Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

Hiatal Hernias Causes and Treatment

KayaWell Icon

Hiatal Hernias

यूं तो ज्यादातर लोग इस बात से पूरी तरह अंजान हैं कि आखिर हर्निया क्या है? सामान्य लोग यही मानते हैं कि उतकों की आवश्यकता से अतिरिक्त वसा जमा होना ही हर्निया है। लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो शरीर के आंतरिक अंगों का विकास बाहरी तरफ की दीवार की ओर होना ही हर्निया होता है। यह मांसपेशियों में कमजोरी के कारण होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसके लक्षण अकसर दिखाई व समझ नहीं आते। लेकिन कुछ मामलों में इसकी अनदेखी जानलेवा भी हो सकती हैं।

चिकित्सकों का मानना है कि हर्निया एक सामान्य सी समस्या है किन्तु लापरवाही के चलते लोग इसे गंभीर रोग में तब्दील कर देते हैं। इनमें भी उन महिलाओं की संख्या ज्यादा है जो इसे सामान्य विकार समझती हैं। महिलाओं में यह समस्या आम तौर पर प्रसव के बाद उत्पन्न होती है। हर्निया के साथ एक बड़ी गलतफहमी यह भी जुड़ी है कि हर्निया होने पर आपरेशन होगा, जिसके नाकाम होने की आशंका ज्यादा है। जबकि ऐसा नहीं है। हर्निया से सम्बंधित आपरेशन अकसर सफल होते हैं। तथ्यों की ओर नजर दौड़ाएं तो 90 फीसदी आपरेशन के बाद दोबारा हर्निया होने का खतरा नहीं होता।  सो, हर्निया होने की स्थिति में आपरेशन के भय से हर्निया की अनदेखी न करें।

पेट की चर्बी या आंतों का शरीर के बाहर की ओर निकल आना।
चमड़ी के नीचे फुलापन जैसा महसूस होना।
फुलावट या सूजन में दर्द और भारीपन महसूस होना।
खड़े रहने या मल-मूत्र त्यागने में परेशानी होना।
1. रोगी को अधिक से अधिक पानी घूँट घूँट भर कर पीना चाहिए।
2. अगर रोगी का वजन बढ़ा हुआ हैं, तो सब से पहले उसको अपना वजन नियंत्रित करना चाहिए।
3. खाना खाने के तुरंत बाद रोगी को सोना नहीं चाहिए, थोड़ी वाकिंग ज़रूर करे।
4. 1 चम्मच सेब का सिरका भोजन के एक घंटे के बाद एक गिलास पानी में डाल कर धीरे धीरे घूँट घूँट कर के पिए।
5.  सुबह दोपहर और शाम आधा आधा चम्मच कच्चा जीरा चबा चबा कर खाए, और ऊपर से गुनगुना पानी पी ले।
6.  रात को सोने से पहले एक चम्मच अर्जुन की छाल और एक चौथाई दाल चीनी एक गिलास पानी में आधा रहने तक उबाले और फिर छान कर नित्य पिए

http://www.onlymyhealth.com/what-is-hernia-in-hindi-1388404300

https://www.google.co.in/search?q=hiatal+hernias&source=lnms&tbm=isch&sa=X&ved=0ahUKEwjEw6f5kPLXAhUHOY8KHTBjDlAQ_AUICigB&biw=1366&bih=613#imgrc=Rtr7UwSvtjwOGM:

Hiatal Hernias

Comments