स्ट्रेस से छुटकारा पाने के लिए पैरों की एक्सरसाइज हैं फायदेमंद

KayaWell Icon

एक्सरसाइज सिर्फ आपके शरीर की फिटनेस के लिए ही जरूरी नहीं, बल्कि ये आपके दिमाग को शार्प और आपको स्मार्ट भी बनाती है। शोध में पाया गया है कि पैरों की एक्सरसाइज सिर्फ पैरों ही नहीं, दिमाग के लिए भी फायदेमंद होती हैं। इसका कारण यह है कि पैरों में मौजूद मसल्स एक्सरसाइज के दौरान एक खास तरह का सिग्नल मस्तिष्क को भेजती हैं, जो मस्तिष्क में नए सेल्स के निर्माण के लिए जरूरी है। पैरों की एक्सरसाइज करने से आप डिप्रेशन, टेंशन और स्ट्रैस जैसी समस्याओं से भी दूर रह सकते हैं। आइए आपको बताते हैं पैरों की कौन सी एक्सरसाइज हैं सबसे बेहतर।


(1) ब्रिज रोल एक्सरसाइज:-


इसे करने के लिए अपने पीठ के बल चटाई पर लेट जायें। अपने दोनों हाथों को साइड में रखते हुए अपने कमर के निचले हिस्‍से को उठाकर बॉल पर रखें। अब अपने घुटनों को मोड़ते हुए बॉल को अपनी तरफ ले जायें, कुछ सेकेंड रुककर बॉल अपने से दूर ले जायें। इस क्रिया को दोहरायें। इसे थोड़ा सा बेहतर बनाने के लिए आप अपने एक पैर ऊपर की तरफ करके दूसरे पैर से य‍ह अभ्‍यास करें। ध्‍यान रहे इसमें एक बार में एक ही पैर का प्रयोग करें। इससे आपकी कैलोरी दौड़ने से अधिक बर्न होती है।


यह भी पढ़े - सुबह जल्दी उठने से डिप्रेशन के साथ-साथ इन सभी बिमारियों का खतरा होगा कम


(2) बट्स ब्रिज एक्सरसाइज:-



बट्स ब्रिज, बट्स के लिए बेहद अच्छी एक्सरसाइज होती है। इसे करने के लिये सबसे पहले चटाई पर लेट जाएं। अब बट्स को अंदर की तरफ खींचें और धीरे-धीरे उन्हें ज़मीन से ऊपर उठा दें। फिर धीरे से बट्स को पहले वाली स्थिति में ही ले आएं। इस तरह से बट्स ब्रिज का एक सेट होता है। इस तरह से बट्स ब्रिज के 10 से 15  सेट लगाएं। ये एक्सरसाइज आपके पैरों के लिए फायदेमंद है और इससे हिप्स पर जमा चर्बी भी तेजी से कम होती है, जिससे आपकी लोवर बॉडी की फिटनेस बेहतर होती है।


(3)  टहलना भी है फायदेमंद:-



टहलना पैरों के लिए सबसे अच्‍छी एक्‍सरसाइज है। टहलने से एड़ियों को जमीन पर रखने से लेकर उंगलियों को ऊपर उठाने तक पैरों को पूरी तरह गति मिलती हैं। इसके साथ ही टहलने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है।


यह भी पढ़े - लिमिट से ऊपर जाए तनाव तो हो जाएं सावधान


(4) सेमी स्क्वाट्स:-

इस एक्सरसाइज को करने के लिए शुरुआत में एक कुर्सी की मदद ले सकते हैं। इसके लिए कुर्सी के उल्टी तरफ थोड़ी दूर पर खड़े हो जाएं और दोनों हाथों को कुर्सी पर रख लें। अब हवा में बैठने की पोजीशन में आएं 10-15 सेकंड रुकें और खड़े हो जाएं। इस एक्सरसाइज को 10-15 बार दोहराएं।

Sponsored

;