Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

आहार विशेषज्ञों का दावा, हर किसी को खाने चाहिए ये 10 हेल्दी सूपरफूड्स

KayaWell Icon

जब भी किसी व्यक्ति को कोई स्वास्थ्य समस्या होती है या फिर उसका पाचन गड़बड़ाता है तो लोग आहार विशेषज्ञों के पास जाकर अपना डाइट प्लान बनवाते हैं। असरल में खराब डाइट की वजह से ही अधिकतर लोग बीमारी की चपेट में आते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी सूपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें हर न्यूट्रीशियन खाने की सलाह देती है। आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें-

जब भी किसी व्यक्ति को कोई स्वास्थ्य समस्या होती है या फिर उसका पाचन गड़बड़ाता है तो लोग आहार विशेषज्ञों के पास जाकर अपना डाइट प्लान बनवाते हैं। असरल में खराब डाइट की वजह से ही अधिकतर लोग बीमारी की चपेट में आते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी सूपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें हर न्यूट्रीशियन खाने की सलाह देती है। आइए जानते हैं क्या हैं वो चीजें-

कमाल की है ब्‍लूबेरी
ब्‍लूबेरी जितना स्‍वादिष्‍ट फल है उससे कहीं ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है। ब्‍लूबेरी में एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हाइपरटेंशन, मधुमेह, ब्‍लड प्रेशर के साथ यह मोटापे को भी काबू में लाता है। अगर आप किसी आहार विशेषज्ञ के पास जाएंगे तो वो आपको ब्लूबेरी खाने की सलाह जरूर देंगे। ब्‍लूबेरी कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाव करता है। ब्‍लूबेरी में आर्टेरियसलेरोसिस नामक तत्‍व पाया जाता है, जो रक्‍त वाहिकाओं में अतिरिक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल को जमा होने से रोकता है।  यानी यदि आप नियमित रूप से ब्‍लूबेरी का सेवन करेंगे कई खतरनाक बीमारियों से बचे रहेंगे।

ब्रॉकली के चमत्कारी लाभ
ब्रॉकली भले ही सबसे लोकप्रिय सब्जी नहीं है लेकिन इसमें कमाल के पौष्टिक गुण होते हैं। ब्रॉकली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाईड्रेट, आयरन, विटामिन ए और सी, क्रोमियम भारी मात्रा में पाया जाता है। इसमें मौजूद मिनरल्स और इंसुलिन से ब्लड शुगर का स्तर सामान्य होता है। इसके अलावा इसमें फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्‍सीडेंट भी पाया जाता है, जो अन्य बिमारियों और इंफेक्‍शन से लड़ने में सहायक होता है।

एवोकाडो है फायदेमंद
नाशपाती के आकार के इस नायब फल के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से हम सब परिचित है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि एवोकाडो का बीज भी पोषण से भरपूर होता है। एवोकाडो के बीज में फल की तुलना में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाये जाते है। यह प्रभावी ढंग से मुक्‍त कणों से लड़ने और उम्र संबंधित बीमारियों को रोकने में मददगार होता है। एवोकाडो बीज साधारण समस्‍या जैसे कोल्‍ड से लेकर खतरनाक समस्‍या यानी कैंसर की रोकथाम में मदद करता है। कई देशों में एवोकाडो बीज का इस्‍तेमाल गैस्ट्रो आंत्र सूजन और अन्य आम पाचन संबंधी गड़बड़ी के इलाज के लिए किया जाता है। इसका उपयोग पारंपरिक चिकित्‍सा में भी किया जाता है। आइए एवोकाडो बीज के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों की जानकारी लेते है।

चिया सीड्स के लाभ
चिया सीड्स यानी तुलसी प्रजाति के बीज बहुत छोटे होते हैं परन्तु उनके गुण बहुत बड़े होते हैं। इनसे आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ाने तथा बनाए रखने में सहायता मिलती है। इनमें प्रोटीन, फाइबर तथा ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी मेटाबॉलिज्‍म प्रणाली को बढिय़ा बनाने, भूख को शांत करने तथा फैट बर्न करने वाले बड़े हार्मोन ग्लूकाजोन को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

अंकुरित अनाज का सेवन
अंकुरित अनाज के अंदर उच्च मात्रा में पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। इनमें क्लोरोफिल, विटामिन ए, बी, सी, डी और के, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन जैसे खनिज पाए जाते हैं। यह महंगे फलों और सब्ज़ियों का एक सस्ता विकल्प माना जाता है। बाजरा, ज्वार, मूंग, मोठ, चना, उड़द जैसे अनाजों व दालों को अंकुरित करके अपने भोजन में शामिल किया जा सकता है।

चमत्कारी दवा है लहसुन

आयुर्वेद में लहसुन को 'चमत्कारी दवा' माना जाता है। लहसुन की गंध से मच्छर भी दूर भागते हैं। पेट खराब से लेकर डायबिटीज, ठंड और यहां तक कि कैंसर तक में लहसुन बहुत फायदेमंद माना जाता है। लहसुन केवल खाने में इस्‍तेमाल होने वाला एक पदार्थ नहीं है, बल्कि यह एक गुणकारी दवा है। उससे जुकाम, फ्लू, रक्तचाप, कैंसर से बचाव के गुण पाए जाते हैं।

नींबू के फायदे

नींबू भले ही स्‍वाद में खट्टा हो लेकिन इसके फायदे बहुत ही मींठे है। नींबू और नींबू का रस स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है। त्‍वचा को निखारने के लिए नींबू एक प्राकृतिक ब्‍लीच की तरह है। इसके छिलके का प्रयोग मृत त्‍वचा को हटाने, ब्‍लैकहेड को साफ करने के लिये प्रयोग कर सकते हैं। यह बालों से डैंड्रफ भी हटाता है।


Comments