Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

ऑफिस वर्कर्स को रोजाना करना चाहिए ये काम, तभी रहेंगे हेल्‍दी और फिट

KayaWell Icon

Depression
Muscle Pain
Obesity
Exercise

दफ्तर में घंटों बैठे रहना या दिनभर बिना मतलब बैठे रहने और घर में निष्क्रिय जीवन जीने से हमारे शरीर में जंग लगने लग जाता है। इससे हमारा शरीर बीमारियों का आसानी से शिकार बन जाता है। यह स्थिति तब और भी ज्यादा बिगड़ जाती है जब उम्र 25 पार करती है। 40 की उम्र में आते-आते ज्यादातर लोग आजकल बेहद अनफिट हो जाते हैं। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने, ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल के नॉर्मल न रह पाने, हड्डियों के भुरभुरा होने, मसल्स में तकलीफ होने, तनाव, डिप्रेशन, मोटापा आदि जैसी समस्याएं शरी में घर करने लगती हैं।

क्‍या है जरूरी  

ये बेहद जरूरी है कि जितना हो सके खुद को सक्रि‍य रखा जाए। यदि सही खान-पान के साथ शरीर को अधिक से अधिक सक्रि‍य रखा जाए तो बीमारियां हमें छू भी नहीं सकती हैं। तो चलिये अपनी जीवनशैली में थोड़ा बदलाव करें और इसे एक्टिव मोड़ पर डालें। सीढ़ी चढ़ना, बागबानी, घर के छोटे मोटे काम या डांस करने जैसी हल्की फुल्की शारीरिक गतिविधियां जरूर करते रहें। इनसे शरीर में लचीलापन बना रहता है। तो अपनी दिनचर्या में इन गतिविधियों को शामिल करें और स्वस्थ रहें।

ब्रेकफास्ट है सबसे जरूरी

डायटीशियन बताते हैं कि दिन भर के खाने में सबसे जरूरी सुबह का नाश्ता होता है। एक कहावत भी है, 'सुबह का नाश्ता ऐसे करें जैसे राजा-महाराजा करते हैं, दोपहर का भोजन राजकुमार की तरह करें और रात का भोजन ऐसा हो जैसे वह गरीब का खाना हो।' और वाकई ऐसा करने से सेहत दुरुस्त बनी रहती है। दलिया, दही, चोकर वाली एक रोटी, फल, दाल, सब्जी, साबुत और अंकुरित अनाज जैसी चीजें खाने का रूल बनाएं और इन नियमों का दफ्तर के नियमों की तरह पालन करें।

फिटनेस का आसान फंडा

कामकाजी लोगों के लिए अक्सर एक जैसा तयशुदा रूटीन होना सबसे ज्यादा कठिन मामला होता है। यानी जिम ज्वॉइन करने, किसी फिटनेस क्लास में जाने या अपने लिए अलग से कुछ खाना बनाने का समय निकालना और रोज उसे लागू करना कई बार कामकाजी लोगों के बस में नहीं हो पाता। ऐसे में केवल कुछ आसान तरीकों से फिटनेस को जिंदगी में शामिल किया जा सकता है।

जैसे, अगर आप सुबह जल्दी उठने और रात को जल्दी सोने में कठिनाई पा रहे हैं तो भी नींद पूरी करें और जब भी उठें गुनगुना पानी पीकर दिन शुरू करें। यदि जिम या कोई भी फिटनेस क्लास नहीं ज्वॉइन कर पाएं तो ज्यादा से ज्यादा काम चलकर करने की कोशिश करें।

;