Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News   Jobs   Blog

ब्लड प्रेशर, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल को कम करता हैं, एलोवेरा जूस

KayaWell Icon
KayaWell Expert

एलोवेरा जूस सेहत के लिए वरदान है। आयुर्वेद में एलोवेरा के पौधे को चमत्कारी औषधि माना जाता है, जो त्वचा और सेहत दोनों के लिए फायदेमंद है। इसके फायदों को देखते हुए आज बाजार में सैकड़ों ब्राण्ड्स के एलोवेरा जूस उपलब्ध हैं। अगर आप रोजाना एलोवेरा जूस का सिर्फ 5 मिलीग्राम सेवन करते हैं, तो ये आपको सैकड़ों बीमारियों से बचाता है। आइए आपको बताते हैं कि एलोवेरा जूस का रोजाना सेवन आपको किन समस्याओं से बचाता है।


3 बड़ी बीमारियों से होता है बचाव:-

आज दुनियाभर में 3 सबसे बड़ी बीमारियां हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज हैं। अगर आप रोजाना सिर्फ 5 मिलीग्राम एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं, तो इन तीनों बीमारियों का खतरा बहुत कम हो जाता है। रोज एलोवेरा का जूस पीने से कॉलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। अगर आपको मधुमेह की शिकायत है तो रोजाना एलोवेरा के जूस का सेवन करें।

यह भी पढ़ें :- किडनी या गुर्दे के रोगों का आयुर्वेदिक उपचार

3 महत्वपूर्ण अंगों की करे रक्षा:-

हमारे शरीर के 3 महत्वपूर्ण अंग किडनी, लिवर और हृदय हैं। इन 3 अंगों से जुड़ी बीमारियों से हर साल करोड़ों लोगों की मौत होती हैं। एलोवेरा जूस का नियमित सेवन आपके इन तीनों अगों की रक्षा करता है। शरीर में भोजन के साथ ढेर सारे ऐसे पदार्थ भी पहुंच जाते हैं, जिनका शरीर के लिए कोई इस्तेमाल नहीं होता है या जो शरीर के लिए नुकसानदायक होते हैं। इन्हें ही टॉक्सिन्स कहते हैं। एलोवेरा जूस का रोजाना सेवन करने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं क्योंकि ये खून को डिटॉक्स कर देता है।

3 पेट की बीमारियों से बचाए एलोवेरा जूस:-

पेट की 3 सबसे आम बीमारियां कब्ज, गैस और अपच है। कब्ज के कारण लोगों को घंटों टॉयलेट में बैठने के बाद भी पेट साफ नहीं होता है। पेट में गैस ज्यादा बनने के कारण परेशानी होती है और अपच के कारण भोजन में मौजूद पोषक तत्व आपको नहीं मिलते हैं। अगर आप रोजाना सिर्फ 5 मिलीग्राम एलोवेरा जूस पीते हैं, तो आप पेट की इन सभी बीमारियों से बचे रहेंगे क्योंकि एलोवेरा जूस पाचन को बेहतर बनाता है और मेटाबॉलिज्म ठीक करता है।

3 वजन बढ़ाने वाले कारणों को खत्म करे एलोवेरा जूस:-

आमतौर पर वजन बढ़ने के 3 कारण होते हैं- जरूरत से ज्यादा खाना, सेल्स में फैट जमा होना और मेटाबॉलिज्म कमजोर होना। एलोवेरा जूस इन सभी परेशानियों को ठीक करता है और शरीर की अतिरिक्त चर्बी को गलाने में मदद करता है। इस जूस के सेवन से भूख कंट्रोल रहती है, जिससे आप ज्यादा खाना नहीं खाते हैं। इसके अलावा ये आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है, जिससे आपकी बॉडी में फैट जमा नहीं होता है।

यह भी पढ़ें :- ह्रदय रोगों से बचाव के आसान उपाय

3 तरह से खूबसूरती बढ़ाए एलोवेरा जूस:-

आमतौर पर खूबसूरत दिखने के लिए हर व्यक्ति के 3 पैमाने होते हैं- आपकी त्वचा स्वस्थ हो, आपके बाल स्वस्थ और घने हों और आपके चेहरे पर चमक रहे। रोजाना एलोवेरा जूस पीने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है और इस पर चमक आती है, जिससे आपका शरीर, खासकर चेहरा खिला हुआ लगता है। इसके अलावा एलोवेरा जूस पीने से आपके बाल घने होते हैं और स्वस्थ रहते हैं।


Diabetes: Type I
Digestive and Intestinal
Dry Hair
Dry Skin
Fatty Liver Disease
Gas
Heart Attack (Warning Signs)
Heart Disease
High Blood Pressure
High Cholesterol
Indigestion
Kidney Disease (Symptoms)
Metabolism (Increase)
Metabolism and Nutrition
Obesity
Stomach Flu
Weakness
Weight Gain

Comments

Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon