Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News

ये हैं हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के 6 फ़ूड

KayaWell Icon
KayaWell Expert

ब्लड प्रेशर के रोग से सभी भलीभांति परिचित है यह बीमारी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की Tension या फिर किसी भी प्रकार के शॉक अर्थात् ’अचानक कोई खबर’ जिसके कारण व्यक्ति का ब्लड प्रेशर बढ या घट सकता है।

खास तौर पर देखे तो यह बीमारी बुढे बुजुर्गो के ज्यादा पाई जाती है, चिंता के कारण उनका ब्लड प्रेशर बढ जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को कई खास चीजों को ध्यान रखना चाहिए और अपने Food का सबसे अधिक ध्यान रखें क्योकि आपके आहार का शरीर के ब्लड प्रेशर पर ज्यादा असर पड सकता है। यह आपके ब्लड प्रेशर को High और Low के लिए सहायक हो सकता है।

हम अपने इस आर्टीकल के जरीए आपको यह बताना चाहते है कि आप कैसे अपने ब्लड प्रेशर को अपने Home पर बैठे ही Control कर सकते है।

हमारे द्वारा कुछ ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए कुछ घरेलु उपाय बताए जा रहे है। जिससे आप अपने घर मे साधारणतः उपलब्ध फल फ्रूट्स से भी अपने ब्लड प्रेशर का ईलाज आसानी से कर पाएगें जो कि निम्न है :-

1. निंबु का प्रयेाग:-

निंबु भी एक रक्तचाप को कम करने का कारगर इलाज है। यह हमारे शरीर की रक्तवाहिकाओं में मौजुद कठोर कणों केा हटाने मे सहायक होता है। इसकें सेवन से आप अपने शरीर मे उच्च रक्त चाप को कम कर सकते है। इसके निंबु का एक और उपयोग है निबु मे मौजुद विटामिन सी आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को पुर्ति करता है साथ ही साथ हृदय की परेशानियाँ को भी दुर करता है।

विटामिन की सबसे बडी खुबी यह की यह हमारे श‍रीर में मौजुद मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों को कम कर उनके असर को समाप्त कर देता है।

आप नियमित रूप एक ग्लास पानी के साथ एक निंबु के रस को मिलाकर पी सकते है। इससे आपके शरीर का उच्चरक्त चाप कम होता है।

नोट:- निंबु के रस के साथ चिनी या नमक का उपयोग वर्जित है।

2. तरबुज -

सामान्यतया तरबुज का सेवन सभी व्यक्ति करते है मीठा स्वाद और मुहँ में घुलजाना. यह हमारे शरीर की पानी की कमी हो दूर करता है । कभी आपने सोचा की तरबुज हमारे शरीर के उच्चरक्त चाप को नियंत्रित करने मे भी कारगर हो सकता है। तरबुज मे एक यौगिक मौजुद होता है। जिसका नाम कुकुरबोकिटरीन होता है यह हमारे शरीर मे मौजुद रक्त कोषिकाओं का चौड़ा करने मे मदद करता है। जिससे उच्च रक्त चाप धीरे-धीरे नियंत्रित होने लगता है। तरबुतज का एक और फायदा है। यह हमारे शरीर के गुर्दे की कार्य प्रणाली मे भी सुधार लाता है।

3. लहसुन -

लहसुन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है लहसुन न केवल खाद्य पदार्थो के स्वाद को बढाने के लिए प्रयोग मे लिया जाता है अपितु लहसुन का आयुवैद के अनुसार कई उपयोग होते है जिनमे से एक होता है उच्च रक्त चाप, उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करने मे लहसुन एक काफी फायदे मंद घरेलु उपचार है। लहसुन मे मौजुद नाइटिक आॅक्साइड और हाइडोजन जो हमारी रक्त वाहिकाओं को आराम पहुॅचाता है।

अगर आप प्रतिदिन नियमित रूप से लहसुन और एक लौंग को पिसकर अपनेे खाद्य पदार्थो मे मिलाकर खाए इससे आपको जरूर फायदा होगा ।

आप ऐसा भी कर सकते है। आधा कप पानी मे चार से पाॅच लहसुन के रस बूॅदे मिला ले और उसका नियमित सेवन करे जिससे आपके उच्च रक्त चाप की बीमारी खत्म होने लगेगी।

4. केला -

केला एक फल जो की हम आम तौर खाते है, इसके सेवन से बॉडी का उच्च रक्त चाप को कम हो सकता है । केले के अंदर मौजुद पोटेशियम हमारे शरीर की हड्डियों को मजबुत बनाने मे सहायक होता है। यह पोटैशियम हमारे शरीर मे मौजुद सोडियम के प्रभाव को कम करता है।

आप दिन दो केले का प्रतिदिन सेवन करें इसके साथ-साथ सुखे मेवे का भी प्रयोग कर सकते है यानि किषमिष, संतरा का रस, उबले मिठे आलु, खरबुजा, व पालक का भी सेवन भी उच्चरक्त चाप को नियंत्रित करने मे सहायक होता हैं।

5. अजवाइन -

अजवाइन भी आपके शरीर के उच्चरक्त चाप की बीमारी को दुर कर सकता है। क्योकि अजवाइन मे एक ऐसा यौगिक पाया जाता है फायटोमोपिक 3एन बैटाफोरटीलाइड की मात्रा अधिक होती है। जो की उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करने मे सहायक होता है।

आप प्रतिदिन एक ग्लास पानी मे साथ अजवाइन को सेवन कर सकते है। आप चाहे, तो दिन मे दो या तिन बार अजवाइन को खा भी सकते है। इससे भी आपके उच्च रक्तचाप को फायदा होगा।

6. नारियल पानी

नारियल पानी उच्च रक्त चाप के मरीजों के बहुत ही फायदेमंद है उच्च रक्त चाप के मरीजो के शरीर मे हाइडेटेड रहना चहिए आप अपने दैनिक रूटिन मे कितना पानी हाई ब्लड प्रेशर के मरीज नारियल पानी प्रतिदिन सेवन करना ही चाहिए ।

नारियल पानी मे पोटेषियम, मेग्निशियम और विटामिन सी की भरपुर मात्रा पाई जाती है। उच्च रक्त चाप को कम करने मे सहायक होती हैं।

High Blood Pressure
High Cholesterol
White blood cell disorders

Comments

Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon