Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News

गेहूं के जवारे से होगा जानलेवा बीमारियों का इलाज

KayaWell Icon
KayaWell Expert

गेहूं के जवारे को जिसे हम आपतौर पर वीट ग्रास भी बोलते हैं, बहुत स्वास्थ्यवर्धक व चिकित्सकीय गुणों वाले होते हैं। प्राचीन काल से ही हिन्दुस्तान के चिकित्सक गेहूँ के ज्वारों को विभिन्न रोगों जैसे अस्थि-संध शोथ, कैंसर, त्वचा रोग, मोटापा, डायबिटीज आदि के उपचार में प्रयोग कर रहे हैं। जब गेहूं के बीज को अच्छी उपजाऊ जमीन में बोया जाता है तो कुछ ही दिनों में वह अंकुरित होकर बढ़ने लगता है और उसमें पत्तियां निकलने लगती है। जब यह अंकुरण पांच-छह पत्तों का हो जाता है तो अंकुरित बीज का यह भाग गेहूं का ज्वारा कहलाता है। इसके अंदर 19 अमीनो एसिड और 92 खनिज हैं, जो शरीर को अपने उच्चतम स्तर पर कार्य करने की ताकत प्रदान करने में सक्षम हैं। गेहूं की घास का पाउडर इसके निर्जलित रस को निकालने से प्राप्त एक आहार अनुपूरक है। वीट ग्रास पाउडर उस घास से तैयार होता है, जिसे निर्जलित होने से पहले तीन या चार महीने के लिए मैदान पर स्वाभाविक रूप से बड़ा किया गया हो। इस पाउडर के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के पीछे मुख्य कारण इस निर्जलित उत्पाद में संरक्षित कई पोषक तत्वों के अलावा इसमें केंद्रित क्लोरोफिल उत्पाद है। सबसे अच्छी बात यह है कि गेहूं के विपरीत, यह लस मुक्त होता है। गेहूँ के जवारे के पाउडर को पानी में मिलाकर एक पोषक पेय बनाया जा सकता है, या इसे जूस में अथवा अन्य किसी हल्के पेय में भी मिलाया जा सकता है। इसमें पोषक तत्वों, विटामिन एवं खनिजों के साथ-साथ वीट ग्रास पौधे के सभी तत्व मौजूद होते हैं।


1. पाचन में सहायक:

व्हीटग्रास पाउडर पाचन क्रिया को बेहद आसान बनाता है। व्हीटग्रास पाउडर में कुछ क्षारीय खनिज होते हैं, जो अल्सर, कब्ज और दस्त से राहत प्रदान करते हैं। मैग्नीशियम का उच्च स्तर भी कब्ज से राहत में मदद करता है। 


2. लाल रक्त कोशिकाओं और सफेद कणिकाओं का बनाना:

व्हीटग्रास पाउडर में प्रचुर मात्रा में क्लोरोफिल होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है। बढ़ा हुआ यह उत्पादन रक्त को अधिक ऑक्सीजन के संचरण को संभव बनाकर शरीर को ऊर्जावान बनाता है।इस प्रकार, यह लाल रक्त कोशिकाओं और सफेद कॉर्पुसल्स के गठन में मदद करता है।


3. वजन घटाने में सहायक:

चूंकि व्हीटग्रास पाउडर जूस अथवा तरल में घोला जा सकता है,इसे अन्य सामग्रियों व स्वाद प्रदान करने वाली चीजों के बदले एक स्वास्थ्यकारी विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह शरीर को ज्यादा ऊर्जा प्रदान करता है तथा शक्ति में वृद्धि करता है, जो शरीर को लंबे समय तक मेहनत करने लायक बनाता है, और इस तरह तेजी से वजन घटाया जा सकता है। इसके अलावा, यह पाउडर थायरॉयड ग्रंथि की सक्रियता को बढ़ाकर वजन घटाने में भी मदद करता है। यह उपापचय को बढ़ा देता है तथा मोटापा और अपच से बचाता है। 


4. पीएच बैलेंस को ठीक करना:

एक क्षारीय भोजन के पूरक होने के नाते, व्हीटग्रास पाउडर शरीर के पीएच को संतुलन प्रदान करता है। इस प्रकार, यह रक्त में अम्लता के स्तर को कम करने में फायदेमंद होता है तथा इसकी क्षारीयता को वापस लौटाता है।


5. शोधक तथा विषनिवारक गुण:

व्हीटग्रास पाउडर में उत्कृष्ट विषनिवारक गुण होते हैं। इसके पोषक तत्वों में खनिज तत्व, एंटीऑक्सिडेंट तथा एंजाइम शामिल हैं, जो ताजा सब्जियों के समान होते हैं। इसमें पाये जाने वाले पोषक तत्व सूजन को कम करते हैं। इस प्रकार,यह कोशिकाओं की शक्ति को बढ़ाता है, रक्तप्रवाह तथा जिगर के विषमुक्त बनाता है, कोलन को साफ करता है तथा कार्सिनोजीन्स से सुरक्षा प्रदान करता है। 


6. एनीमिया में उपयोगी:

व्हीटग्रास में निहित क्लोरोफिल की आणविक संरचना मानव रक्त में हीमोग्लोबिन के समान होती है। व्हीटग्रास पाउडर में पाये जाने वाले क्लोरोफिल के उच्च स्तर को शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है, खून को मात्रा में वृद्धि होती है व हीमोग्लोबिन का स्तर सामान्य हो जाता है। इस प्रकार व्हीटग्रास पाउडर एनीमिया के इलाज में मदद करता है। इस प्रकार यह निष्कर्ष निकालना नितान्त तर्कसंगत है कि व्हीटग्रास एनीमिया को दूर करनें में सहायक सिद्ध होता है। 


7. कैंसर में उपयोगी :

व्हीटग्रास में निहित क्लोरोफिल, विकिरण के हानिकारक प्रभावों को कम करने में मदद करता है। इस7. कैंसर में उपयोगी व्हीटग्रास में निहित क्लोरोफिल, विकिरण के हानिकारक प्रभावों को कम करने में मदद करता है। इस प्रकार, व्हीटग्रास पाउडर अक्सर कीमोथेरेपी / रेडियोथेरेपी के दौरान कैंसर के रोगियों को लेने के लिए कहा जाता है। 


8. मधुमेह के लिए प्राकृतिक उपचार:

व्हीटग्रास पाउडर खास तौर पर मधुमेह रोगियों के लाभदायक होता है, क्योंकि यह कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण में विलम्ब उत्पन्न करके रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है। इस प्रकार, यह प्राथमिक या काफी उन्नत चरण की मधुमेह को भी नियंत्रित कर सकता है। 


9. बवासीर का उपचार:

कई लाभकारी पोषक तत्वों के अपने संयोजन के कारण, व्हीटग्रास पाउडर बवासीर के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका श्रेय इसमें मौजूद क्लोरोफिल, फाइबर, विटामिन तथा खनिजों की उपस्थिति को है, जो बवासीर के इलाज में बहुत कारगर साबित होते हैं। इस प्रयोजन के लिए,लगातार 3 महीने तक दिन में दो बार व्हीटग्रास पाउडर लेना चाहिए। 


10. दांतो की सड़न का उपचार:

व्हीटग्रास पाउडर दंत क्षय और अन्य दंत समस्याओं के इलाज के लिए एक बहुत बड़ा चीज के रूप में है। व्हीटग्रास पाउडर से अपने मसूड़ों की मालिश करके आप उन्हें मसूड़ों की समस्याओं से मुक्त करके, मजबूत तथा दृढ़ बना सकते हैं। 


11. दर्द और सूजन से राहत:

यह अद्भुत अनुपूरक सामान्य सूजन को कम करता है और खत्म कर देता है। इस प्रकार, यह सामान्य बदन दर्द और अन्य दर्द से राहत प्रदान करने में बहुत फायदेमंद है तथा शरीर को स्वास्थ्य प्रदान कर उसकी कार्यक्षमता को वापस लौटाता है। 


12. आँखों के लिए फायदेमंद:

व्हीटग्रास अनुपूरक जैसे कि व्हीटग्रास पाउडर की नियमित खुराक आपकी आँखों की रोशनी को बढ़ाता है। 


13. वैरिकाज़ नसों की रोकथारिकाज़ नसों की रोकथाम:

इस पूरक की नियमित खुराक वैरिकाज़ नसों के विकास की संभावना को कम कर देती है। 


14. रक्त साफ करता है:

एक विषनाशक एजेंट होने के नाते, व्हीटग्रास पाउडर आपके रक्त की सफाई करता है,और सांस और पसीने की गंदी बदबू को दूर करता है। 


15. प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है:

यह पुरुषों और महिलाओं दोनों की प्रजनन शक्ति को भी बढ़ाने में मदद करता है। जोश में वृद्धि करता है, तथा गर्भधारण में सहायक सिद्ध होता है।


Cancer
Diabetes: Type II
Eye
Ear
Nose and Throat
Hemorrhoids Piles
Teeth-Grinding

Comments

Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon