Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

Heart Disease Symptoms and Causes

KayaWell Icon

Heart Disease

Heart diseases असल में कई तरह की हो सकती है लेकिन हम मूलत यही मानते है कि दिल की और खून ले जाने वाली और लाने वाली धमनियों की किसी तरह की बाधा होने पर जो stroke होता है उसके बाद दिल को दौरा पड़ता है और इन्सान को मुश्किलें होती है जबकि heart diseases असल में बहुत तरह की हो सकती है जिनके side effect और होने वाले कुप्रभाव भी अलग अलग तरीके के हो सकते है और यह ऐसा नहीं है कि ऐसे ही हो जाता है अक्सर हमे होने वाली किसी भी तरह की heart diseases में हमारे दिनचर्या और daily life का बहुत बड़ा हाथ है हमारी खानपान की आदतें हमारे health को सबसे अधिक प्रभावित करती है

आज के तनावग्रस्त जीवन में हृदयरोग का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम करना जितना ज़रूरी होता है उतना ही स्वास्थ्यवर्द्धक खाना भी ज़रूरी होता है। 

ह्रदय को स्वस्थ रखने के कुछ उपाय (Care Tips for Healthy Heart)

सुबह नाश्ता अवश्य करें और समय पर लंच करें। 

नमक का उपयोग कम से कम करें। 

कम वसा वाले आहार लें।

ताजी सब्जियां और फल लें। 

जितने भी रंगीन फल होते हैं वे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं। 

तंबाकू से दूर रहें।

खाना बनाने के लिए जैतून तेल (Olive Oil) का प्रयोग करें। 

पर्याप्त नीद लें। पर्याप्त नीद नहीं लेने पर शरीर से Stress Hormones निकलते हैं, जो धमनियों को Block कर देते हैं और जलन पैदा करते हैं। 

आज हमारे जीवन का आधे से भी ज्यादा समय हमारे कार्यस्थल या ऑफिस में बीतता है। घंटों एक ही स्थिति में बैठना हृदय के लिए हानिकारक हो सकता है। 

थोड़ा समय व्यायाम के लिए निकालें। प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे तक व्यायाम करना हृदय के लिए अच्छा होता है। ऐसा करने से Heart-Attack होने का खतरा एक-तिहाई तक घट जाता है। 

तनाव हृदय के स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है। तनाव के कारण मस्तिष्क से जो रसायन स्रावित होते हैं वे हृदय की पूरी प्रणाली खराब कर देते हैं। तनाव से उबरने के लिए योग का सहारा लिया जा सकता है।

http://www.guide2india.org/heart-diseases-in-hindi/

https://health.raftaar.in/healthcare/heart_care

Heart Disease

Comments