Home   Wellness Plan  Near By Expert  Pharmacy Store  Diagnostic center   Events   Community   Forum  Health Tips   News

योग के द्वारा वजन बढ़ाने के तरीके –

KayaWell Icon

By KayaWell Expert
Useful for   
Muscle
Bone and Joint
Weight Gain
Yoga
How This Helps   
अगर आप भी अपने दुबलेपन से परेशान है और सब उपाय करके देख चुके है फिर भी आपका दुबलापन नहीं जा रहा है तो आपको योग का सहारा जरुर काम आयेगा सुनने में थोडा अजीब लगा ना, आपने देखा होगा कि दुबले पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए बहुत परेशान रहते हैं। कई कोशिशें करने के बाद भी मनचाहे परिणाम नहीं मिलते हैं। तब योग ही वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका बचता हैं।

योग से बिना किसी दुष्प्रभाव का सामना किए वजन बढ़ाया जा सकता है। योग करने के साथ-साथ आपको पोषक तत्वों से भरपूर भोजन भी करना चाहिए। जिससे आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होगे
• सामान्य से ज्यादा वजन गिरने पर  क्या करे ?

 अचानक सामान्य से ज्यादा वजन का  गिरना  किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता हैं हमें इसे लेकर शांत नहीं बैठना चाहिए l ऐसे लक्षण दिखाई देने पर  बिना देरी किये अपने आस-पास के एक अच्छे हेल्थ एक्सपर्ट से इसकी जॉच करवाएं, इसके  लिए आपको एक अच्छे एक्सपर्ट को तलाश ने जरुरत होगी, लेकिन  अब आपको परेशान होने की बिलकुल  जरूरत नहीं हैं , क्योंकि आपकी इस समस्या का हल भी  आपको ऑनलाइन ही मिल जायेगा | यहाँ पर आपको आपके क्षेत्र के अनुसार एक अच्छे एक्सपर्ट की लिस्ट मिल जाएगी CLICK HERE l जिनसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन बातचीत कर सकते हैं, नीचे दिए गए उपायों को अपना  कर आप अपना वजन बढ़ा  सकते हैं ।

• योग द्वारा वजन बढ़ाने के उपाय –

सुबह जल्दी उठकर योग करने से फायदा मिलता है। लेकिन अगर आप योग पहली बार करने जा रहे है तो योग किसी योगाचार्य की देखरेख में ही करें।

1. सर्वांगासन वजन बढ़ाने के लिए – 


जल्दी जल्दी वजन बढ़ाने के लिए सर्वांगासन योग कीजिए। इस आसन में जमीन पर लेटकर पैरों को ऊपर उठाना होता है, जबकि कंधे और गर्दन नीचे रहते हैं। इसको करने से शरीर में रक्त संचार बढ़िया होता है, खाना अच्छे से पचता है और भूख बढ़ती है।

2. सूर्य नमस्कार वजन बढ़ाने के लिए – 

सुबह सूर्य नमस्कार करने से शरीर में ऊर्जा आती है और वह चुस्त दुरुस्त रहता है। यह योग वजन बढ़ाने के लिए बहुत असरदार है। सूर्य नमस्कार के लिए सबसे पहले सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को जोड़कर नमस्कार की मुद्रा में आ जाएं। शरीर को धीरे धीरे झुकाते हुए हाथों से पैरों को छूने का प्रयास करें।
वापस पहले वाली मुद्रा में आ जाएं। अब एक पैर को पीछे करके दूसरे पैर को आगे की ओर निकालें और घुटना मोड़ लें। इसी मुद्रा में थोड़ी देर रुकिए।
सूर्य नमस्कार का असर कंधों और छाती पर ज़्यादा पड़ता है। वजन बढ़ाने के उपाय के रूम में इस योग की सभी 12 मुद्राओं को 5-5 सेकेंड का समय देना चाहिए।

3. शवासन वजन बढ़ाने के लिए – 

यह योग बहुत आसान है। जमीन पर सीधे लेट जाएँ। अपनी आँखें बंद करके अपने हाथ पैरों को ढीला छोड़ दें। इस आसान से शरीर को आराम मिलता है और वजन भी बढ़ता है।

4. भुजंगासन वजन बढ़ाने के लिए – 

जमीन पर पेट के बल सीधे लेट जाएं। अपने हाथ बाहर की ओर रखें। अपने हाथों के सहारे अपने गर्दन और छाती को धीरे धीरे ऊपर उठाएं। वजन बढ़ाने के लिए यह योग बहुत लाभदायक है।

5. मत्स्यासन वजन बढ़ाने के लिए – 

भूख कम लगने की समस्या से ग्रसित लोगों को यह योग चमत्कारिक लाभ देता है। इस आसन की मुद्रा मछली जैसी आकृति बनाती है, जिस कारण इसे मत्सयासन कहते हैं। इस योग को करने से पेट की आँतें और माँसपेशियाँ मजबूत बनती है औए पाचन शक्ति में सुधर आता हैं। जिससे भूख बढ़ती है और हमें कोई पेट की बीमारी भी नहीं होती हैं।

6. शीर्षासन वजन बढ़ाने के लिए – 

जो लड़कियाँ वजन बढ़ाना चाहती हैं वो शीर्षासन ज़रूर करें। इस आसन से माँसपेशियाँ मजबूत और लचीली बनती हैं। यह पाचन तंत्र को सक्रिय रखता है।

Comments

Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon
;