पेट की चर्बी और वजन कम करने के आसान नुस्खे और उपाय

KayaWell Icon
पेट की चर्बी और वजन कम करने के आसान नुस्खे और उपाय
452 Views
पेट की चर्बी कैसे घटाएं, पेट की चर्बी कैसे कम करें
KayaWell Expert

आपको पहले ये जानना चाहिए की वर्तमान में आपका वजन कितना है, इसके बाद आपको बॉडी मास इंडेक्स मालूम करना होगा, इसमें आपकी लम्बाई और उम्र के हिसाब से आपके शरीर का फैट पता चलेगा जिससे आप ये जान सकेंगे की लंबाई के मुताबिक़ आपका वजन कितना होना चाहिए। इस प्रक्रिया से ये पता चलेगा की आप के शरीर का मोटापा कितना अधिक है और कितना कम करने की जरुरत है। इस लेख में हम तेजी से पेट की चर्बी कम करने के कुछ सफल तरीके जानेंगे जो belly fat reduce करने के साथ आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखेंगे।
 

हमें पने वजन कम क्यों करना चाहिए :-

शरीर का अधिक वजन कई रोगों का कारण होता है। वजन कम रहने से शरीर मजबूत बना रहता है और आप स्‍वस्‍थ्‍य भी रहते हैं। घर पर ही एक हफ्ते में हेल्‍दी डायट और व्‍यायाम के जरिए आप डेढ़ किलो या इससे अधिक वजन कम सकते हैं।

आप प्रतिदिन जिस मात्रा में कैलोरी का सेवन कर रहे हैं यदि एक हफ्ते तक उससे ज्‍यादा कैलोरी बर्न करते हैं तो वजन एक से दो पाउंड तक आसानी से कम हो सकता है। वजन तेजी के साथ घटाने चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम खाना होगा और ज्‍यादा व्‍यायाम करना होगा। उदाहरण के लिए यदि आप एक दिन में 1,050 से 1,200 कैलोरी लेने के साथ ही एक घंटे व्‍यायाम करते हैं तो पहले हफ्ते में आप एक से डेढ़ किलो तक वजन कम कर सकते हैं। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं वजन कम करने के कुछ आसान और सुरक्षित उपाय।

यह भी पढ़ें: Omicron COVID Variant Symptoms, Cause, Precaution & Treatment

वजन कम करने की शुरुआत कैसे करे :-

सबसे पहले आपको एक अच्छे हेल्थ एक्सपर्ट से परामर्श लेकर अपने शरीर की जॉंच ज़रुर करवाना चाहिए । जिसके लिए आपको एक अच्छे एक्सपर्ट को तलाश ने जरुरत होगी, अब आपको परेशान होने की बिलकुल  जरूरत नहीं हैं , क्योंकि आपकी इस समस्या का हल भी आपको ऑनलाइन ही मिल जायेगा | इस के लिए आपको बस यहाँ पर पर क्लिक करना होगा | यहाँ पर आपको आपके क्षेत्र के अनुसार एक अच्छे एक्सपर्ट की लिस्ट मिल जाएगी| जिनसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन बातचीत कर सकते हैं, नीचे दिए गए उपायों को अपनाकर भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं ।


जानिए वजन कम करने के कुछ सरल उपाय :-



1. कसरत जरूर करें -

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कसरत करना। यदि आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो संतुलित आहार के साथ ही प्रतिदिन एक घंटे व्‍यायाम करें। यदि आपको तैरना आता है तो शरीर के लिए इससे अच्‍छी कसरत नहीं हो सकती। इसके अलावा आप अपनी दिनचर्या में मॉर्निंग वॉक और रस्‍सी कूदने आदि को भी शामिल कर सकते हैं। व्‍यायाम से आपका वजन तो नियं‍त्रित रहेगा ही, साथ ही आप स्‍वस्‍थ्‍य भी रहेंगे।

यह भी पढ़ें: What Are The Top-Notch Health Benefits Of Regular Exercise

घरेलू व्यायाम के लिए आप हमारे लिंक से कुछ उपयोगी चीजें खरीद सकते हैं:


 2. उपवास करें -

खाने-पीने के शौकीन लोग यदि वजन कम करना चाहते हैं तो उनके लिए हफ्ते में एक दिन उपवास राम बाण से साबित होगा। उपवास के दिन आप फलों के साथ नींबू पानी, दूध, जूस और सूप आदि चीजों का प्रयोग करें। आप चाहें तो सलाद भी खा सकते हैं। सलाद शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ ही वजन घटाने में भी कारगर होता है।

 3. जंकफूड से दूर रहे -

जंकफूड के सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है। यदि आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो जंकफूड के सेवन से दूर रहना ही उचित होगा। कम मसाले और चिकनाई वाली सब्जियां खाएं। चाहे तो हफ्ते में एक बार उबली हुई सब्‍जी भी खा सकते हैं, यह आपके लिए फायदेमंद रहेगी। गेहूं के आटे की बजाय जौ और चने के आटे की चपाती का सेवन करें।

4. धूम्रपान और शराब को कहें ना -

यदि आप धूम्रपान के साथ शराब का भी सेवन करते हैं तो आप अपनी सेहत के साथ बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं। शराब पीने और धूम्रपान करने के साथ आपको एक्‍सरसाइज करने या संतुलित आहार लेने का कोई फायदा नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: Lose Weight In A Month By Diet And Exercise



5. तला हुआ भोजन -

तले हुए भोजन में कैलोरी और नमक बहुत ज्यादा होता है। इसलिए आप मछली, पॉल्टी फॉर्म प्रोडक्ट या कोई भी वैसा मीट नहीं खाए जो तला हुआ हो। साथ ही फ्रेंच फ्राईज, पोटैटो चिप्स,ब्रेड पकौड़ा,समोसा, फ्राइड वेजिटेबल खाने से भी आप बचे। आप वैसी चीजें खाए जो कम प्रोटीन वाली हो और तली हुई नहीं हो।

6. हाई कैलोरी वाले ड्रिंक्स -

जो भी पेय पदार्थ यानी ड्रिंक्स मीठा होता है उसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। आपको इनसे बचना होगा। साथ ही आप पानी की भरपूर मात्रा ले। एल्कोहल (शराब, बीयर और कॉकटेल), स्पोर्ट्स ड्रिंक, मीठी चाय ,फ्लेवर्ड कॉफी, सोडा, फ्लेवर्ड पानी ,विटामिन पानी आदि से आप तौबा कर लें। अगर आपको फ्लेवर्ड पानी पीने की इच्छा हो तो आप उसे घर पर बनाकर पीए।  


7. अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों को बढ़ाएं -

इन सात दिनों तक आपको मेहनत करने के लिए कमर कस लेनी चाहिए। आपको टोटल वेट लॉस वर्कआउट प्रोग्राम पर जमकर काम करने की जरूरत है। इसलिए आपको सात दिनों तक रोजमर्रा की अपनी शारीरिक गतिविधियों को तेज करना होगा यानी बढ़ाना होगा। आपको फैट गलाने वाली कसरत यानी वर्कआउट को करना चाहिए ताकी आपका वजन कम हो सके। अगर आपको अपना वजन कम करना है तो आपको रोजाना फैट बर्निंग वर्कआउट करना चाहिए। इसमें कसरत के अलावा ,पैदल चलना, जॉगिंग आदि शामिल होते है।

अगर आप अपना वजन जल्दी कम करना चाहते हैं तो आप हमारे लिंक का उपयोग करके कुछ चीजें खरीद सकते हैं:

8. 10 हजार कदमों की चहलकदमी -

अगर आप किसी वजह से वर्कआउट नहीं कर पा रहे तो आपको कम-से-कम रोजाना 10 हजार कदम चलना चाहिए। इसलिए आपको रोजाना 10 हजार कदमों की चहलकदमी करनी होगी। अगर आप रोजाना पंद्रह या बीस हजार कदम चलते है तो फिर आपको एक्टिविटी मॉनिटर या फिर एप्प डाउनलोड कर अपने कदमों को रोजाना आकलन करना होगा। 

Affiliate Disclosure: This post may contain affiliate links. This means I may receive a commission or income if you purchase the product I promote. As an affiliate, I earn from qualifying purchases. You can read my full disclaimer here.

 

Disclaimers for Kayawell: All the information on this website - www.kayawell.com - is published in good faith and for general information purposes only. Kayawell does not make any warranties about this information's completeness, reliability, and accuracy. Any action you take upon the information you find on this website (Kayawell), is strictly at your own risk. Kayawell will not be liable for any losses and/or damages in connection with the use of our website.

Weight Gain
Ayurveda
Diet/weight Loss

Comments