पुरुषों को वार्षिक स्वास्थ्य जांच की आवश्यकता क्यों है?

क्या स्वास्थ्य जांच से आप तब तक बचते हैं जब तक कि आपके शरीर में आपके लक्षण गंभीर नहीं हो जाते? क्या आपको लगता है कि नियमित रूप से फुल बॉडी चेकअप बेकार है? आखिरकार, आपका शरीर पूर्ण स्वास्थ्य में है। क्या आपने कभी सोचा है कि आपके साथ गलत हो सकता है?

आज यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि कई बीमारियां गंभीर लक्षण पेश नहीं करती हैं, जब तक कि वे बहुत गंभीर रूप नहीं लेते हैं, जिसके बाद उनका इलाज और वसूली दो बार मुश्किल हो जाता है।

यह भी पढ़े : फुल बॉडी चेकअप में क्या क्या होता है? क्यों जरुरी है फुल बॉडी चेकअप?

नियमित पूर्ण बॉडी चेकअप के मूल्य को अक्सर समझा जाता है। ये चेकअप मुसीबत क्षेत्रों की पहचान करने में मदद नहीं करते हैं, जो अन्यथा किसी का ध्यान नहीं रखते हैं, लेकिन शुरुआती लक्षणों के निदान में भी मदद करते हैं।

Table of Contents

स्वास्थ्य जांच नाड़ी की निगरानी में मदद करता है।

आपका शरीर आपके स्वास्थ्य का महत्वपूर्ण संकेत है। एक वार्षिक स्वास्थ्य जांच आपके चिकित्सक को आपके शरीर के तापमान, नाड़ी और श्वसन दर – आपके नितंबों का परीक्षण करने का अवसर देती है। आपकी नाड़ी की जांच के अलावा, आपका डॉक्टर इस यात्रा का उपयोग आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को समझने और आपकी चिंताओं को सुनने के लिए कर सकता है।

यह गंभीर बीमारियों को जल्दी पकड़ने में मदद करता है।

उच्च रक्तचाप, प्रोस्टेट कैंसर और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसे कई रोग बहुत कम लक्षण दिखाते हैं। इसके अलावा, अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाता है, तो वे गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकते हैं, जैसे कि स्ट्रोक या दिल का दौरा। इन बीमारियों का निदान केवल चेकअप या टेस्ट की मदद से किया जा सकता है।

स्वास्थ्य जांच समय पर इलाज कराने में मदद करता है

यहां कहने की आवश्यकता नहीं है, समय पर निदान समय पर उपचार की ओर जाता है। एक वार्षिक चेकअप आपको वर्षों से गंभीर बीमारियों के जाल में फंसने से रोकने में मदद कर सकता है, वर्षों लग सकते हैं, एहतियाती उपाय कर सकते हैं और समय पर आवश्यक उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : क्या है हार्ट अटैक के कारण और लक्षण

ये मुख्य परीक्षण आपके वार्षिक फुल बॉडी चेकअप टेस्ट में शामिल हैं।

ये मुख्य परीक्षण  पुरुषों के फुल बॉडी  चेकअप टेस्ट शामिल हैं।

Video Source: Care For All – Health & Fitness

प्रोस्टेट कैंसर की जांच

इस प्रकार का कैंसर त्वचा कैंसर के बाद अमेरिकी पुरुषों में कैंसर का सबसे आम रूप है। यह कैंसर आमतौर पर धीरे-धीरे फैलता है। हालांकि, इस कैंसर के हमले के रूप तेजी से आक्रामक हैं।

प्रोस्टेट कैंसर की जांच

इस बीमारी के बारे में समय रहते जांच की जा सकती है। लक्षणों का पता चलने से पहले कई बार बीमारी का पता चल जाता है। इससे अधिक प्रभावी तरीके से इलाज किया जा सकता है।

वृषण नासूर

यह असामान्य कैंसर पुरुषों के अंडकोष में होता है। अंडकोष पुरुषों में, एक ग्रंथि होती है जो वीर्य का उत्पादन करती है। आमतौर पर यह 20 से 54 साल के पुरुषों में होता है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, जब भी कोई व्यक्ति सामान्य जांच के लिए डॉक्टर के पास जाता है, तो उसे टेस्टिकुलर कैंसर का परीक्षण करवाना चाहिए। जिन पुरुषों के परिवार में इस बीमारी का इतिहास है, उन्हें इसके होने का खतरा अधिक है। ऐसे पुरुषों को अधिक गहन जांच की जरूरत है। कुछ डॉक्टर नियमित रूप से स्वचालित जांच की सलाह भी देते हैं।

Book Now :Advanced Full Body Checkup Nearby You at 50% OFF, NOW (Lowest Price)

कोलोरेक्टल कैंसर का निदान

कोलोरेक्टल कैंसर से होने वाली मौतों का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कारण है। पुरुषों की तुलना में पुरुषों में यह कैंसर होने की अधिक संभावना है। यह कैंसर धीरे-धीरे पेट के अंदर फैलता है। कैंसर विकसित होने के बाद, यह शरीर के अन्य हिस्सों को भी अपनी चपेट में ले लेता है। कोलन कैंसर से बचने का एकमात्र तरीका कैंसर की कोशिकाओं के प्रभाव में आने से पहले पॉलीप्स को निकालना है।

कोलोरेक्टल कैंसर का निदान

त्वचा कैंसर का निदान

त्वचा कैंसर का सबसे खतरनाक रूप मेलेनोमा है। इसकी शुरुआत मेलानोसाइटस नामक विशेष कोशिका से होती है। यह कोशिका त्वचा को रंग प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। एक ही उम्र की महिलाओं की तुलना में बुजुर्ग पुरुषों में मेलेनोमा होने का दोगुना जोखिम होता है। पुरुषों में, गैर-मेलेनोमा बेसल सेल और स्कमोज़ सेल त्वचा कैंसर का खतरा महिलाओं की तुलना में दो से तीन गुना अधिक है। धूप और धूप में ज्यादा समय बिताने से बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है।

उच्च रक्त चाप

उम्र के साथ उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है। रक्तचाप वजन और जीवन शैली पर निर्भर करता है। उच्च रक्तचाप बिना किसी पूर्व लक्षण के कई बीमारियों का कारण हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल का स्तर

लिपिड पैनल के माध्यम से उपवास रक्त में अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करता है। अच्छे कोलेस्ट्रॉल को एचडीएल कहा जाता है और खराब कोलेस्ट्रॉल को एचडीएल कहा जाता है। कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए, रक्त में वसा की मात्रा सबसे अधिक जिम्मेदार होती है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर केवल हृदय रोग, स्ट्रोक और मधुमेह के संभावित खतरे के बारे में बताता है। यदि किसी व्यक्ति को हृदय रोग होने का अधिक खतरा है, तो उसे 20 साल की उम्र में कोलेस्ट्रॉल की जांच शुरू कर देनी चाहिए।

टाइप 2 मधुमेह की स्वास्थ्य जांच

अनियंत्रित मधुमेह से हृदय रोग, स्ट्रोक और गुर्दे की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मधुमेह रेटिना की नसों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे व्यक्ति अंधा भी हो सकता है। डायबिटीज नसों को नुकसान पहुंचाकर नियोप्लाज्म का कारण भी बन सकती है। यह सब रुक सकता है, अगर समय पर बीमारी का पता चल जाए। मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है

मानव प्रतिरक्षण क्षमता (एचआईवी) की स्वास्थ्य जांच

एचआईवी वायरस के कारण एड्स की समस्या होती है। हालाँकि इस बीमारी के लक्षण कई बार नहीं देखे जाते थे, फिर भी यह रक्त और शरीर के अन्य भागों को प्रभावित करता है। यह असुरक्षित यौन संबंध, संक्रमित व्यक्ति के रक्त आधान और दूषित सुइयों का पुन: उपयोग करके एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। यह रोग यौन, गुदा, मुंह, आंखों और यहां तक ​​कि त्वचा के स्राव के कारण भी हो सकता है।

मानव प्रतिरक्षण क्षमता (एचआईवी)

यह भी पढ़े : दिल का दौरा (हार्ट अटैक) पड़ने पर तुरंत करें ये उपाय

आंख का रोग आंख की जंजीर रोग ऑप्टिक नसों को नुकसान पहुंचाते हैं और धीरे-धीरे अंधापन का कारण बनते हैं। यह बीमारी आंखों को काफी नुकसान पहुंचाती है। जब तक व्यक्ति को इस बीमारी के बारे में पता चलता है, तब तक उसकी आंखों की रोशनी खत्म हो चुकी होती है।

जांच में आंखों में तेज दबाव डाला जाता है। इसके द्वारा कोशिश की जाती है कि ऑप्टिक नसों के क्षतिग्रस्त होने से पहले ही बीमारी को रोक दिया जाए। चालीस साल से कम उम्र के पुरुषों को हर दो साल में इसकी जांच करानी चाहिए। चालीस से 54 के बीच एक और तीन साल के बीच, इसे दो साल में एक बार 55-64 साल के बीच किया जाना चाहिए और 65 साल की उम्र के बाद, इसे साल में दो बार सत्यापित किया जाना चाहिए।

समय पर फुल हेल्थ चेकअप कराने से हम भविष्य में होने वाली गंभीर बीमारियों से अपने शरीर का बचाव कर सकते हैं। फुल बॉडी चेकअप से हमें अपने जेनेटिक्स बीमारियों जैसे- थाइरोइड, डायबिटीज, हेल्थ अटैक आदि के बारे में पता चलता हैं। जिनसे हम समय रहते आज की आधुनिक हेल्थ टेक्नोलॉजी के द्वारा समाधान कर सकते है। फुल बॉडी चेकअप के बारे में अधिक जानकारी के लिए ।

अभी सम्पर्क करे : मो. 7073628886 ईमेल एड्रेस : info@kayawell.com, टेस्ट बुक करने के लिए फुल बॉडी चेकअप पर क्लिक करें।

Leave a Reply

admin


Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial