Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

जानें कैसे, फेस योग से दूर होगी चेहरे की झुर्रियां

KayaWell Icon

आजकल की तनावभरी जिंदगी, खान-पान में मिलावट और प्रदूषण के चलते चेहरे की रौनक कम होने लगी है और इसके चलते असमय झुर्रियां भी नजर आने लगती हैं। और यह आपको कम उम्र में अंकल या आंटी बनाने के लिए काफी है। इस असर को छुपाने के लिये आप नये-नये तरीके अपनाते हैं। चेहरे की सुंदरता को कायम रखने के लिये ब्यूटी पार्लर में हजारों रुपये भी खर्च करते हैं। हालांकि बढ़ती उम्र के असर को पूरी तरह से रोका तो नहीं जा सकता है लेकिन इसके असर को कुछ सालों तक टाला जरुर जा सकता है।


जी हां, चेहरे को झुर्रियों से बचने और लंबे समय तक युवा दिखने के लिए एंटी रिंकल्स फेस योग आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है। अगर आप भी चेहरे के दाग-धब्‍बों या झुर्रियों से परेशान हैं, तो इसे दूर करने में फेशियल योग आपकी मदद कर सकता है। फेस योग न केवल चेहरे पर चमक लाता है बल्कि इससे तनाव भी दूर होता है और तो और फेस योग से धब्बे, झाइयां और कालापन दूर किया जा सकता है।

क्यों हैं असरदार

फेस योग आपके चेहरे की मसल्‍स को टोन करता है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं झलकती। फेशियल योगा करने से चेहरे में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाया जाता है जो चेहरे की त्वचा को कसाव देता है। फेस योग करते समय चेहरे की नसों में तेज खिंचाव होता है जिससे चेहरे की झुर्रियां कम होती है। फेस योगा से गाल, आंख, चिन, गला और माथे की त्वचा में कसावट आती है और बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर नजर नहीं आता। यही नहीं फेस योग करने से से चेहरे की अतिरिक्त चर्बी से भी छुटकारा मिलता है। इस बारे में हमें अस्तित्‍व योग की फाउंडर ओर फैसिलिटेटर कुमुद अदलखा बता रही है।


फेस के लिए योग करने का तरीका

सांस भरके मुंह में रखें फिर इसे एक गाल से दूसरे गाल में लेकर जाएं। ऐसा 5 बार करें।

अपना मुंह खोलकर गर्दन को ऊपर की तरफ करें। यह गर्दन के लिए बहुत ही अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। इससे गर्दन की झुर्रियां और डबल चिन दूर करने में मदद मिलती है। ऐसा दो तीन बार करें। फिर साइड में फेस करके भी इस एक्‍सरसाइज को करें। फिर दूसरी साइड से भी इस एक्‍सरसाइज को करें।

अब अपने हाथों की मुठ्ठी बंद करके अपने माथे पर बहुत ही आराम से मसाज करें। कम से कम ऐसा 5 बार करें। फिर रिलैक्‍स हो जाएं। ऐसा करने के लिए आप अपनी उंगालियों का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। इस एक्‍सरसाइज को करने से आपके माथे की महीन रेखाएं कम हो जाएंगी।

इस योग को करना बेहद ही आसन है। जी हां इस योग को करने के लिए आपको अपनी जीभ को जितनी हो सके उतनी बाहर निकालकर, 60 सेकंड के लिए ऐसी ही अवस्‍था में रखना है। इस योग आसन को 3 बार दोहराएं।

आखिर में अपनी आंखों के नीचे दोनों साइड अपनी उंगलियों को रखें और थोड़ा सा दबाव दें। और आंखों को जितना बड़ा कर सकते हैं उतना करें। फिर हल्‍दी से मुस्‍कान देकर अपनी एक्‍सरसाइज को खत्‍म करें। फेस योग के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां दिये विडियो को देखें।

;