CoronaVirus Updates | Confirmed Cases and Deaths | COVID-19 Symptom Checker (Click Here)
  Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News   Jobs   Blog

चेहरे एवं बालों की खूबसूरती को बढ़ाता हैं नमक, जानें अन्य फायदे

KayaWell Expert
  3/12/2019 12:00:00 AM

हम अक्सर यह सुनते और देखते आ रहे हैं कि सब्जी में नमक कम खाना चाहिए। ज्यादा नमक खाने से शरीर में कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं। कई बार ज्यादा नमक के सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है। इसके बावजूद भी नमक हमारे बालों और स्किन के लिए फायदेमंद होता है। आइए हम आपको बताते हैं नमक के फायदे के बारे में... 

यह भी पढ़ें :- हाई ब्लडप्रेशर में क्या खाएं, क्या नहीं ?

नमक के पानी से नहाने से शरीर में मौजूद गंदगी, प्रदूषण और हानिकारक बैक्टेरिया खत्म हो जाते हैं। नमक शरीर को साफ और चमकदार बना देता है। नहाने के पानी को गुनगुना कर लें उसमें एक कप नमक डाल लें फिर नमक को पानी में अच्छे से घोल लें। अब इस पानी में करीब दस से पंद्रह मिनट के लिए बैठें, इसके बाद आप नॉर्मल पानी से नहा लें। 

आप नमक का इस्तेमाल स्किन टोनर के तौर पर भी कर सकते हैं। यह आपके त्वचा को कील-मुहांसे से बचाता है। साथ की आपके स्किन के पोर्स को खोलता है। 

आपके स्किन पर मौजूद डेड सेल्स को भी हटाने का काम करता है नमक। इसके लिए आप एक चौथाई कप नमक में नारियल तेल या फिर ऑलिव ऑयल को मिक्स करें। अपने चेहरे के साथ-साथ शरीर के बाकी हिस्सों पर भी लगाएं फिर इसे नार्मल पानी से साफ कर लें। 

यह भी पढ़ें :- ये हैं हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के 6 फ़ूड

चार चम्मच शहद में कुछ समुद्री नमक को मिलाएं फिर उसे अच्छे से पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को अपने  चेहरे पर लगाए। करीब 15 से 20 मिनट बाद इसे हल्के गर्म पानी से मसाज करते हुए साफ करें, थोड़ी देर बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें, ऐसा करने से आपका चेहरा निखर जाएगा। 

Bacterial Vaginosis
Beautiful Skin
Dry Hair
Dry Skin
High Blood Pressure
Increase in blood pressure
Itchy Skin
Oily Hair
Pimples
Skin
Hair and Nails

Comments