Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

जंगली चावल - अच्छा और बुरा

KayaWell Icon

तथाकथित जंगली चावल (अन्य नाम: पानी के चावल, भारतीय चावल, जलीय दालचीनी) - अनाज का पौधा, मादा घास की तरह घूमता है। पौधे उत्तर अमेरिका से आता है, नम गीली इलाकों में बढ़ता है। प्राचीन काल से, tsitsaniya के दलदल घास के अनाज उत्तर अमेरिकी भारतीयों (फसल नौकाओं से मैन्युअल रूप से एकत्रित) के आहार का हिस्सा थे जंगली चावल के अनाज चावल अनाज के समान कुछ तरीके हैं, बहुत लंबे समय तक, एक भूरा-काला रंग और एक चमकदार सतह है।

1 9 50 के दशक की शुरुआत के बाद से इस संयंत्र की गंभीर औद्योगिक खेती शुरू हुई, पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में, फिर कनाडा और अन्य देशों में।


वर्तमान में, जंगली चावल एक लोकप्रिय हैकृषि, सबसे महंगी अनाज में से एक (इसकी मांग आपूर्ति से अधिक है) झीलों और नदियों के किनारे पर स्थित स्थलों पर, बाढ़ के मैदानों पर जंगली चावल उगाया जाता है। यह पौधे खेती और जलवायु परिस्थितियों के स्थान पर बेहद मनोरम है। यह अनाज रूस में खेती की जाती है, साथ ही कई देशों में जहां जलवायु स्थितियों की अनुमति है।


जंगली चावल (तैयार किए गए) में एक विशेषता है"अखरोट" रंगों के साथ मीठे स्वाद, पोषण विशेषज्ञों, स्वस्थ आहार के समर्थकों और पूरे अनाज के खाद्य पदार्थों के प्रशंसकों द्वारा विशेष रूप से सराहना की जाती है कई आधुनिक आहार इस सुपर उत्पाद के नियमित उपभोग पर आधारित हैं। जंगली चावल साइड डिश के रूप में उत्कृष्ट है, विभिन्न स्नैक्स, सूप, सलाद और डेसर्ट बनाने के लिए भी उपयुक्त है।

लाभ और जंगली चावल का नुकसान

इसकी अनूठी प्राकृतिक संपत्तियों के कारणजंगली चावल को एक उत्कृष्ट भोजन माना जा सकता है। कम कैलोरी सामग्री के कारण वजन कम करने के लिए एक उत्पाद के रूप में जंगली चावल अच्छा है: उबला हुआ उत्पाद के प्रति 100 ग्राम (केवल तुलना में, सामान्य उबला हुआ चावल का 100 ग्राम 116 किलो कैलोरी प्रति 100 ग्राम)। जंगली चावल कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (35 इकाइयों) वाला एक उत्पाद है, जो मोटापे और मधुमेह जैसी समस्याओं में उपयोग करने के लिए इसकी अनुशंसा करता है।

 

जंगली चावल का निर्माण

सामान्य तौर पर, जंगली चावल का उपयोग अपने अद्वितीय में हैरासायनिक और जैविक संरचना विटामिन और अन्य पोषक तत्वों के संदर्भ में फाइबर के मामले में यह अनूठे अनाज अन्य की तुलना में लगभग 5 गुना अधिक है। प्रोटीन सामग्री प्रति 100 ग्राम शुष्क उत्पाद 15 ग्राम, 70 ग्रा कार्बोहाइड्रेट + बहुत कम वसा है। सब्जी फाइबर (फाइबर) कुल शुष्क वजन का 6.5% तक है। इस उत्पाद में मानव शरीर के लिए 18 मूल्यवान अमीनो एसिड हैं (लगभग सभी आवश्यक अमीनो एसिड)।


जंगली चावल का अनाज व्यावहारिक रूप से शामिल नहीं हैलस, लेकिन विटामिन में समृद्ध (मुख्य रूप से समूह बी), फोलिक एसिड, और उपयोगी ट्रेस तत्व (मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबे, पोटेशियम, लोहा और जस्ता यौगिक)। यह याद किया जाना चाहिए कि जस्ता यौगिकों विशेष रूप से पुरुषों के लिए उपयोगी हैं


जंगली चावल के साथ व्यंजनों के मेनू में नियमित रूप से शामिल किए जाने से, निश्चित रूप से, मानव शरीर पर एक लाभकारी प्रभाव होता है, अर्थात्:

दृष्टि में सुधार और आँख थकान समाप्त;

मांसपेशियों की ऊर्जा स्थिति में सुधार;


Diabetes: Type II
Eye Strain
Muscle Strain

Comments