Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News

रोजाना व्यायाम करकें सिक्स पैक एब्स बनायें, जानें फायदे एवं तरीका

KayaWell Icon

By KayaWell Expert
Useful for   
Abdominal pain
Back Ache
Back pain
Knee Pain
Low back pain
Muscle Pain
Muscle Strain
Muscle
Bone and Joint
Shoulder Pain
How This Helps   

सिक्स पैक एब्स की चाहत में ढेर सारे लोग हर दिन जिम में घंटों बिताते हैं, मगर ज्यादातर लोग इसमें नाकामयाब रहते हैं। पेट के नीचे वी शेप मसल्स और सिक्स पैक एब्स वाली बॉडी दिखने में खूबसूरत होती है। मगर इसे पाने के लिए कई घंटे एक्सरसाइज करना नहीं, बल्कि सही एक्सरसाइज करना जरूरी है। एब व्हील रोल आउट भी एक ऐसी ही एक्सरसाइज है, जो सिक्स पैक एब्स और वी शेप एब्डॉमिनल मसल्स बनाने में मदद करती है। आइए आपको बातते हैं कुछ ऐसी ही एक्सरसाइज के बारे में।


एब व्हील रोल आउट:-


मसल फाइबर को मजबूत बनाने और सिक्स पैक एब्स पाने के लिए एब व्हील रोल आउट बहुत फायदेमंद होता है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए जिम में एक खास व्हील होता है, जिसके सहारे आप रोल आउट करते हैं। जिम जाने वाले लोग अगर रोज 10 मिनट या ट्रेनर की सलाह अनुसार ये वर्कआउट करते हैं, तो इससे उन्हें ढेर सारे लाभ मिलेंगे। इस एक्सरसाइज को करने के लिए घुटनों पर बैठकर रोल करना ज्यादा अच्छा होता है। एब व्हील रोल आउट के द्वारा आपके बाइसेप्स भी अच्छी शेप में आते हैं।

यह भी पढ़ें :- 6 पैक एब्स पाने के तरीके

एब्स के लिए क्रंच एक्सरसाइज:-


सिक्‍स पैक एब्‍स के लिए क्रंच एक्‍सरसाइज सबसे अच्‍छा व्‍यायाम है। इस व्‍यायाम को करने के लिए तख्त या फर्श पर सीधे लेटकर सांस अंदर की तरफ खींचा जाता है और हाथों को कसकर सिर के पीछे लगाया जाता हैं। घुटनों को मोड़ने के साथ ही कंधों को इतना ऊपर उठाया जाता है कि आपका सिर घुटनों को छू सकें। इस पूरी प्रक्रिया में आपकी कमर मुड़नी नहीं चाहिए। कमर के फर्श से ऊपर उठने पर पीठ दर्द भी हो सकता है। इसलिए शुरुआत में अगर आप कम मुड़ रहे हैं तो घबराइये नहीं और धीरे-धीरे अधिक मुड़ने का अभ्‍यास करें।

एब्स के लिए सिटअप्स:-

सिट अप्स के लिए फर्श पर आराम की मुद्रा में लेट जाएं। अब अपनी टांगों को घुटनों के बल मोड़कर पंजों को फर्श पर रखें। दोनों हाथों को सिर के पीछे रख कर शरीर के ऊपरी हिस्से को कमर के साथ उठाकर घुटनों तक लाने की कोशिश करें। हर एक सिट अप्‍स को करने से पहले सांस अंदर लेते हुए शुरू करें और धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए विश्राम की अवस्‍था तक जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें :- स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए पैरों की एक्सरसाइज हैं फायदेमंद

एब एक्सरसाइज में ध्यान रखें ये बात:-

किसी भी चीज को होने में कुछ समय लगता है, इसलिए जल्दबाजी ना करें। हफ्ते दस दिन में सिक्स पैक एब्स नहीं बना करते, चाहे आप कितनी भी एक्सरसाइज कर लें। एब्स की कोई भी एक्सरसाइज कर रहे हों तो जब मसल्स सिकुड़ें, तब सांस पूरी बाहर निकाल दें। ऐसा ना करने पर, किसी दिन सांस का ही कोई बुलबुला तेज पेट दर्द दे देगा। इसके अलावा एब्स पर सही असर तभी पड़ेगा जब मसल्स को सिकोड़ते वक्त पूरी हवा बाहर निकाल दें।


Comments

Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon
;