Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

चेहरा भी रहेगा खिला-खिला और नहीं आएंगी ये बीमारियां अगर खाएंगे रोज बादाम

KayaWell Icon

बादाम एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जो सिर्फ किसी भी खाने को लजीज़ बनाने में ही नहीं बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी बेहद कारगर साबित होता है. सर्दियों में बादाम खाने की सलाह आपको बचपन से दी जाती होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके क़रीबी आखिर क्यों बादाम को आपकी दिनचर्या में शामिल करने की सलाह देते हैं. परेशान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यहां हम आपको उन सारी ख़ूबियों के बारे में बताएंगे, जिसकी वजह से आप अपनों की बादाम खाने की सलाह को न नहीं कह पाएंगे.


बादाम आपकी आंखों, बालों के लिए बेहतर नहीं बल्कि आपके पूरे शरीर के लिए ज़रूरी होता है. बादाम मुख्य तौर पर जम्मू-कश्मीर में पाया जाता है. ये दो तरह का होता है पहला स्वीट और दूसरा विटर स्वीट. स्वीट बादाम ज़्यादातर खाने में इस्तेमाल करने के लिए प्रयोग होता है जबकि विटर स्वीट का इस्तेमाल तेल बनाने में किया जाता है.

बादाम खाने से सेहद बनती है.

बादाम आपके शरीर में  प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स सारी चीजों की कमी को दूर करता है. बादाम से आपकी स्किन भी अच्छी रहती है. बादाम याददाश्त मज़बूत करने के लिए रामबाण माना जाता है.


दिल की बीमारी भी करें दूर 

बादाम को रोज खाने से आप अपने दिल को सेहतमंद रख सकते है. ऐसा माना जाता है कि जो लोग रोजाना बादाम खाते है उनको अन्य लोगों की तुलना में दिल की बीमारी कम होती है. बादाम में मौजूद विटामिन ई एण्टीआक्सीडेंट का काम करता है.


कब्ज में दिलाए राहत और वजन भी करे कम

बादाम में फाइबर की मात्रा प्रयाप्त होती है जिस वज़ह से बादाम खाने से आपको कब्ज में राहत मिलेगी और आपका खाना भी जल्दी डाइजेस्ट हो जाएगा. बादाम आपके शरीर को ताकत देता है. इसमें विटामिन बी और जिंक आपके मीठा खाने की इच्छा को भी कम करता है जिससे शरीर में फैट की मात्रा नहीं बढ़ेगी.


बादाम आपके बालों की परेशानियों को भी करता है दूर

बादाम खाने से बालों की बहुत सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं. डैंड्रफ, बाल झड़ना और सिर की खुजली में बादाम खाने से फायदा मिलता है. बादाम में कई हेयर फ्रंडली पोषक तत्व होते है. जिसमें विटामिन ई, वायोटीन, मैंगनीज, कॉपर और फैटी एसिड्स शामिल हैं. ये सारी चीजें बालों को लम्बे, घना और हैल्दी रखने में मदद करती हैं.


Constipation
Hearing Loss
Heart Disease
Diet/weight Loss

Comments