Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News

नींबू की खट्‍टी-मीठी चटनी की सरल रेसिपी और उसके फायदे

KayaWell Icon
KayaWell Expert

सोचिये अगर आप घर पर नीबू कि खट्टी मीठी चटनी परोसेंगे तो सभी कितने अचंभित हो जाएंगे। यूं तो सभी नीबू कि खट्टी मीठी चटनी को रेस्टोरेंट में खाना पसंद करते हैं पर अगर यह घर पर बनी हो तो फिर इसकी बात ही कुछ और होती है। नीबू कि खट्टी मीठी चटनी की ख़ास बात यह है की इसे बनाते वक़्त जो सुगंध आती है वह बहुत ही मनमोहक होती है और इसे देखने के बाद भूख और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

श्रीमती वीना सराफ की ये रेसिपी की तैयारी में कुछ मिनट का वक़्त लगता है और इसे अच्छी तरह से पकाने में 30 मिनट का वक़्त लगता है। अगर कभी मेहमान घर पे अचानक से आ जाये तो आप खाने में नीबू कि खट्टी मीठी चटनी बना सकते हैं और उन्हें खुश कर सकते हैं। बेटर बटर के नीबू कि खट्टी मीठी चटनी इन हिंदी में आपको इसे बनाने की विधि हिंदी में मिलेगी जिसकी सहायता से आप इसे बड़े ही आसानी से बना सकते हैं। तो जब भी आपको कुछ स्पेशल खाने या बनाने का मन करे तो नीबू कि खट्टी मीठी चटनी को ट्राई करना ना भूलें।

सामग्री :

4 नींबू, आधा चम्मच लाल मिर्च पावडर, पाव चम्मच जीरा, आधा चुटकी हींग, दो चुटकी काला नमक, सादा नमक व शक्कर स्वादनुसार।


विधि :

सबसे पहले नींबू के बीज निकालकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए, अब इन टुकड़ों को मिक्सर के जार में डालें और इसमें सारी सामग्री डालकर पीस लें। लीजिए नींबू की खट्‍टी-मीठी चटनी तैयार है। इस चटनी को आप रोटी-सब्जी के साथ-साथ चटपटे व्यंजनों के साथ भी खा सकते है।


नींबू की चटनी के फायदे :

आप चाहें तो नियमित इसका सेवन कर सकते हैं। यह आपको ताजगी का एहसास भी कराएगी। नींबू की ताजी चटनी खाने से पेट व त्वचा की समस्याओं में यह फायदेमंद होगी साथ ही आपको सीधे विटामिन-सी का लाभ मिलेगा।

Immunity (Boost)
Lighten Skin
Upset Stomach

Comments

Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon