CoronaVirus Updates | Confirmed Cases and Deaths | COVID-19 Symptom Checker (Click Here)
  Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News   Jobs   Blog

खाना खाने के बाद चाय पीने वालों को हो सकती है ये 5 खतरनाक बीमारियां

KayaWell Icon

अगर आप चाय के शौकीन हैं तो चाय का सेवन खाते वक्‍त या खाने के तुरंत बाद करने से बचें। क्‍योंकि यह आपकी पाचन शक्ति को प्रभावित करता है साथ ही खाने में मौजूद पौष्टिक तत्‍वों की गुणवत्‍ता को भी कम कर देता है। सामान्‍यतया खाने के एक घंटे के बाद चाय पीना सही रहता है। 


चाय का सामान्‍य से अधिक सेवन करना भी हमारे सेहत के लिहाज से नुकसानदेह है, क्‍योंकि चाय में कैफीन होता है जो हमारा ब्‍लड प्रेशर बढ़ा देता है। इसके अलावा कैफीन की मात्र शरीर में कोर्टिसोल यानी स्‍टेरॉयड हार्मोंस की मात्रा बढ़ा देती है, जिसकी वजह से शरीर में स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती हैं। इनमें दिल से संबंधित परेशानियां, मधुमेह और वजन बढ़ना प्रमुख है। यानी सामान्‍यतया अगर चाय का अधिक सेवन किया जाये तो यह नुकसानेदह है, तो अगर इसे खाने के साथ पियेंगे तो इसका अ‍सर क्‍या हो सकता है, इस बारे में विस्‍तार से जानिये इस लेख में।

खाने के साथ चाय पीना

खाने के साथ हमें चाय का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि हम जो भी आहार लेते हैं अगर उसमें आयरन होगा और शरीर को उसका फायदा बिलकुल नहीं मिल पायेगा। दरअसल चाय या कॉफी में टैनिन नामक पदार्थ पाया जाता है, जो आयरन को प्रतिबंधित कर देता है। अगर आप रेड मीट का सेवन कर रहे हैं तो चाय बिलकुल भी न पियें क्‍योंकि इसमें आयरन की अधिक मात्रा पायी जाती है। खाने के तुरंत बाद भी अगर आप चाय पीते हैं तो उसका यही असर होता है। इसलिए खाने के तुरंत बाद चाय का सेवन न करें।


खाने के एक घंटे बाद पियें

अगर आपको खाने के बाद चाय या कॉफी पीना है तो एक घंटे बाद चाय का सेवन कीजिए। क्‍योंकि खाने में पाये जाने वाले आयरन को शरीर काफी हद तक अवशोषित कर लेता है। लेकिन अगर आप चाय के साथ खाना खाते हैं तो शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। आयरन की कमी से एनीमिया होने की संभावना अधिक रहती है, जो कि बहुत ही सामान्‍य समस्‍या है। 


यह भी ध्‍यान रखें

अगर आपको पता है कि आप एनीमिया रोग से पीडि़त हैं तो अपनी देखभाल पर अतिरिक्‍त ध्‍यान दीजिए। कोशिश यह कीजिए कि खाने के दो से तीन घंटे बाद चाय का सेवन करें। कम मात्रा में चाय का सेवन कीजिए। हो सके तो अपने चाय में नींबू भी मिला लीजिए। इससे आपको अतिरिक्‍त मात्रा में विटामिन सी मिलेगा।  


चाय के अन्‍य नुकसान

दिन भर में तीन कप से ज्यादा पीने से एसिडिटी हो सकती है।

आयरन एब्जॉर्ब करने की शरीर की क्षमता को कम कर देती है।

कैफीन होने के कारण चाय पीने की लत लग सकती है।

ज्यादा पीने से खुश्की आ सकती है।

पाचन में दिक्कत हो सकती है।

दांतों पर दाग आ सकते हैं लेकिन कॉफी से ज्यादा दाग आते हैं।

देर रात पीने से नींद न आने की समस्या हो सकती है।

इसलिए चाय को खाने के साथ पीने की आदत को छोड़ें, और हो सके तो एक दिन में 3 से 6 कप चाय का ही सेवन करें, इससे अधिक चाय आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह है।

Acidity
Digestive and Intestinal
Yellow Teeth
Sleep Disturbance

Comments

Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon