंबाई, जानें कैसे

KayaWell Icon

Height (Increase)

कोई इंसान कितना लंबा होगा यह बहुत हद तक उसके जीन्स पर डिपेंड करता है, यानी उसके माता-पिता की लंबाई कैसी है। यही नहीं कई बार लोगों की लंबाई पर नाना-नानी का असर दिखता है। यह जीन्स का खेल है जो समझ से परे है। मगर कुछ और भी चीजें हैं जिनका किसी आदमी के कद पर असर पड़ता है। इनमें से एक बहुत जरूरी फैक्टर है ह्रयूमन ग्रोथ हार्मोन, जो किसी की हाइट को रेगुलेट करता है। एचजीएच पिट्यूटरी ग्‍लैंड्स में बनता है और लंबी हड्डियों व कार्टिलेज के लिए बहुत जरूरी है। और भी कई कारण हैं जिसकी वजह से व्‍यक्ति की लंबाई सामान्‍य से कम होती है। सच तो ये है कि 18 साल के बाद भी किसी शख्स की लंबाई कुछ इंच बढ़ सकती है। छोटे कद के लोगों के मन में अक्सर से सवाल उठता है कि लंबाई कैसे बढ़ायें।

लंबाई बढ़ाने के उपाय

योगा करें
ऐसे कई आसन हैं जिनकी रेगुलर प्रैक्‍टिस से हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा प्राणायाम भी करें। प्राणायाम से रीढ़ की मसल्‍स रिलैक्‍स होती हैं इससे ग्रोथ में मदद मिलती है। आसनों में आप सूर्य नमस्‍कार के अलावा ताड़ासन, भुजंगासन, चक्रासन, उर्ध्‍वहस्‍तोतानासन और सर्वांगासन का अभ्‍यास करें। आसनों के कुछ नियम होते हैं उनका ध्यान रखेंगे तो आपको ज्यादा फायदा पहुंचेगा। बॉडी को थोड़ा गर्म करने के बाद पहले सूर्य नमस्‍कार करें। इससे आपकी बॉडी पूरी तरह से गर्म हो जायेगी। इसके बाद आसनों का अभ्यास करें। कोशिश करें हर आसन में तीन मिनट तक रहने की।
स्ट्रेचिंग करें
स्ट्रेचिंग भी हाइट बढ़ाने में मदद करती है। वैसे तो अगर सूर्य नमस्‍कार व अन्य आसन कर रहे हैं तो आप अच्छा खास स्ट्रेच कर ही रहे होंगे, लेकिन उसके अलावा लटकना भी चाहिए। इससे दिमाग को मैसेज जाता है कि आप खुद को खींचना या बढ़ाना चाहते हैं। आपने कद से ऊंची जगह पर लगी रॉड को पकड़ कर लटक जाएं और पूरी बॉडी रिलैक्स छोड़ दें। इस पोजीशन में करीब 10 सेकेंड रुकें इसके बाद हाथों को थोड़ा रेस्ट दें और फिर लटकें। ऐसा कम से कम छह बार करें। अगर आप सुबह के वक्‍त योगा करते हैं तो शाम के वक्‍त इसे कर सकते हैं।
एक्सरसाइज और खेलकूद करें
हमने ऊपर ह्रयूमन ग्रोथ हार्मोन यानी एचजीएच की बात की थी जो किसी भी शख्‍स के शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी होता है। खेदकूद और कसरत से एचजीएच बहुत तेजी से रिलीज होते हैं। इसीलिए तो कहा जाता है कि खिलाड़ी कभी बूढ़ा नहीं होता। पार्क जायें और खेलकूद में शामिल हों। इससे लंबाई बढ़ाने में मदद मिलेगी। ऐसे खेलों में शामिल हों, जिनमें आपको ज्यादा से ज्यादा जंप करना हो, जैसे टेनिस, बैडमिंटन, बास्‍केटबॉल, वॉलीबॉल वगैरा और हां रस्‍सा कूद भी बहुत बढ़िया एक्सरसाइज है। इसमें आपको लगातार जंप करनी होती है। हो सके तो रोज 20 से 30 मिनट रस्‍सा कूदें।
दिमाग को काबू करें

इस बात का खास ध्यान रखें कि लंबाई बढ़ाने की कोशिशों को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनायें मगर उसे दिमाग पर न चढ़ायें। आपके दिमाग में हमेशा ये नहीं चलते रहना चाहिए कि मैं लंबाई बढ़ाने की कोशिश कर रहा हूं। अपने दिमाग पर ज्यादा जोर न डालें आप ऊपर बताये गए उपायों को अपनायेंगे तो दिमाग के पास ये मैसेज खुद चला जायेगा कि बॉडी लबाई बढ़ाना चाह रही है। बार बार लंबाई न नापें, कोई टारगेट न बनायें कि मुझे इतने दिनों में अपना कद इतना बढ़ा लेना है वगैरा वगैरा। कुल मिलाकर हमारी सलाह ये है कि ज्यादा परेशान न हों।
पूरी नींद लें
हमने आपको लंबाई बढ़ाने के जो टिप्‍स बताये हैं वो तभी काम करेंगे जब आप पूरी नींद लेंगे। नींद बहुत जरूरी है। जब हम सो रहे होते हैं तभी हमारी बॉडी में मरम्मत का काम होता है। हमारी बॉडी कसरत करते वक्‍त और सोते वक्‍त HGH रिलीज करती है। ग्रोथ हार्मोन उस वक्‍त रिलीज होते हैं जब हम गहरी नींद में होते हैं। कम सोने वाले जल्दी बूढ़े होते हैं। इसलिए बढ़ते बच्‍चों को आठ से दस घंटे की नींद लेनी चाहिए।
अश्वगंधा का इस्तेमाल  
अश्‍वगंधा कमाल की बूटी है। आमतौर पर जो लोग थकान या बॉडी में दर्द महसूस करते हैं उन्‍हें यह खाने की सलाह दी जाती है। बॉडी बिल्‍डिंग में भी इसका इस्‍तेमाल होने लगा है। मगर अश्‍वगंधा में एक और खासियत है। इसमें हड्डियों के ढांचे को बड़ा करने वाले और उनकी डेंसिटी बढ़ाने वाले मिनरल होते हैं। जब हड्डियों का साइज बढ़ता है तो कद भी बढ़ता है। अश्‍वगंधा तो अब पूरी दुनिया में मिल जाती है। भारत में यह टेबलेट, सिरप और पाउडर फॉर्म में मिलती है। इसे दूध के साथ लेना चाहिए। दो चम्‍मच अश्‍वगंधा को हल्‍के गर्म दूध में मिलाकर रात को सोने से पहले पी सकते हैं। अगर गाय का दूध मिल जाये तो बहुत अच्‍छी बात है। हां अश्‍वगंधा के साथ खट्टी चीजों और बहुत मसालेदार चीजों का थोड़ा परहेज रहता है। ऐसे में आप फास्‍ट फूड से दूर ही रहें।
दूध पियें
दूध की जितनी तारीफ की जाये कम है। इसमें किसी शख्‍स के हर तरह के विकास के लिए करीब करीब हर चीज मौजूद है। हमारी हाइट हमारी हड्डियों की ग्रोथ पर डिपेंड करती है। सभी जानते हैं कि दूध में कैल्‍शियम होता है, जो बोन्‍स की ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा इससे सेहत भी बनती है। इसमें प्रोटीन और विटामन ए भी होता है। अगर आप अपनी हाइट बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो दिन में दो से तीन गिलास दूध पीने की कोशिश जरूर करें। दूध के बने प्रोडक्‍ट भी उतना ही फायदा पहुंचाते हैं जैसे दही, चीज़, क्रीम व योगहर्ट वगैरा।

;