Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

पेट की चर्बी को दूर करने के 10 घरेलू नुस्खे

KayaWell Icon

Men's Health
Obesity
Women's Health and Pregnancy
Health News

जिस तरीके से अब तक आपका वजन बढ़ता है, उसी के अनुसार चलते रहने से तो वजन कम होने से रहा। यानी अगर आपको अपने पेट की चर्बी हटानी है या फिर अपना लुक बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने आपको बदलना होगा।


पेट की चर्बी को दूर करने के  घरेलू नुस्खे

1.  वजन कम करने के उपाय 

पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने जीने का अंदाज बदलना होगा। जाहिर सी बात है कि जिस तरीके से अब तक आपका वजन बढ़ता है, उसी ढर्रे पर चलते रहने से तो वजन कम होने से रहा। यानी अगर आप अपना लुक बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने आपको बदलना होगा।

2. नींबू पानी से करें दिन की शुरुआत

अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें। पेट पर जमा अतिरिक्‍त चर्बी को कम करने का यह कारगर घरेलू उपाय है। गुनगुने पानी में नींबू का रस और थोड़ा सा नमक मिला लें। रोज सुबह इसका सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्‍म दुरुस्‍त रहता है और साथ ही आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

3 ब्राउन राइस

सफेद चावल से दूर रहें। अगर आप चावल खाने के इतने ही शौकीन हैं, तो इसके स्‍थान पर ब्राउन राइस का सेवन करें। इसके अलावा अपने आहार में भी ब्राउन ब्रेड, साबुत अनाज और ओट्स जैसे खाद्य पदार्थो को शामिल करें।


4.  मीठे से दूरी बनाएं रखें

अगर आप चर्बी कम करना चाहते हैं, तो मिठाई से दूर रहें। मीठे पदार्थ जैसे, मिठाई, मीठे पेय पदार्थ और तैलीय खाद्य पदार्थों से दूर रहें। ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर पर अति‍रिक्‍त चर्बी जमा करते हैं। यह चर्बी आपके शरीर के विभिन्‍न हिस्‍सों जैसे पेट और जांघों पर जमा हो जाती है।

5. जितना हो सके पानी पियें

पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए। यह बेहद कारगर उपाय है। नियमित अंतराल पर पानी पीते रहने से आपका मेटाबॉलिज्‍म बढ़ जाता है और आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और आपका शरीर स्‍वस्‍थ रहता है।

6. कच्‍चा लहसुन खायें

सुबह-सुबह कच्‍चा लहसुन खाना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रोजाना सुबह लहसुन की दो तीन कलियां चबाना और ऊपर से नींबू पानी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे वजन कम करने की आपकी प्रक्रिया दोगुनी हो जाएगी। इसके साथ ही आपके शरीर में रक्‍त प्रवाह भी सुचारू हो जाएगा।

7. मांसाहारी भोजन से दूर रहें

मांसाहारी भोजन में वसा काफी मात्रा में होती है। यह वसा आपके शरीर में जमा हो जाती है, जिससे आपको स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। अगर आप वाकई वजन कम करना चाहते हैं तो बेहतर है कि आप मांसाहार छोड़कर शाकाहारी भोजन अपनायें।

8. खूब फल और सब्जियां खायें

अपने आहार में खूब फल और सब्जियां शामिल करें। सुबह शाम एक कटोरी फल और सब्जियां खाना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। इससे आपका पेट तो भरा ही रहेगा साथ ही आपको खूब एंटीऑक्‍सीडेंट्स, मिनरल और विटामिन मिलेंगे।

9. खाना पकाने का तरीका बदलें

भोजन पकाते समय ऐसे मसालों का उपयोग करें जो वजन कम करने में मदद करे।  दालचीनी, अदरक और काली मिर्च का उपयोग भोजन पकाते समय जरूर करें। ये मसाले सेहत के लिए फायदेमंद तत्‍व होते हैं। इससे आपकी इन्सुलिन क्षमता बढ़ती है और साथ ही रक्‍त में शर्करा की मात्रा कम होती है।

10. क्रेनबेरी का जूस 

क्रेनबेरी के जूस में ऑर्गेनिक एसिड काफी मात्रा में होता है, जो हमारे डायजस्टिव एंजाइम्‍स पर सकारात्‍मक असर डालता है। यह एंजाइम हमारे शरीर में जमा अतिरिक्‍त वसा को समाप्‍त करने का काम करता है।

11. बादाम का सेवन

बादाम में विटामिन ई और प्रोटीन के अलावा फाइबर की मात्रा भी काफी अधिक होती है। जिससे व्‍यक्ति का पेट लंबे समय तक भरा रहता है। हालांकि, उनमें कैलोरी की मात्रा थोड़ी अधिक होती है, लेकिन वे पेट का मोटापा नहीं बढ़ाते।

Men's Health
Obesity
Women's Health and Pregnancy
Health News

Comments