Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

तरबूज खाने का स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

KayaWell Icon

तरबूज गर्मी के मौसम में मिलने वाला आम लेकिन एक ख़ास फल है। यह गर्मी में शरीर को ठंडक पहुचता है और पानी की कमी को पूरा करता है। इस फल को खाने से शरीर से निकले हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की आपूर्ति हो जाती है। बहुत अधिक पसीना होने से प्यास भी अधिक लगती है। ऐसे में तरबूज के सेवन से प्यास शांत हो जाती है। इसको खाने से लू लगने, पानी की कमी, पेशाब में जलन, शरीर में जलन, पथरी आदि में आराम मिलता है। यह मोटापा कम करने वालों के लिए यह उत्तम आहार है क्योकि इसमें वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नगण्य है। 

तरबूज के स्वास्थ्य लाभ

गर्मियों का फल तरबूज न केवल खाने में स्‍वादिष्‍ट होता है, बल्कि बहुत पौष्टिक भी होता है। अध्‍ययन के अनुसार, इस गहरे लाल रंग के फल को लाइकोपीन का राजा भी कहा जाता है। तरबूज में 92 प्रतिशत पानी और 8 प्रतिशत शुगर होती है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। यह विटामिन ए, सी और बी6 का सबसे बडा़ स्‍त्रोत है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन के कारण यह सेल को रिपेयर कर हृदय रोग के खतरे को कम करता है। तरबूज में एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है, रिसर्च के अनुसार, तरबूज, वजन कम करने, आंखों, बालों, त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। और यह पेट के कैंसर, हृदय रोग और मधुमेह से भी बचाता है। image courtesy : getty images


दिल को स्‍वस्‍थ और फिट रखें

तरबूज में मौजूद पोटेशियम जैसा पोषक तत्‍व दिल को स्‍वस्‍थ और फिट रखने के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दिल को स्‍वस्‍थ रखने के एक वयस्क को एक दिन में 3,510 मिलीग्राम पोटेशियम उपभोग करना चाहिए।


आंखों के लिए फायदेमंद

इसका नियमित सेवन आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तरबूज में बीटा कैरोटीन और विटामिन ए की मौजूदगी आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छी होती है। इसके सेवन से रतौंधी और मोतियाबिंद जैसे रोगों से बचाव में मदद मिलती है। image 


प्रतिरक्षा प्रणाली में मजबूती

तरबूज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी हमारे शरीर के प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत बनाता है, जिससे हम बुखार व संक्रमण से दूर रहते हैं। 


त्‍वचा और बालों के लिए

विटामिन सी का पर्याप्त सेवन कोलेजन के निर्माण और रखरखाव के लिए आवश्यक होता है। यह त्वचा और बालों के लिए संरचना प्रदान करता है। तरबूज शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है जो त्वचा और बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है।


मांसपेशियों के लिए फायदेमंद

तरबूज में पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है जो शरीर में नर्वस सिस्टम और मांसपेशियों की सेहत के लिए जरूरी है। इसके सेवन से मांसपेशियों से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है। साथ ही तरबूज और तरबूज का रस मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करता है। 


तरबूज खाने से त्वचा जवां रहती है

तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक और फ्लेवनॉयड्स और कैरीटोनॉयड्स नामक तत्व त्वचा के कसाव को बरकरार रखने में मदद करते हैं इसके अलावा यह लंबे समय तक झुर्रियों को दूर रखने में मददगार होता हैं। 


अस्थमा की रोकथाम

अस्‍थमा के विकास का जोखिम उन लोगों में कम होता है जो पोषक तत्‍वों की उच्‍च राशि का उपभोग करते हैं। इन पोषक तत्‍वों में से एक विटामिन सी है जो तरबूज में पाया जाता है। 


कैंसर

तरबूज मजबूत एंटीऑक्‍सीडेंट विटामिन सी और अन्‍य एंटीऑक्‍सीडेंट का अच्‍छा स्रोत है, यह कैंसर का कारण माने जाने वाले मुक्त कण के गठन से निपटने में मदद करता है। कई अध्ययनों में लाइकोपीन के सेवन को प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम के साथ जोड़ा गया है। 


पाचन में मददगार

तरबूज पानी और फाइबर से भरपूर होने के कारण, कब्‍ज को रोकने और एक स्वस्थ पाचन तंत्र के लिए नियमितता को बढ़ावा देने में मदद करता है। 


वजन घटाने में फायदेमंद

तरबूज वजन घटाने के लिए सबसे बेहतर फल है। तरबूज में मौजूद सिट्रयूलाइन नामक तत्व शरीर से वसा को कम करने में मददगार होता है। ये वसा बनाने वाली कोशिकाओं को कम करता है। तरबूज में पानी की अधिक मात्रा डाइटिंग के दौरान एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। तरबूज में इसके अलावा विटामिन और मिनरल भी होता है। 


हाइड्रेट करता है

तरबूज 92 प्रतिशत पानी और महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स से पूर्ण होता है, इसलिए गर्मियों के दौरान डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए तरबूज एक अच्‍छा नाश्‍ता हो सकता है। 


Beautiful Skin
Eye Strain
Heart Disease

Comments