Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

काली मिर्च खाने के चमत्कारी फायदे, जानकर रह जाएंगे दंग

KayaWell Icon

गर्म मसाले में इस्‍तेमाल होने वाली काली मिर्च के अनेक फायदे होते हैं. जिन्हें जानकर लोग अपनी कई बीमारियों का ईलाज घर बैठे ही कर सकते है. काली मिर्च खाने से सर्दी में होने वाली बीमारियां जैसे खांसी, जुकाम में भी राहत मिलती है, इतना ही नहीं काली मिर्च से बाल झड़ना भी कम हो जाते हैं. आइए जानते हैं काली मिर्च हमारी बीमारियों में कैसे राहत दिलाती है.

काली मिर्च खाने से टेंशन होती है दूर

काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते है. जिस कारण काली मिर्च लोगों की टेंशन और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है.


मसूड़ों की कमजोरी को करें दूर

काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है. काली मिर्च, माजूफल और सेंधा नमक तीनों चीजों को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बनाकर कुछ बूंद सरसों के तेल में मिलाकर दांतों और मसूड़ों में लगाएं और आधे घंटे के बाद मुंह साफ कर लें. इससे आपके दांत और मसूड़ों में दर्द होने वाली समस्या भी दूर हो जाएगी.

 

पेट में गैस और एसिडिटी से फायदा

अगर पेट में गैस है या फिर एसिडिटी हो रही है तो नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर चुटकी भर लें, दर्द से पल भर में आराम आ जाएगा.


पेट के कीड़ों को दूर करें

काली मिर्च के पाउडर को खाने में इस्‍तेमाल करने से पेट में कीडों की समस्या दूर होती है. इसके अलावा काली मिर्च के साथ किशमिश खाने से भी पेट के कीड़ों की समस्‍या से छुटकारा मिलता है.

 

काली मिर्च कैंसर से भी बचाती है

महिलाओं के लिए काली मिर्च खाना बहुत फायदेमंद होता है. कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटी -ऑक्सीडेंट होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

Cancer
Depression
Dental/Oral care

Comments