Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

यात्रा करते समय एलर्जी से कैसे बचे

KayaWell Icon

Allergies

किसी भी चीज के प्रति अतिसंवेदनशील होना ही एलर्जी है, जिसे स्वास्थ्य की भाषा में एटोपी (atopy) भी कहते हैं। एलर्जी किसी से भी हो सकती है, मौसम में बदलाव से, किसी खाने की चीज से, पालतु जानवर से, धूल से, धुएं से, सौंदर्य प्रसाधनों से या दवाओं आदि से।

एलर्जी में शरीर का इम्यून सिस्टम कुछ खास चीजों को स्वीकार नहीं कर पाता। इन चीजों के प्रति इम्यूनिटी अयोग्य तरह से प्रतिक्रिया देती है। इम्यूनिटी द्वारा दी जाने वाली प्रतिक्रिया ही एलर्जी होती है। यूं देखा जाए तो अधिकतर एलर्जी खतरनाक नहीं होती लेकिन कभी कभी समस्या गंभीर हो जाती है।

एलर्जी को रोका जा सकता है, लेकिन इसके लिए एलर्जी पैदा करने वाले कारणों से पूरी तरह दूर रहना होगा। यूं तो एलर्जी फैलने वाली बीमारी नहीं है फिर भी यदि किसी को नाक बहने और आंखों से पानी आने वाली एलर्जी हो तो उससे संपर्क बनाकर रखने में ही बेहतरी है। संभव हो तो उसके द्वारा इस्तेमाल किए गए सामान को भी इस्तेमाल न करें।

लक्षण

1.       अगर आपको एलर्जी की समस्या हैं तो सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए की किन चीज़ों से आपको एलर्जी होती हैं, उसके बाद उन चीज़ों से दूर रहने की कोशिश करें।

 2.       जिन खाने की चीज़ों से आपको एलर्जी हैं, उनका सेवन कभी न करे।

 3.       साफ-सफाई का खास ध्यान रखें, खुली हवा को घर में आने दें ओर घर में मकड़ी के जालें न होने दें।

 4.       धूल मिट्टी से बचे और अपने बिस्तर को समय समय पर धुप लगाते रहे।

 5.       कई लोगो को पालतू जानवरों से भी एलर्जी होती हैं, ऐसे में जानवरों से दूर रहें।

 6.       जिन लोगो को मौसम के बदलने से एलर्जी होती हैं, वो लोग मौसम बदलने पर अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें। ठंडी हवा और अधिक जगह पर न जाएँ। 

7.       धुप में जाते हुए या धूल मिट्टी में अपने चेहरे को ढक के रखे और अच्छे चश्मे का प्रयोग करे।

 8.       फूलों के परागकणों से भी दूर रहें।

 9.       बच्चो को धूल-मिट्टी और बारिश में खेलने दें इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं और एलर्जी से भी बचाव हो सकता हैं।

 10.   जिन लोगो को ठण्ड से एलर्जी है वो लोग ठंडी चीज़ों और खट्टी चीज़ों का सेवन न करें।

 

 

कारण

1.            नाक की एलर्जी: जुकाम होना, नाक बंद होना और बहना या छींके आना।

2.            त्वचा में एलर्जी: शरीर में किसी भी जगह लाल लाल दाने पड़ना और उनमे खुजली या सूजन होना शरीर में किसी भी अंग पर खारिश होना या त्वचा का लाल होना।

3.            खाने से एलर्जी: खाने के एलर्जी की स्तिथि में पेट में दर्द, गैस, उलटी आना, दस्त की शिकायत या त्वचा लाल हो सकती हैं।

4.            फेफड़ों में एलर्जी: गले में तेज़ जलन और खारिश होना, साँस लेने में तकलीफ होना। इसके अलावा स्वाद या गंध न आभास न होना व मुँह के आसपास सूजन होना और कुछ भी खाने में कठिनाई होना भी एलर्जी के लक्षण हैं।

 5.            अन्य लक्षण: आँखों में जलन, खुजली होना या पानी आना।

Allergies

Comments