बारिश में बालों का झड़ना कम करने के आसान घरेलू उपाय

KayaWell Icon
बारिश में बालों का झड़ना कम करने के आसान घरेलू उपाय
452 Views
KayaWell Expert

बारिश के मौसम में आम तौर पर बाल झड़ना बहुत ही कॉमन प्रॉबल्म होता है। क्योंकि इस मौसम की आद्रता कहे या नमी बालों को सबसे ज्यादा असर करती है। लोग ये सोचते हैं कि गर्मी के मौसम में पसीने के कारण सबसे ज्यादा बाल झड़ते हैं। लेकिन मुश्किल की बात ये है कि प्रदूषण के कारण बारिश का पानी भी प्रदूषित हो गया है। बारिश के पानी में इतना केमिकल इफेक्ट या कार्बन डाइऑक्साइड होता है कि पानी में भीगने के बाद सेहत के साथ-साथ बालों को भी नुकसान पहुँचता है।


इसके लिए जरूरी है कि मानसून के मौसम में असमय बालों को झड़ने से रोकने और उनको हेल्दी रखने के लिए डायट के साथ-साथ कुछ ऐसे बातों पर ध्यान देना चाहिए, जिससे बालों को काला घना बनाए रख सके। इसके लिए जरूरी है कि कुछ ऐसे आसान लेकिन जरूरी बातों पर ध्यान दें जिससे कि बाल काले घने और रेशमी बनें।


मानसून में बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या करना चाहिए


बारिश में भीगने पर करें शैंपू

बारिश में बालों को भीगने के बाद घर आकर सिर्फ सूखा लेना सही देखभाल का तरीका नहीं होता है। क्योंकि बारिश के पानी में जो केमिकल और कार्बन होता है वह बालों को क्षति पहुँचाती है और असमय बाल झड़ने लगते हैं। इससे बचने के लिए बालों को छाता या रेनकोट से कवर करके रखें। उसके बाद घर आने के बाद सर से नहायें या माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे प्रदूषित पानी का असर बालों से निकल जायेगा।

बारिश में भीगे बालों को गुनगुने गर्म पानी से साफ करें

एक बात का ख्याल रखें कि अगर आपके बाल बारिश में भीग गए हैं तो घर आकर तुरन्त नहा लें। क्योंकि आजकल बारिश के पानी में भी प्रदूषण के कारण केमिकल मिला हुआ होता है। जो बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन पानी गुनगुना गर्म होना चाहिए क्योंकि गुनगुने गर्म पानी से जीवाणु नष्ट हो जाते हैं। पर एक बात का ध्यान दे कि पानी ज्यादा गर्म न हो।

स्कैल्प को सुखा रखें

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा जरूरी होता है स्कैल्प को ड्राई रखें। क्योंकि मौसम की नमी और बालों की नमी दोनों से रूसी (डैंड्रफ), फंगल इंफेक्शन या खुजली जैसी समस्याएं होने लगती है। इसके कारण ही बाल झड़ने लगते हैं। इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि स्कैल्प को हमेशा सूखा रखने की कोशिश करें।

हेयर स्ट्रेटनिंग या हेयर कर्लिंग

मौसम में नमी के कारण वैसे भी बालों की जड़े कमजोर होती है। ऐसे समय हेयर स्ट्रेटनिंग या हेयर कर्लिंग करने से उनके टूटने की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिए इस मौसम में इन उपकरणों का इस्तेमाल करने से बचें।

शरीर रखें हाइड्रेटेड

मानसून हैं तो पानी ज्यादा पीने की क्या जरूरत है, अक्सर लोग यही सोचते हैं। लेकिन सच तो ये है कि इस मौसम में भी खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है।

बालों में तेल से मसाज

अगर बारिश में भीगने के बाद बाल बहुत रूखे और बेजान हो रहे हैं तो नारियल तेल को गुनगुना गर्म कर लें और उसको बालों की जड़ों में अच्छी तरह से मसाज करें। इससे बालों में शाइनी लुक आएगा।

कंडिशनर जरूर लगायें

बरसात के मौसम में बाल में रूखे नजर आने लगते हैं या बार-बार उलझने लगते हैं। इसलिए हफ़्ते में कम से कम दो बार बालों में कंडिशनर जरूर लगायें। हां, कंडिशनर चूनते समय ब्रांड का जरूर ख्याल रखें। इससे बालों की खोई हुई रौनक लौट आयेगी।

गीले बालों को बड़े कंघी से संवारें

गीले बालों को संवारने के लिए कंघी के चयन का भी एक अहम् भूमिका होती है। बारिश से भीगे बालों को कभी भी छोटे दांत वाले कंघी से संवारना नहीं चाहिए क्योंकि वह भीगे होने के कारण उलझे हुए होते हैं और जोर से कंघी करने के कारण जड़ों से आसानी से टूटने लगते हैं।

लंबे बालों को छोटा कर दें

बरसात के मौसम में बाल जल्दी सूखते नहीं है तो उनको जल्दी सूखाने के लिए शॉर्ट कट वाले हेयर स्टाइल कर सकते हैं। इससे बालों को संवारना भी आसान होता है और जल्दी सूख भी जाते हैं।

सही डायट

बालों के लिए टेलोजेन एफलुभियम एक ऐसी स्थिति है जो पौष्टिकता की कमी के कारण बालों के झड़ने का कारण बन जाती है [1]। इसके लिए डायट हमेशा पौष्टिकारक होनी चाहिए। आपको अपने डायट में प्रोटीन, विटामिन ई, हरी सब्जी, नट्स, किडनी बीन्स, अंडा, सालमन, गाजर, दाल, डेयरी प्रॉडक्ट्स, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, आयरन, होल ग्रेन आदि शामिल करना होगा।

मानसून में बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या नहीं करना चाहिए

गीले बाल कंघी न करे

गीले बालों को कभी भी कंघी करने की गलती न करें, इससे बाल टूटने और झड़ने लगते हैं।

ड्रायर का इस्तेमाल न करें

बारिश के मौसम में नमी के कारण बालों की जड़ें थोड़े कमजोर स्थिति में होती हैं जिनके कारण बालों में हेयर ड्रायर इस्तेमाल न ही करें तो बेहतर होता है।

कंघी को दूसरों से शेयर न करें

बारिश का मौसम हो या गर्मी-जाड़े का मौसम अपनी कंघी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए और न ही दूसरों की कंघी इस्तेमाल करना चाहिए। अगर किसी को रूसी का प्रॉबल्म है या किसी भी प्रकार का स्किन इंफेक्शन हुआ है तो आपको भी होने की संभावना रहती है।

गीले बालों को न बांधे

कुछ महिलाओं को बालों को बांधकर रखने की आदत होती है। लेकिन इस नम मौसम में भीगे बालों को बांधकर रखने से बदबू आने की संभावना तो रहती ही है साथ ही बाल की जड़ें कमजोर होकर टूटने लगती है जिसके कारण बालों को हमेशा पहले सूखा लेना चाहिए फिर बांधना चाहिए।


समस्या गंभीर होने पर डर्माकोलॉजिस्ट और ट्राईकोलॉजिस्ट से संपर्क करें।


Damaged Hair
Hair Loss
Hair Loss (Baldness)

Comments