Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

आर्थराइटिस के दर्द से कैसे पायें छुटकारा

KayaWell Icon

स्‍त्रियों में पुरुषों की अपेक्षा आर्थराइटिस होने का खतरा ज्यादा होता है। इससे बचने के लिए विशेषज्ञ हमें अपने आहार में ऐसे फलों और सब्जियों को शामिल करने की सलाह देते हैं जिनमें विटामिन, एंटीऑक्सीडेन्ट्स और पौष्टिक तत्व उचित मात्रा में मौजूद हों। कुछ खाद्य-पदार्थो का सेवन और कुछ बातों का ध्यान रखकर इस रोग पर काबू पाया जाया सकता है।

दर्द भगाये अदरक-
सदियों से अदरक को दर्द निवारक के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है। यह जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के लिए बहुत कारगर है। रोजाना दिन में दो बार अदरक का सेवन करने से आपको दर्द को दूर करने में मदद मिलती है।

ताजा फल करेंगे हल-
ताजे फलों और सब्जियों के रस जोड़ों के दर्द में अद्भुत उपचार हैं। ऐसा माना जाता है कि लहसुन, मौसमी, संतरा, गाजर और चुकंदर के रस का पर्याप्त सेवन इस रोग से निजात दिलाने में सहायक है।

 
फूल गोभी का रस-
फूल गोभी में मौजूद तत्‍व जोड़ों के दर्द को कम करने में बहुत मदद करते हैं। माना जाता है कि रोजाना इसका रस पीने से जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। यदि आपको थायराइड की समस्‍या हो, तो एक बार डॉक्‍टर से सलाह करके ही फूल गोभी का सेवन करें।

नींबू के रस से मालिश-
नींबू का रस बहुत अच्‍छा दर्द निवारक माना जाता है। जोड़ों पर नींबू के रस की मालिश करने से दर्द में राहत मिलती है। आप चाहें तो रोजाना नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं। इससे जोड़ों की सूजन कम होती है और दर्द कम होता है।

शॉवर दिलाये राहत-
जोड़ों में दर्द के समय या बाद में गर्म पानी के टब में लेटने से काफी राहत मिलती है। इसके साथ ही यदि आप चाहें तो गर्म पानी के शॉवर के नीचे बैठें। आपको निश्चित ही राहत मिलेगी। और दर्द कम हो जाएगा।

बाम से हो सकता है नुकसान-

दर्द घटाने के बाम, क्रीम आदि बार-बार इस्तेमाल न करें। इनके द्वारा पैदा हुई गर्मी से राहत तो मिलती है, पर धीरे-धीरे ये नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए लंबे समय तक बाम का इस्‍तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है। कभी भी दर्द निवारक बाम लगाकर उस पर सेंक न करें। इससे जलन बहुत बढ़ सकती है।

 
जोड़ों के दर्द के लिए चमत्कारिक दवा, तेल या मालिश वगैरह के दावे बहुत किए जाते हैं। इन्‍हें आंख मूंदकर इस्‍तेमाल करने से बचें। अकसर ऐसे दावे सच नहीं निकलते और बाद में आपको पछताना पड़ सकता है।

Arthritis
Muscle
Bone and Joint
Osteoarthritis

Comments