Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

High Blood Pressure Causes and Treatment

KayaWell Icon

High Blood Pressure

रक्त द्वारा धमनियों पर पड़ने वाले दबाव को ब्लड प्रेशर कहते हैं। सामान्यतः हमारी धमनियों में बहने वाले रक्त का एक निश्चित दबाव होता है, जब यह दबाव अधिक हो जाता है तो धमनियों पर दबाव बढ़ जाता है और इस स्थति को उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) से जाना जाता है| लगातार उच्च रक्तचाप शरीर को कई तरीके से हानि पहुंचा सकता है। यहाँ तक की हार्ट फेल भी हो सकता है।

1. अगर वह व्यक्ति मधुमेह एवं मोटापे जैसी समस्याओं का शिकार है।
2. अगर वह व्यक्ति किसी कारण से बहुत ज़्यादा तनाव में है।
3.अगर वह व्यक्ति एक दिन में काफी ज़्यादा मात्रा में धूम्रपान करता है या शराब का सेवन करता है तो भी उसे उच्च रक्तचाप की समस्या की समस्या हो सकती है।
4. अगर उस व्यक्ति के परिवार में पहले भी किसी को उच्च रक्तचाप की समस्या रही है।
1. हाई ब्लड प्रेशर का उपचार, ह्रदय को स्वस्थ रखने वाले भोजन खाएं। फाइबर, पोटैशियम और लौह खनिज की मात्रा वाले भोजन करने से आपका ह्रदय स्वस्थ रहेगा। काफी मात्रा में पानी पीना भी एक बेहतर विकल्प है।
2. हाई बीपी का इलाज, खाने में सोडियम की मात्रा घटाएं और फर्क देखें।
3. हाई ब्लड प्रेशर का उपचार, धूम्रपान से दूर रहे। अगर आपको धूम्रपान की आदत है तो इसे धीरे धीरे छोड़ने की कोशिश करें। धूम्रपान छोड़ना काफी कठिन कार्य है अतः इस मामले में डॉक्टर की सलाह लें।
4. हाई ब्लड प्रेशर के घरेलू इलाज, शराब पीने की मात्रा कम करें। शराब पीने का हिसाब रखें एवं इस मात्रा को कम करने की कोशिश करें।
5. हाई ब्लड प्रेशर के उपाय, तनाव से दूर रहें। तनाव पैदा करने वाली चीज़ों से परे रहने का प्रयास करें। आप तनाव दूर करने के लिए योग का सहारा भी ले सकते हैं।

http://www.nirogikaya.com/2013/12/hypertension-in-hindi.html

https://hinditips.com/high-blood-pressure-hypertension-symptoms-causes-control-tips/

High Blood Pressure

Comments