Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

पैरागुए चाय के स्वास्थय एवं सुन्दरता सम्बंधित लाभ

KayaWell Icon

पैरागुए चाय साउथ अमेरिकन हर्बल पौधा है जिसमे कैफीन कंटेंट भरपूर मौजूद है और इसके स्वास्थय एवं सुन्दरता सम्बंधित लाभ भी है। लोग जो साउथ अमेरिका के है वे इस पैरागुए चाय को पीते है ताकि इसके स्वास्थय लाभ को प्राप्त कर सके। इसको पीने के लिए यह परंपरागत आदत का पालन करते है। रोजाना अपने जीवन में पैरागुए चाय को मिलाने से आप अनेक लाभों को प्राप्त कर सकते है।


पैरागुए चाय एक विशेष रूप का हर्ब है जिसमें स्वास्थय सम्बंधित गुण है। लोग इसे चाय के रूप में भी पीते है। आज कल हम सब लोग बहुत से मान्सिक कार्य को करते है। इसलिए स्टैमिना और स्मृति को बढाने की क्षमता का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है। पैरागुए चाय उन ड्रिंक में से है जिसे आप सुबह उठ कर पी सकते है।


बहुत से लोग इस नाम को पहली बार सुन रहे होंगे। इसलिए क्योंकि हम सुबह उठ कर केवल चाय या कॉफ़ी का सेवन करते है। लेकिन यह उन पदार्थ से ज्यादा लाभकारी है। इसमें वे कंटेंट है जो मान्सिक उत्तेजना और स्मृति की शक्ति को बढाते है। 

पैरागुए चाय के स्वास्थय लाभ (Health benefits of yerba mate)


एनर्जी को बढाए (Boost in energy)

हम सबको काम करने के लिए एनर्जी की आवश्यकता है। भले ही हम शाररीक या मान्सिक काम ही क्यों ना करते हो। एनर्जी हमारे लिए बहुत ही अनिवार्य है। पैरागुए चाय एक स्वस्थ हर्ब है जो एनर्जी को बढ़ाता है। यह मार्किट में उपलब्ध पदार्थो के बजाय उपयोग में लिया जा सकता है। मार्किट में उपलब्ध पदार्थ जैसे कोला, चाय, कॉफ़ी, कोको और अन्य के स्थान पर इसका उपयोग करें। पैरागुए चाय को सभी पदार्थ में से सबसे ज्यादा एनर्जी के संतुलन को बनाए रखने में क्षक्षम माना जाता है।


विटामिन और मिनरल्स से भरपूर (Power house of vitamins and minerals)

हम सबको कुछ मात्रा में विटामिन और मिनरल की आवश्यकता होती है जिस से शरीर में कार्य सही से नियंत्रित होते रहते है और इस से हम सेहतमंद बने रहते है। आज कल हम कम मिनरल और विटामिन वाला खाना खाते है। इस कारण हमारे शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है, इसलिए आवश्यक है की आप पैरागुए चाय का सेवन करें। इसमें हर प्रकार के माइक्रोनुत्रिएन्त मौजूद है जो सही जीवन को बनाए रखते है।


त्वचा की खुजली को कम करे (Reduces skin itches)

बहुत सी महिलाओं की त्वचा सेंसिटिव है। इस कारण वे एलर्जी और त्वचा की जलन का शिकार ज्यादा बनती है। अगर आप प्राकृतिक पैरागुए चाय के ड्रिंक का सेवन करेंगी तो आप बेहतरीन परिणाम को प्राप्त कर सकेंगी। इस से खुजली और त्वचा सम्बंधित समस्या को दूर किया जा सकता है।


बालों के गिरने पर नियंत्रण बनाए रखे (Hair loss control)

आज कल हम सब बालों के गिरने की समस्या का सामना कर रहे है। जब भी बालों की कंघी करनी होती है तब हम 10 बार सोचते है। कहीं ऐसे करने से हमारे बाल गिर तो नहीं जाएंगे? क्योंकि कंघी के कारण बालों पर खींचाव उत्पन्न होता है और जिस से वे गिरने और टूटने लगते है। इस परिस्थिति से बचने के लिए बहुत से लोग कंघी नहीं करते है। लेकिनपैरागुए चाय एक बेहतरीन तरीका है जिस से आप अपने बालों को स्वस्थ बना पायेंगे और इनके गिरने को कम कर पायेंगे।

Comments