Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

Fatty Liver Disease Symptoms and Treatment

KayaWell Icon

Fatty Liver Disease

अन्य कारणों से हुई लिवर की बीमारी ही हाल के समय में दीर्घकालिक लिवर की समस्या का प्रमुख कारण रही है। यह एक सामान्य स्थिति नहीं है, पर यह उतनी गंभीर भी नहीं है जब तक कि इससे लिवर में जलन या अन्य कोई समस्या ना आ जाए।

लीवर की देखभाल, कुछ लोग जिन्हें लिवर में अतिरिक्त वसा होने की समस्या होती है, उनके लिवर में वसा जमने का कोई कारण नहीं होता है। हालांकि ये सामान्य नहीं है पर जलन या अन्य समस्या न होने की स्थिति में ज़्यादा गंभीर भी नहीं है। यह शराब आधारित लिवर की समस्या जैसी होती है पर इस रोग से ग्रस्त मनुष्य शराब का काफी कम मात्रा में सेवन करता है या शराब का सेवन करता ही नहीं है। इसके फलस्वरूप लिवर को स्थाई क्षति हो सकती है। इससे लिवर बड़ा हो जाता है तथा लिवर की कोशिकाओं के बदले खराब ऊतक आ जाते हैं। इस बीमारी को सिरॉसिस कहते हैं जिसमें लिवर सही प्रकार से काम नहीं करता तथा मनुष्य के लिवर में खराबी आ सकती है, उसे लिवर से वसा, लिवर का कैंसर हो सकता है या फिर लिवर से जुडी कोई अन्य
समस्या हो सकती है।


1. लिवर रोग के लक्षण, वसा जमने की सामान्य स्थितियों में कोई भी लक्षण नहीं देखे जाते। कभी कभी पेट के दाएं भाग में दर्द होता है जो लिवर में चर्बी जमने की ही निशानी है। गंभीर स्थितियों में लिवर बड़ा हो जाता हैं जिसे सिरॉसिस कहते हैं।
2. सिरॉसिस के लक्षण हैं सूजा पेट, त्वचा में खुजली, उलटी, मतिभ्रम होना, मांसपेशियों में कमज़ोरी तथा आँखों में पीलापन आना।

1. यह बीमारी लोगों के वंश में हो सकती है क्योंकि इसके कारणों का पता अभी नहीं चला है। यह अधेड़ उम्र के लोगों और काफी मोटे लोगों को ज़्यादा होती है।
2. लीवर की सूजन, दवाइयाँ, वायरल हेपेटाइटिस, तेज़ गति से वज़न का घटना तथा कुपोषण इसकी अन्य वजहें हो सकती हैं।
3. कुछ शोधों से पता चला है कि छोटी आंत में बैक्टीरिया के बढ़ने से भी लिवर में वसा जमने वाली बीमारी हो सकती है।


1. लिवर की सूजन, शराब आधारित लिवर की बीमारी में लिवर सिरॉसिस का पता चलने पर तुरंत शराब पीना बंद कर देना चाहिए।

2. सामान्य रूप से लिवर में वसा जमने वाली बीमारी का कोई उपचार नहीं है। लीवर की खराबी, जीवनशैली में परिवर्तन, अत्याधिक मात्रा में वज़न का घटना, शारीरिक श्रम का बढ़ना एवं मधुमेह तथा उच्च कोलेस्ट्रोल का इलाज करवाने से यह बीमारी ठीक हो सकती है।

Fatty Liver Disease

Comments