Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News

देखने की क्षमता बढ़ाने वाले आहार

KayaWell Icon
KayaWell Expert
आंखों को निरोगी और स्‍वस्‍थ रखने के लिए विटामिन ए, बी, सी और डी विशेष लाभकारी होते हैं। आंख शरीर का सबसे खूबसूरत और उपयोगी अंग होने के साथ-साथ सबसे संवेदनशील अंग भी है। इसलिए जरूरी है कि इसकी देखभाल सही तरीके से की जाये। आंखों को निरोगी और स्‍वस्‍थ रखने के लिए विटामिन ए, बी, सी और डी विशेष लाभकारी होते हैं। साथ ही विटामिन और मिनरल से भरपूर फल और हरी सब्‍जियां को भी आहार में शामिल करना चाहिए।

1.  हरी पत्तेदार सब्‍जियां


फलों और हरे पत्तों वाली सब्जियों में कैरोटीन नामक तत्‍व मौजूद होता है। इनमें आंखों की रोशनी तेज करने की क्षमता होती है। विशेषज्ञों के अनुसार हरी पत्तेदार सब्‍जियां में पाया जाने वाला प्राकृतिक कैरोटिनॉइड आंख की पुतली पर सकारात्मक असर डालता है और बड़ी आयु में आंख की रोशनी सुरक्षित रखने के साथ ही अनेक रोगों से भी बचाती है।

सूरजमुखी के फायदे और नुकसान

2.  विटामिन से भरपूर आहार


विटामिन ए, सी, ई वाले आहार में बीटा कैरोटीन होता है। जो आंखों के रोशनी को बढाने में मददगार होता है। विटामिन ए, सी और ई युक्त आहार का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से रेटीना पर उम्र का ज्यादा असर नही होता। मोतियाबिंद होने की आशंका भी कम रहती है और मोतियाविंद के विकास को धीमा करता है। साथ ही देखने की क्षमता भी कम नही होती।


3.  जिंक


आंखों के लिए जरूरी मिनरल हमें जिंक युक्त आहार से मिलता है। जिंक युक्त आहार लेने से आंखों में धब्‍बे पड़ना जैसी समस्‍या नहीं होती और देखने की क्षमता भी बढ़ती हैं। पोर्क, कस्तूरी, तिल के बीज, मूंगफली, दही, डार्क चॉकलेट और कोको पाउडर में जिंक भरपूर मात्रा में होता है।


4.  लहसुन और प्‍याज



देखने की क्षमता को बढ़ाने के लिए लहुसन और प्‍याज का सेवन करें। इसमें सल्‍फर भारी मात्रा में पाया जाता है जो आंखों क लिए एंटीऑक्‍सीडेंट पैदा करता है। इसके अलावा किसी व्यक्ति को मोतियाबिंद की समस्या है तो सेलेनियम युक्त आहार खाने से जल्दी आराम मिलता है।

उड़द दाल के लाभकारी गुण

5.  सौंफ



सौंफ के औषधीय गुणों को हर कोई जानता है। इसमें मौजूद औषधीय गुण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होते है। सौंफ और मिश्री समान भाग लेकर पीस लें। इसकी एक चम्मच मात्रा सुबह-शाम पानी के साथ दो माह तक लें। इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है तथा नेत्र ज्‍योति बढ़ती है।

Dark Circles Eyes
Eye Strain
Cataracts
Dry eyes

Comments

Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon