Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

सर्दी के मौसम मे ऐसे बचाएं खुद को, खायेगे ये चीज तो मिलेगी अंदरूनी ताकत

KayaWell Icon

सर्दियों के मौसम में ठंड के असर से बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या सिर्फ गर्म कपड़े ही हैं जो आपको इस मौसम की मार से बचा सकते हैं? ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. सर्दियों में ठंड से खुद को बचाने के लिए गर्म कपड़ों के अलावा खाने-पीने का भी खास खयाल रखना होता है. कई चीजें ऐसी हैं जिन्हें हम अपनी डाइट में शामिल कर अपने शरीर को अंदर से गर्म रख सकते हैं. ऐसा करने से शरीर पर मौसम का बुरा असर नहीं होता है और सर्दियों में होने वाली बीमारियां दूर रहती हैं. हम आपको यहां बता रहे हैं कि सर्दियों में लोग क्या खाकर हेल्दी रह सकते हैं. कौन सी वे चीजें हैं जिनसे आप बाहर ही नहीं अंदरूनी तौर पर भी मजबूत रहें और सर्दी से मुकाबला कर सकें.


अदरक देगा गर्माहट

सर्दियों में अदरक खाना फायदेमंद होता हैं. इसे खाने से शरीर को अंदरूनी गर्माहट मिलती है जिससे आपको ठंड लगने की संभावना कम हो जाती है. वैसे इसका इस्तेमाल मसालों के रुप में किया जाता है, लेकिन अदरक की चाय और रस पीने से इम्यून सिस्टम  भी ठीक रहता है. स्वांस के संक्रमण में भी अदरक आराम पहुंचाता है इसलिए खांसी और खराब गले में अदरक के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. 


प्रोटीन का बड़ा स्रोत है बाजरा

कुछ अनाज शरीर को गर्माहट देते हैं, बाजरा भी इनमें से एक है. सर्दियों में बाजरे की रोटी खाने की सलाह दी जाती है. बाजरा में ज्यादा प्रोटीन होता हैं इसमें वह सभी गुण होते है जिससे स्वास्थ्य ठीक रहता है. प्रोटीन शरीर की कोशिकाओं को बनाने और सुधारने में काफी अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में अगर आप बाजरे के इस्तेमाल करते हैं तो आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता रहता है.


ओमेगा 3 फैटी एसिड से रहेंगे फिट

सर्दियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन जरूर करना चाहिए. यह अखरोट जैसे सूखे मेवों, अलसी, सरसों के बीज, स्प्राउट्स, सोयाबीन, गोभी, हरी बीन्स, शलजम और हरी पत्तेदार सब्जियों में पाया जाता है. सर्दियों के मौसम में इसका सेवन फायदेमंद होता है. इसे सही मात्रा में खाने से उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और कोलेस्ट्रॉल बढ़ने जैसी बीमारियां नहीं होती हैं. 


तिल का सेवन भी फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में तिल खाने से शरीर को ऊर्जा के साथ-साथ गर्माहट भी मिलती है. कहा जाता है कि तिल के तेल की मालिश करने से ठंड से बचाव हो सकता है. इसके अलावा तिल और मिश्री का काढ़ा बनाकर पीने से खांसी में राहत मिलती है और जमा हुआ कफ निकल जाता है. तिल में प्रोटीन, कैल्शियम जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं. 


ब्रोकली से कोलेस्ट्रॉल करें कम

ब्रोकली में कैरोटीनोइड ल्यूटिन पाया जाता है जो कि दिल की धमनियों को मोटा होने से रोकता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी काफी मात्रा में होता है. ब्रोकली खाने की वजह से कोलेस्ट्रॉल से संबंधित समस्या भी काफी हद तक दूर होती है. ऐसे में सर्दियों में इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है. दिल की बीमारी वाले लोगों के लिए इसे फायदेमंद माना जाता है.


Heart Disease
High Blood Pressure
High Cholesterol

Comments