Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

शादी शुदा जीवन को खुशनुमा बनायें

KayaWell Icon

Women's Health and Pregnancy

शादी शुदा जीवन को खुशनुमा  बनायें

हर जोड़ा जो शादी के बन्धन में बन्धता है वो आजीवन खुश रहने के सपने सजाता है। कभी कभी सच्चाई का सामना करते हुए ये सपने हकीकत की धरातल से टकराकर टूट जाते हैं। एक खुशहाल जीवन जीने के सपने तो हर कोई देखता है लेकिन घर, परिवार, खर्चे और आपसी सम्बन्ध को साथ में लेकर चलना इतना आसान नहीं होता है। अपने रिश्ते को लेकर आगे बढ़ने के तरीके न तो बहुत मुश्किल है और न ही बहुत आसान, बस ज़रूरत होती है कुछ छोटी बड़ी बातों पर ध्यान देने की।

अपने पार्टनर को समझें और उसकी बातों की इज़्जत करें, ध्यान रखें आपका पार्टनर भी एक इन्सान है जिससे भी गलतियां हो सकती हैं,उसकी अच्छाइयों और बुराइयों को समझें और उसकी भावनाओं की इज़्जत करें। एक दूसरे के लक्ष्य को समझें और अच्छा होगा अगर आप एक दूसरे के काम से समझें, एक दूसरे की कमियां न निकालें ,याद रखें अच्छाइयां और बुराइयां सभी में होती हैं लेकिन कोई भी इन्सान पर्फेक्ट नहीं होता। स्त्रियां अकसर ऐसा सोचती हैं कि उनके लाइफ पार्टनर में वो सभी गुण हों जो उन्हें अच्छे लगते हैं। ज़्यादातर  स्त्रियों की ये आदत होती है कि वो अपने लाइफ पार्टनर की तुलना अपनी सहेलियांेे के लाइफ पार्टनर से करती हैं जो कि बिलकुल गलत है।

एक दूसरे को समझने के कुछ टिप्स


स्त्रियां चाहती हैं कि उनका लाइफ पार्टनर एक अच्छी पर्सनालिटी वाला, अच्छे व्यक्तित्व वाला ज़िम्मेदार इन्सान हो, लेकिन कहीं अगर उनका लाइफ पार्टनर उनकी इन इच्छाओं पर खरा नहीं उतरता है, तो वो दुखी हो जाती है। अच्छा होगा अगर इन छोटी बड़ी इच्छाओं को ध्यान में न रखकर अपने रिश्ते को गहरा बनाने की और एक दूसरे को समझने की कोशिश करें।

हमेशा एक दूसरे की भावनाओं को समझने की कोशिश करें और अपने पार्टनर की इच्छाओं को दबाने की कोशिश न करें। आप चाहे कितने भी व्यस्त हों एक दूसरे के लिए समय ज़रूर निकालें, साथ में किसी पार्टी में या पिकनिक पर जा सकते है।

जैसे कि एक दूसरे को समय देना ज़रूरी होता है उसी तरह से हर किसी को अपने लिए समय चाहिए होता है। शादी के बाद बस एक दूसरे तक ही जीवन सीमित नहीं रहता बल्कि ज़िम्मेदारियां और भी बढ़ जाती हैं।

एक दूसरे से हमेशा सच बोलने की कोशिश करें। अपनी भावनाओं को भी अपने पार्टनर को समझाने की कोशिश करें कि आपके जीवन में उनका कितना महत्व है, इससे आपकी खुशियां और बढ़ेंगी। किसी बात पर झगड़ने की बजाय अपने पार्टनर की बात सुनें ा झगड़े का कारण जानें और फिर समस्या का समाधन निकालने की कोशिश करें।

किसी भी बात पर बिलकुल सख्त न हों बल्कि समय के साथ चलें। अगर परिस्थितियां आप से सम्भल नहीं रहीं है तो अपने पार्टनर से बात करें। हमेशा अपने पार्टनर का सपोर्ट करें और अच्छी बुरी परिस्थितियों में एक दूसरे का साथ देने की कोशिश करें। याद रखें समय और स्थितियां हमेशा बदलती रहती हैं।

एक दूसरे की गलतियों पर एक दूसरे को माफ करने की कोशिश करें। छोटे मोटे झगड़े तो हर घर में होते ही रहते हैं। अपनी गलती पर माफी मांगने में संकोच न करें। माफी मांग लेने से कोई बड़ा या छोटा नहीं होता। कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने शादी शुदा जीवन को खुशहाल बना सकते हैं।

Women's Health and Pregnancy

Comments