CoronaVirus Updates | Confirmed Cases and Deaths | COVID-19 Symptom Checker (Click Here)
  Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News   Jobs   Blog

प्रोस्टेट कैंसर को रोकने वाले सात फूड्स

KayaWell Icon

प्रोस्टेट कैंसर को रोकने वाले आहार

प्रोस्टेट कैंसर होने के बाद खान-पान पर कई बंदिशें लग जाती हैं। खान-पान का प्रोस्टेट कैंसर को बढ़ाने अथवा नियंत्रित रखने में अहम योगदान होता है। आइए जानें, ऐसे फूड्स के बारे में जो प्रोजेक्ट कैंसर को रोकने में मददगार साबित होते हैं।

गाजर

गाजर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। गाजर कोशिकाओं की क्षति होने से रोकती है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है।

टमाटर

टमाटर खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है। साथ ही टमाटर ट्यूमर के बढ़ने की गति को कम कर देता है। टमाटर में कैंसरोधी बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन तत्व पाए जाते हैं। शोध के अनुसार हफ्ते में 10 या उससे ज्यादा टमाटर खाने से प्रोस्टेट कैंसर का होने का खतरा लगभग 45 प्रतिशत तक कम हो जाता है। लेकिन हरे टमाटर की तुलना में लाल टमाटर ज्यादा फायदेमंद होता है।

मछली

प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों को मछली का सेवन करना चाहिए। मछली में ओमेगा-3 पाया जाता है जो प्रोस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।

चाय

प्रोस्टेट कैंसर में चाय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सोया के बाद सबसे ज्यादा मात्रा में आइसोफ्लेवेन चाय में पाया जाता है। चाय में पॉलीफेनल्स पाया जाता है जो कैंसररोधी होता है और टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम करने में मदद करता है।

सोयाबीन

सोया में आइसोफ्लेवेन होता है जो टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम कर सकता है। इसलिए प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों को सोयाबीन का प्रयोग करना चाहिए। सोयाबीन में पाया जाने वाला तत्व कैंसर की बढ़ रही कोशिकाओं को रोकने में मदद करता है।

तरबूज

विटामिन सी और विटामिन ए के प्रमुख स्रोत तरबूज में बीटा कैरोटिन की प्रचुरता रहती है। लाल तरबूज में कैरोटिन एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है, जिसे लाइकोपेन कहते हैं। लाइकोपेन पुरूषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर का खतरा घटाता हैं। सबसे जरूरी बात, तरबूज एकमात्र ऐसा फल है जिसमें अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में सर्वाधिक मात्रा में लाइकोपेन पाया जाता है।

ब्रोक्कोली

पत्ता गोभी और ब्रोक्कोली को प्रोस्टेट कैंसर से पीडि़त हर पुरूष को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इन सब्जियों को कैंसर पैदा होने वाले रसायनों को नष्ट करने के लिए जाना जाता है जो पुरुषों में प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल कैंसर पैदा करता है।

Cancer
Liver Cancer
Islet cell cancer
Kidney cancer

Comments

Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon