जलने पर तुरंत राहत पाने के उपाय

KayaWell Icon
जलने पर तुरंत राहत पाने के उपाय
452 Views
hath jalne par kya kare, जलने पर क्या करें घरेलू उपाय
KayaWell Expert

शरीर के किसी अंग का आग या ताप में जल जाना, बेहद तकलीफदेह होता है। कई बार खाना बनाते वक्त, गर्म पानी से या फिर बिजली के किसी उपकरण से जल जाने पर त्वचा पर फफोले हो जाते हैं, जो आपकी तकलीफ को कई गुना बढ़ा देते हैं।

आग से जलने पर होने वाली पीड़ा असहनीय होती है। ऐसे में अगर व्यक्ति को तुरंत राहत नहीं मिल पाए तो ये पीड़ा बढ़ भी सकती है। त्वचा पर आग या भाप से जलने से वो जगह लाल हो जाती है जिससे फफोले होने की सम्भावना अधिक रहती है। ज्यादा जलने पर त्वचा जलकर अंदर का मांस भी दिखने लग जाता है। कुछ घरेलु उपायों के द्वारा तुरंत राहत दी जा सकती है, हालांकि अगर आग से गंभीर नुकसान हुआ है तो आपको जल्द ही हॉस्पिटल जाना और अपने निकटतम डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: शुगर की बीमारी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

जलने पर क्या करना चाहिए

किसी भी प्रकार से प्रमुख रुप से जलने पर अस्पताल जाएं। अस्पताल पहुंचने तक इन चरणों का पालन करें।

1) जली हुई जगह से चिपके किसी भी कपड़े को न उतारें। 

2) गंभीर रुप से जले क्षेत्रों को पानी में न भिगोएं या कोई मरहम न लगाएं। जीवाणुरहित पट्टी या साफ कपड़े से जली सतह को ढके।

3) सांस लेने, खांसने या गतिविधि की जांच करें। यदि आप सांस नहीं ले पा रहे है या परिसंचलन के अन्य लक्षण अनुपस्थित हैं तो कार्डियोपल्मोनरी रेसुसिटेशन (सीपीआर) शुरू करें।

4) यदि संभव हो तो शरीर के जले हिस्से दिल के स्तर से ऊपर उठाएं।

जलने पर क्या नहीं करना चाहिए

1) सूरज की तेज रोशनी से बचाना चाहिए।

2) जल जाने पर ना करें तेल का उपयोग।

3) जलने पर मक्खन का उपयोग नहीं करना चाहिए।

4) टूथपेस्ट का उपयोग जलने पर नहीं करना चाहिए।

5) जलने पर तुरंत बर्फ नहीं लगाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: दिमाग शक्ति बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

जलने पर क्या करें और इससे जुड़े घरेलु उपाय

जलने पर क्या करें ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैंकौन से हैं वे उपाय –



1) जलने पर तुरंत क्या लगाना चाहिए

आम तौर पर सबका यही सवाल होता है कि जलने पर क्या लगायें। पहली बात तो ये कि अगर जलन गंभीर है तो आपको क्या लगायें आदि के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए, बल्कि डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। फिर भी अगर स्थिति गंभीर नहीं है और थोड़ी परेशानी है तो 

  • जले हुए स्थान पर ठंडा पानी डालें ताकि फफोले ना पड़ें, लेकिन अगर गंभीर रूप से जल गए हों तो उस जगह का कपड़ा न हटायें और ना पानी डालें।

  • एलोवेरा (ग्वारपाठा) के गूदे का प्रयोग जले हुए स्थान पर करें 

  • आलू को दो भागों में काटकर उसे भी जले स्थान पर लगा सकते हैं

  • ठन्डे दूध की धार लगातर जले स्थान पर डालें

  • एलोवेरा के गूदे में शहद मिलाकर अथवा कच्चे चावल का पेस्ट बना कर लेप लगा दें   

कुछ उत्पादों को खरीदने के लिए आप हमारे लिंक का उपयोग कर सकते हैं:

2) जलने पर घरेलू उपाय क्या करें

जलने पर घरेलु उपाय के रूप में कई सारे उपचार हैं, जो तुरंत राहत प्रदान करते हैं। आइये जानते हैं क्या करें जलने पर घरेलु उपाय

  • नारियल का तेल प्रयोग करें। अगर जलने के बाद कपड़े चिपक गए हों तो नारियल तेल या तिल के तेल से हटा सकते हैं। नारियल तेल में चूने का पानी मिलाकर लगाने से भी पीड़ित को आराम मिलता है। 

  • एलोवेरा का गूदा एक उत्तम विकल्प है, ये जली त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। ग्वारपाठा के गूदे में आधा शहद मिलाकर लगायें, आराम मिलेगा। 

  • मेहन्दी में पत्तों को पीसकर लेप लगा लें। जलन को रोकने का ये भी अच्छा उपाय है। 

  • तिल को पीसकर प्रभावित भाग पर लेपन करें। 

  • कच्चे चावल और काले तिल (चावल के आधे) मात्रा में पीसकर। लगातार तीन दिनों तक जली हुई त्वचा पर लगायें और इस बीच प्रभावित जगह पर पानी न लगने दें। इससे त्वचा पर पपड़ी आकर अपने आप हट जाती है।   

3) चाय से जल जाने पर क्या करें

चाय से जलने पर गुप्त ऊष्मा की कारण ज्यादा नुकसान और जलन होती है। क्योंकि भाप अन्दर तक जलन पैदा कर देती है। चाय या गर्म पानी अथवा भाप से जलने पर आपको तुरंत प्रभावित जगह पर ठंडा पानी डालना चाहिए। ठन्डे को पानी लगातार गिरते रहने देना चाहिए, इससे जलन में राहत मिलेगी और फफोले नहीं होंगे। 

इसके बाद एलोवेरा का गूदा लागा सकते हैं अथवा जलने पर लगाई जाने वाली क्रीम बर्नोल आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं। शीघ्र राहत पाने के लिए आपको चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए। 

आप ठन्डे दूध का प्रयोग भी कर सकते हैं, तेजाब से जलने पर भी ठन्डे दूध का प्रयोग करना चाहिए। दूध भी त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। 

यह भी पढ़ें: मधुमेह रोग का आयुर्वेदिक उपचार

4) जले हुए पर एलोवेरा लगाने से क्या होता है

एलोवेरा की प्रकृति ठंडी होती है। जली हुई त्वचा पर इसको लगाने से यह जलन को शांत करता है और लगातर एक कुलिंग इफ़ेक्ट प्रदान करता है, जिससे दर्द और जलन में राहत मिलती है। एलोवेरा में शहद मिलाकर लगाने से और जल्दी आराम मिलता है। 

 

5) हाथ पर गर्म तेल गिर जाए तो क्या करना चाहिए

गरम तेल गिरने से बहुत जल्दी त्वचा जल जाती है। गरम तेल से जलने पर इसका आसान सा उपचार आपकी रसोई में ही मौजूद है। हल्दी में थोड़ी मात्रा में पानी मिलाकर प्रभावित जगह पर लगायें। 

इसके अलावा आप ठंडा पानी या बरफ से उस स्थान को धोते रहें। एलोवेरा आपको जलन से राहत दिला सकता है, एलोवेरा के गूदे, आलू, केले के गूदे, दूध का भी प्रयोग कर सकते हैं। हालांकि अगर ये जलन गंभीर है, जैसे तो आप पानी का प्रयोग ना करें। चिकित्सक से संपर्क करें। 

6) क्षार से जलने पर घाव पर क्या लगाना चाहिए

क्षार धातु हाइड्रोऑक्साइड, सोडियम, कैल्सियम, पोटेशियम, चूने आदि के सम्पर्क में आने से त्वचा जल सकती है। इससे जलने के घाव पर ये उपचार कर सकते हैं

  • ठन्डे पानी को लगातार कम से कम पंद्रह मिनट तक प्रभावित जगह पर डालते रहें। इससे नुक्सान कम होता है। 

  • साइट्रिक या बोरिक एसिड को 250 मिली पानी के लिए ½ चम्मच मिलाकर लगायें। 

  • सिरके को तीन गुना पानी के साथ मिलाकर लगायें। 

  • चिकत्सकीय सलाह लें। 

7) जले हुए दाग कैसे हटाए

जले हुई त्वचा पर दाग परेशानी का सबब हो सकते हैं, इन उपायों से दूर कर सकते हैं जलने के दाग 

  • त्वचा के जलने के निशान हटाने के लिए नारियल तेल का लगातर प्रयोग एक बेहतर विकल्प है। आप कुछ दिनों तक लगातार प्रयोग करेंगे तो जले हुए निशान दूर हो जायेंगे। 

  • शहद और हल्दी को मिलाकर लगाने से भी निखार आता है और जलने का निशान दूर होता है। 

  • चंदन के तेल की मालिश लगातर कुछ दिनों तक करें। 

यह भी पढ़ें: हल्दी के औषधीय गुण

8) पुराने से पुराने जले का निशान कैसे मिटाएं

आग या अन्य कारणों से होने वाले नुक्सान मिट जाता है, लेकिन ये त्वचा पर एक दाग छोड़कर चल जाता है। अगर शुरुआत में इस पर कोई उपचार नहीं किये जाए तो ये निशान स्थाई रूप से रह जाते हैं। क्योंकि उस स्थान की मृत त्वचा नहीं हट पाती। ऐसे पुराने से पुराने जले का निशान आप ऐसे हटा सकते हैं-

  • नीम्बू और टमाटर को लगातार प्रयोग करें। इनमें शामिल विटामिन सी त्वचा में रंगत लाते हैं।

  • हल्दी में शहद मिलाकर, कुछ देर लगाएं और फिर धो लें। ऐसा कुछ दिनों तक करें। 

  • गाजर या प्याज का रस भी आप प्रयोग कर सकते हैं।

  • नारियल तेल तो एक बेहतरीन विकल्प है ही, चाहे वो त्वचा की जलन मिटानी हो या दाग धब्बे मिटाने हों।

इसके अलावा आप स्किन डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।  

Affiliate Disclosure: This post may contain affiliate links. This means I may receive a commission or income if you purchase the product I promote. As an affiliate, I earn from qualifying purchases. You can read my full disclaimer here.

 

Disclaimers for Kayawell: All the information on this website - www.kayawell.com - is published in good faith and for general information purposes only. Kayawell does not make any warranties about this information's completeness, reliability, and accuracy. Any action you take upon the information you find on this website (Kayawell), is strictly at your own risk. Kayawell will not be liable for any losses and/or damages in connection with the use of our website.

Burning sensation
Burns
Itchy Skin
Minor Wounds
Ayurveda

Comments