Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

जिम जाने से पहले इन 3 तरीकों से बढ़ाएं अपना स्टेमिना

KayaWell Icon

Exercise

फिटनेस और बेहतर लुक्स के लिए अक्सर लोग जिम ज्वाइन कर लेते हैं। जिम में अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग थोड़ी सी एक्सरसाइज के बाद ही हांफने लगते हैं और थक जाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इसका मतलब है कि आपका स्टैमिना कम है। कम स्टैमिना के कारण आप जिम का पूरा लाभ नहीं उठा पाते और आपकी फिटनेस पर भी ज्यादा असर नहीं पड़ता है। लेकिन स्टैमिना कम होने के कारण आपको घबराने की जरूरत नहीं है, इन आसान टिप्स के द्वारा आप अपना स्टैमिना तेजी से बढ़ा सतके हैं।

क्यों घटता है स्टैमिना

शरीर का स्टैमिना कम होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार शरीर में पानी की कमी से भी आपका स्टैमिना कम हो जाता है। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है फिर भी हमारे शरीर को थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी की जरूरत पड़ती है। अगर शरीर में पानी पर्याप्त नहीं है तो भले ही खूब प्रैक्टिस करें मगर आपका स्टैमिना मेनटेन नहीं होगा। कई बार आपको प्यास नहीं भी लगी होती है मगर एक्सरसाइज में होने वाली मेहनत को ध्यान में रखते हुए आपके शरीर में पानी कम होता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें और दिन में कम से कम 4-5 लीटर पानी जरूर पियें। एक्सरसाइज के दौरान भी आप थोड़ा रुककर पानी पी सकते हैं। इससे स्टैमिना मेनटेन हो जाता है।

रनिंग से पहले जरूरी है पानी

अगर आप रोज सुबह रनिंग करते हैं तो आपके शरीर के लिए पानी बहुत जरूरी है। रनिंग से पहले कम से कम दो-तीन ग्लास पानी पीकर जाएं और साथ में पानी की बोतल भी लेकर जाएं। ज्यादा मेहनत के कारण में कई बार शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो सकता है। अगर आप पार्क या सड़क पर हैं और धूप तेज है तो इससे आप बेहोशी की स्थिति में भी जा सकते हैं। इसलिए पानी जरूर पियें।

कार्बोहाइड्रेट की कमी

कार्बोहाइड्रेट हमारी बॉडी को एनर्जी देते हैं। सामान्य तौर पर हम जो आहार लेते हैं उससे मिलने वाले कार्बोहाइट्रेट से हमें इतनी ऊर्जा मिल जाती है कि हम पूरे दिन काम कर सकें। मगर अगर आप जिम जाते हैं तो अतिरिक्त मेहनत के कारण आपके शरीर को ज्यादा कार्बोहाइड्रेट की जरूरत पड़ती है। इसलिए जिम में वर्कआउट से करीब 40 मिनट पहले कार्बोहाइड्रेट रिच डाइट जरूर लें, चाहे आप कटिंग पर हों या गेनिंग पर। इससे आपकी परफॉर्मेंस पर बहुत असर पड़ता है।


;