Home   Wellness Plan  Near By Expert  Pharmacy Store  Diagnostic center   Events   Community   Forum  Health Tips   News

पेट की चर्बी कम करना हैं, तो ये 5 एक्सरसाइज सीढ़ियों पर करें

KayaWell Icon

By KayaWell Expert
Useful for   
Back Ache
Back pain
Chest pain
Chest Pain (Angina)
Low back pain
Muscle Pain
Muscle Strain
Muscle
Bone and Joint
Numbness in Hands and Feet
Stomach Ache
Stomach Flu
Exercise
Exercise headaches
How This Helps   

पेट की चर्बी को घटाना आसान नहीं होता है। कई लोगों के पास न तो जिम जाने का समय होता है और न ही डाइटिंग करने की हिम्मत, जबकि वो वजन घटाना चाहते हैं। ऐसे लोग अगर घर पर ही सीढ़ियों के सहारे कुछ खास एक्सरसाइज करें, तो कुछ समय में ही लगभग 5 इंच तक पेट की चर्बी घटा सकते हैं। सीढ़ियों पर की जाने वाली ये सभी एक्सरसाइज आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद हैं।

स्टेयर ट्राइसेप्स डिप:-


ये एक आसान एक्सरसाइज है। इसके लिए जमीन से पहली सीढ़ी पर अपना हाथ इस तरह टिकाएं कि आपकी पीठ सीढ़ियों की तरफ रहे। अब हाथों पर शरीर का भार देते हुए पैरों को सामने की तरफ फैला लें। धीरे-धीरे हाथों पर शरीर का वजन डालते हुए शरीर को ऊपर-नीचे उठाएं। इस दौरान गहरी सांस लेते रहें। इस एक्सरसाइज को जितनी बार कर सकते हैं करें। ये एक्सरसाइज आपके पेट की चर्बी को कम करती है और बाजुओं, पीठ और कमर को मजबूत बनाती है।

यह भी पढ़ें :- 6 पैक एब्स पाने के तरीके

स्टेयर जंपिंग:-


इस एक्सरसाइज के लिए सीढ़ी के सामने खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथ कमर पर रख लें। अब उछलते हुए सबसे पहले एक पांव सीढ़ी पर रखें और उसे वापस नीचे लाएं, फिर दूसरा पांव सीढ़ी पर रखें और वापस नीचे लाएं। इस दौरान गहरी सांस लेते रहें। ये एक आसान एक्सरसाइज है इसलिए इसे आप एक बार में 40-50 बार आसानी से कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज से पेट की चर्बी घटने के साथ-साथ आपके लोवर बॉडी पार्ट को भी फायदा मिलता है।

पुशअप्स:-

जमीन से पहली या दूसरी (उंचाई के अनुसार) सीढ़ी पर अपने हाथ टिकाएं और पैर के पंजों को जमीन पर रखें। प्लैंक की पोजीशन में रहें। अब अपने बाजुओं पर जोर लगाएं और शरीर का पूरा भार हथेलियों पर देते हुए शरीर को ऊपर उठाएं फिर वापस नीचे लाएं (जैसे कि पुशअप्स किए जाते हैं)। इस दौरान अपने सीने को हर बार सीढ़ियों को छूने दें। आप 5 से 20 पुशअप्स तक एक बार में कर सकते हैं। इसके बाद 30 सेकंड का ब्रेक लेकर दोबारा शुरू कर सकते हैं।

दो सीढ़ियां चढ़ना:-

इस एक्सरसाइज के लिए एक बार में दो-दो सीढ़ी तेजी से भागते हुए चढ़ें। ध्यान दें कि सीढ़ियां बहुत बड़ी न हों, अन्यथा आप गिर भी सकते हैं। ऊपर चढ़ते हुए एक बार में दो सीढ़ियां चढ़ें मगर उतरते समय एक-एक सीढ़ी उतरें। चढ़ने और उतरने के दौरान गति बनाए रखें और नाक से सांस लेते रहें। ऐसा दिन में जितनी बार भी कर सकते हैं करें। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा और पेट की चर्बी घटेगी।

यह भी पढ़ें :- हृदय रोग से बचने के लिए रोज कीजिए आधे घंटे की सैर

बैलेंस प्लैंक:-

इस एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले प्लैंक की पोजीशन में आ जाएं। इसके लिए जमीन से दूसरी सीढ़ी पर अपनी हथेलियां टिकाएं और पैरों को सीधा रखते हुए पंजे जमीन पर टिकाएं। इसके बाद अपने बाएं हाथ और दाएं पैर को ऊपर उठाएं। 15 सेकंड इसी पोजीशन में रुकने के बाद हाथ और पैर वापस अपनी जगह पर लाएं और फिर दाएं हाथ और बाएं पैर को ऊपर उठाएं। इस एक्सरसाइज के 10 सेट रोजाना करें।


Comments

Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon
;