CoronaVirus Updates | Confirmed Cases and Deaths | COVID-19 Symptom Checker (Click Here)
  Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News   Jobs   Blog

शुगर की बीमारी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

KayaWell Icon

 ब्लड प्रेशर व डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति और महिला का जीवन पूरी तरह से बदल देती है। शुगर का रोग होने पर शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है। Type 1 और 2 शुगर कंट्रोल करने व इसका ट्रीटमेंट करने के लिए कुछ लोग अंग्रेजी दवा लेते है पर आप शुगर की आयुर्वेदिक दवा, देसी उपाय और घरेलू नुस्खे  से घर पर भी इलाज कर सकते है। मधुमेह कम करने के लिए उपचार के साथ साथ इस बात की जानकारी होना जरुरी है की  शुगर में क्या खाएं और क्या न खाए l

  • ♣ मधुमेह रोगियों के लिए आहार के टिप्स

  • शुगर होने के बाद भी कुछ लोग अपने आहार पर कंट्रोल नहीं रखते और जो मन में आये खा लेते है पर कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे भी है जो शुगर के रोगी को नहीं खाने चाहिए और इन्हें खाने से शुगर लेवल बढ़ने लगता है।
  • डायबिटीज बढ़ जाने के डर में कुछ रोगी तो खाना पीना ही छोड़ देते है और इसका कारण है सही जानकारी ना होना। डायबिटीज में क्या खाए और क्या नहीं अगर इस की पूरी जानकारी हो तो शुगर को कंट्रोल में रख सकते है।
  • दिनभर में डायबिटीज के रोगी को 1600 से 1700 कैलोरी लेनी चाहिए। मधुमेह कम रहे इसलिए आहार संतुलित हो और साथ ही ये भी जरुरी है की समय पर भोजन करे। इसके इलावा अगर आप अपनी दिनचर्या में योग व एक्सरसाइज को भी शामिल करे तो sugar control रखने में मदद मिलेगी।

  • ♣  डाईबेटिस होने पर क्या करे 

  • अगर आप भी शुगर से परेशान हैं  तो अपने आस-पास के एक अच्छे हेल्थ एक्सपर्ट से इसकी जॉच करवाएं, इसके  लिए आपको एक अच्छे एक्सपर्ट को तलाश ने जरुरत होगी, लेकिन  अब आपको परेशान होने की बिलकुल  जरूरत नहीं हैं , क्योंकि आपकी इस समस्या का हल भी  आपको ऑनलाइन ही मिल जायेगा | यहाँ पर आपको आपके क्षेत्र के अनुसार एक अच्छे एक्सपर्ट की लिस्ट मिल जाएगी CLICK HERE l जिनसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन बातचीत कर सकते हैं, नीचे दिए गए उपायों को अपनाकर आप  शुगर को कम कर सकते हैं ।

  • Book Now: Advanced Full Body Check Nearby you at 50% OFF, NOW (Lowest Price)

  • ♣  मधुमेह के कारण:

डायबिटीज में हमेशा समय पर खाना खाये और बार बार खाना खाने की बजाय एक ही बार अच्छे से भोजन करे।

मिठाइयां ना खाएं और अगर मिठाई खाने की इच्छा हो तो बिना शुगर की मिठाई खाये और वह भी ज्यादा न खाएं।

मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को ज्यादा देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए व उपवास भी नहीं रखना चाहिए।

भोजन करने से पूर्व थोड़ा सलाद खाए व खाना हमेशा धीरे धीरे और चबा चबा कर खाये।

शराब बियर व अन्य किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहे।

जो लोग जंक फ़ूड ज्यादा खाते है उनमें शुगर होने की सम्भावना ज्यादा होती है। इसका कारण ये है की खाने की ऐसी चीजों में fat अधिक होता है जिससे शरीर में जरुरत से ज्यादा कैलोरी बढ़ जाती है और मोटापा बढ़ने लगता है, शरीर में प्रयाप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता और शुगर का लेवल बढ़ने लगता है।

डायबिटीज एक अनुवांशिक रोग भी है मतलब अगर परिवार में माता पिता को मधुमेह है तो उनके बच्चों को भी ये रोग होने की संभावना अधिक होती है।

मोटापा और जरुरत से ज्यादा वजन वाले लोगों को डायबिटीज होने का खतरा अधिक होता है। जाने

शारीरिक श्रम ना करना भी में से एक है। कुछ लोगों की दिनचर्या ऐसी होती है की वे एक जगह बैठ कर काम करते है और ना ही व्यायाम के लिए समय निकालते है।

हर समय तनाव में रहना या फिर डिप्रेशन से प्रभावित होना।

धूम्रपान, तंबाकू या कोई दूसरा नशा करने से भी शुगर हो सकती है।

दवाइयों का ज्यादा सेवन करना भी हो सकता है। अक्सर कोई रोग होने पर हम बिना डॉक्टर की सलाह के दवा लेने लगते है। कोई भी अंग्रेजी दवा बिना सलाह के लंबे समय तक खाना भी नुकसान कर सकता है।

ज्यादा चाय, कोल्ड ड्रिंक्स, मीठा और चीनी का सेवन करना।


  • ♣ मधुमेह के लक्षण:

  • शुगर के अनेक लक्षण है जिनमें से प्रमुख लक्षण यहां बताये जा रहे है। अगर किसी भी व्यक्ति को इनमें से ज्यादातर सिम्पटम्स दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर के पास जा कर टेस्ट करवाये।

ज्यादा भूख लगना

किडनी ख़राब होना

पेशाब बार बार आना

पानी की प्यास ज्यादा लगना

आँखों की रौशनी कम लगना

रोगी के वजन में गिरावट आना

शरीर में कमजोरी महसूस करना

चोट और जख्म जल्दी ठीक ना होना

हाथों पैरों और गुप्तांग पर खुजली वाले जख्म होना

स्किन इंफेक्शन होना और बार बार त्वचा पर फोड़े फुंसी निकलना

शुगर में खाने वाले फल में आंवला, पपीता, खरबूजा, अमरूद, जामुन, नींबू और संतरा खा सकते है। हर रोज 100 से 150 ग्राम फल अवश्य खाएं।

सब्जियों में भिंडी, खीरा, शिमला मिर्च, गाजर, ब्रोकोली, शलगम, ककड़ी, कद्दू, सरसों का साग, बंदगोभी, फूलगोभी, मूली, टमाटर और करेला खा सकते है। इनके इलावा मेथी, पालक व अन्य हरी सब्जियां भी खानी चाहिए।

अपने आहार में फाइबर की मात्रा अधिक ले। ब्राउन ब्रेड और दलिया खाए इसमें फाइबर अधिक होता है।

चॉकर मिला आटा, ब्राउन राइस, छिलके वाली दालें और बिना पोलिश वाले चावल प्रयोग करे।

साबूत चना, सोयाबीन, अंकुरित किये हुए चने व दालें और राजमा खाये।

शुगर से प्रभावित कुछ लोगों का ये भी सवाल होता है की क्या वे non veg खा सकते है। मधुमेह में अंडे, चिकन और फिश खा सकते है पर इसे भी कम ही खाएं व मटन का सेवन नहीं करे।

दालचीनी, लहसुन और मेथी ब्लड में ग्लूकोज़ लेवल कम करते है।

बिना मीठे वाली छाछ या फिर नमकीन लस्सी पी सकते है।

Green tea बॉडी में ग्लूकोस को सोखने की क्षमता बढ़ाती है।

कम फैट का दूध, पनीर व दही खाएं। खाने को पकने के लिए सूरजमुखी, सरसों व सोयाबीन का तेल प्रयोग करे।


  • ♣ शुगर में क्या नहीं खाना चाहिए

  • शुगर के रोगी को मीठा खाने से परहेज करना चाहिए। कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें मीठा खाना पसंद नहीं फिर भी उन्हें शुगर हो जाती है। दोस्तों मीठा खाना ही diabetes होने का प्रमुख कारण नहीं, पर जब ये बीमारी हो जाए तब मीठा खाने से परहेज करना जरुरी है।

फल में केला, सेब, आम, लीची और अंगूर ना खाए। इसके इलावा फलों का रस पीने की बजाय आप फल खाए।

अधिक कार्बोहाइड्रेट्स और वसा युक्त वाले आहार से शुगर बढ़ने की संभावना अधिक होती है, इसलिए diet में ऐसे खाद्य पदार्थ कम खाये जिनमें कार्बोहाइड्रेट्स व वसा की मात्रा अधिक हो जैसे की चावल।

शुगर में परहेज, बाजार का तला व जंक फुड न खाएं। इनसे मधुमेह होने का ख़तरा और भी बढ़ जाता है। पेस्ट्री, केक व आइस्क्रीम से भी परहेज करे।

नूडल्स, नान और मैदे से बनी रोटी ना खाए।

मेवा खाने का मन हो तो सूखा मेवा ना खाए, आप इसे खाने से पहले पानी में भिगो ले।

कोल्ड ड्रिंक्स, शरबत, मुरब्बा और चीनी युक्त पेय से दूर रहे।

छाछ भी बिना मलाई व चीनी के पिए।

आहार में नारियल का तेल व घी का सेवन न करे।

आलू, अरबी और शकारगंदी ना खाए या कम खाए।

डायबिटीज में डाइट टिप्स 

फुल बॉडी चेकअप कैसे व कहा से करवाएं।

अगर आप भी फुल बॉडी चेकअप करवाने का विचार कर रहे है, और आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप कायावेल की और जा सकते हैं। KAYAWELL.COM, पुरे भारत में फुल बॉडी चेकअप सर्विस के साथ-साथ अन्य स्वास्थय सेवाएं सबसे बेतरीन व सबसे कम कीमत में उपलब्ध करवाता हैं। जो आपके बजट के दायरे में भी आता है । पूरे शरीर की फुल बॉडी चेकअप में फ्री होम कलेक्शन की व्यवस्था भी है और रिपोर्ट ईमेल से भेजी जाती है।

आप नीचे दिए पैकेज के लिंक पर क्लिक करके Full Body Checkup के बारे में जान सकते है और ऑनलाइन 50% डिस्काउंट के साथ बुकिंग भी कर सकते हैं।

आप ☎ 7073628886 पर कॉल करके अपने टेस्ट की बुकिंग भी करा सकते है।

Boils
Chronic Kidney Disease
Dark Circles Eyes
Diabetes: Type I

Comments

Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon