पपीते के गुण एवम फायदे

KayaWell Icon

Cancer
Diabetes: Type I

पपीते को पेट के लिए तो वरदान माना गया है। इसमें पेप्सिन नामक तत्व पाया जाता है, जो भोजन को पचाने में मदद करता है।यह आपके पेट का भी खयाल रखता है और त्वचा की खूबसूरती का भी। यह कई बीमारियों से दूर रखता है और इसका स्वाद भी बेजोड़ है।

1.  कोलेस्ट्रोल कम करता है
पपीते में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है जो आपकी रक्त-शिराओं में कोलेस्ट्रोल के थक्के नहीं बनने देता। कोलेस्ट्रोल के थक्के दिल का दौरा पड़ने और उच्च रक्तचाप समेत कई अन्य ह्रदय रोगों का कारण बन सकते हैं।
2.  वज़न घटाने में मदद करता है
जिन लोगों का लक्ष्य अपना वज़न कम करना है उन्हें अपने आहार में पपीते को ज़रूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है। पपीते में मौजूद फायबर एक और जहां आपको तारो-ताज़ा महसूस करवाता है वहीं आपकी आँत की मूवमेंट को ठीक रखता है जिसके फलस्वरूप वज़न घटाना आसान हो जाता है।
3.  आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
आपका प्रतिरोधक तंत्र आपको बीमार कर देने वाले कई संक्रमणों के विरुद्ध ढाल का काम करता है। केवल एक पपीते में इतना विटामिन सी होता है जो आपके प्रतिदिन की विटामिन सी की आवश्यकता का 200 प्रतिशत होता है। ज़ाहिर तौर पर ये आपके प्रतिरोधक तंत्र को मज़बूत करता है।  
4.  मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है
पपीता मधुमेह रोगियों के लिए आहार के रूप में एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि स्वाद में मीठा होने के बावजूद इसमें शुगर नाम मात्र का होता है। साथ ही, वे लोग जो मधुमेह के मरीज़ नहीं हैं, इसे खाकर मधुमेह होने के खतरों को दूर कर सकते हैं।
5.  आपकी नज़रों के लिए फायदेमंद है
पपीते में विटामिन ए भी प्रचुर मात्रा में होता है जो आपके आँखों की रोशनी को कम होने से बचाता है। कोई भी व्यक्ति उम्र बढ़ने की वजह से आँखों की रोशनी से मरहूम नहीं होना चाहता, और पपीते को अपने आहार में शामिल करके आप ऐसी मुसीबत से बाख सकते हैं।  
6.  गठिया रोगों से बचाता है
गठिया वास्तव में एक ऐसी बीमारी है जो शरीर को बेहद दुर्बल तो करती ही है जीवनशैली को बुरी तरह प्रभावित भी करती है। पपीते खाना आपकी हड्डियों के लिए बेहद लाभकारी हो सकता है, इनमें विटामिन-सी के साथ-साथ सूजन-रोधी गुण होते हैं जो गठिया के कई रूपों से शरीर को दूर रखता है। एक अध्ययन के अनुसार विटामिन-सी युक्त भोजन न लेने वाले लोगों में गठिया का खतरा विटामिन-सी का सेवन करने वालों के मुकाबले तीन गुना होता है।
7.  पाचन शक्ति बढ़ाता है
आज के दौर में ऐसे खाने से मुंह मोड़ना जो आपके पाचन तंत्र के लिए बुरा हो, लगभग असंभव है। कई बार हम ऐसा भोजन करने को मजबूर होते हैं जो या तो जंक फ़ूड की श्रेणी में आता है या अधिक तेल में पका होता है। रोज़ एक पपीते का सेवन कभी-कभार खाए ऐसे भोजन के साइड-इफेक्ट को दूर रखता है क्योंकि इसमें फाइबर के साथ-साथ पपैन नामक एक एंजाइम होता है जो आपकी पाचन शक्ति को दुरुस्त रखता है।
8.  माहवारी के दर्द से छुटकारा दिलाता है
माहवारी के दर्द से गुज़र रही महिलाओं को अपने आहार में पपीता ज़रूर जोड़ना चाहिए क्योंकि पापिन नाम एंजाइम माहवारी के दौरान रक्त के प्रवाह को दर्द से दूर रखता है।  
9.  उम्र बढ़ने की निशानियों को रोकता है
हम सब हमेशा जवान रहना चाहते हैं पर कोइ भी ऐसा करने में कामयाब नहीं हो पाया है। फिर भी, स्वास्थय वर्द्धक आदतों जैसे एक पपीता रोजाना, की मदद से आप अपनी उम्र के मुकाबले अधिक युवा दिख सकते हैं। पपीते में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन सरीखे एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं जो आपकी त्वचा को झुर्रियों से दूर रखते हैं।  
10.  कैंसर को रोकता है
पपीते में एंटी-ऑक्सीडेंट, phytonutrients और flavonoids प्रचुर मात्रा में होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को कश्ती पहुँचने नहीं देते। कुछ अध्ययनों ने पपीते के सेवन से कोलन और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे के कम होने की पुष्टि भी की है।
11.  तनाव कम करने में मदद करता है
पूरे दिन टूटकर काम करने के बाद घर लौटने पर अगर एक प्लेट पपीते खा लिए जाएं तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। इस कमाल के फल में आपको तनाव से दूर रखने की ताकत है। युनिवार्सिटी ऑफ़ अलाबामा के एक अध्ययन के मुताबिक़ 200 mg विटामिन सी स्ट्रेस हारमोन को संचालित करने में सक्षम होता है। पपीते में यह प्रचुरता में उपलब्ध होता है।

गर्भपात होने के चांस बढ़ जाते है
आपने घर के बड़े बुजर्गों के मुंह से ये बात जरूर सुनी होगी कि गर्भधारण के समय गर्भवती महिलाओं को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।
क्यूंकि पपीता गर्भाशय को संकुचित कर देता है जिससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है।
गले को नुकसान हो सकता है
अगर आपने एक दिन में कई बार पपीता खाया तो आपके गले में कई तरह की समस्या हो सकती है।
ब्रेस्टफीडिंग कराती है तो रहें सावधान
जब आप मां बनती है तो उसके शुरुआती समय में पपीते को बिल्कुल हाथ नहीं लागाना चाहिए। पपीते में पपेन नाम का एक पदार्थ होता है जो आपके शिशु के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।
एलर्जी होने की संभावना
 पपीता खाने से आपके शरीर में एलर्जी हो सकती है। पपीते में लेटेक्स नाम का एक पदार्थ होता है जो आपके शरीर के एलर्जी से ग्रसित कर सकता है।
ब्लडप्रेशर के मरीज ना खाएं पपीता
आपको बीपी की शिकायत है और आप दवा का सेवन करते है, तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्यूंकि ये बीपी की दवाइयों के लिए खतरनाक है। हालांकि शुगर के मरीज को पपीता फायदा करता है।

http://www.thehealthsite.com
https://hindi.boldsky.com

Cancer
Diabetes: Type I

Comments