Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   Jobs   Blog

क्युनोवा क्या है

KayaWell Icon

Quinoa बारे में काफी लोगो ने सुना होगा, लेकिन ज्यादातर लोग ये नहीं जानते की Quinoa है क्या? इसका क्या उपयोग है और ये कहा पाया जाता है और इसकी रेसिपी और भी कुछ सवाल है जो लोगो के मन में है, आज हम इस Quinoa in Hindi वाले पोस्ट में आपको Quinoa से जुडी सभी जानकारिय देंगे.

वेसे आपको ये बता दे की Quinoa एक गैर भारतीय अनाज है जो आमतोर से भारत में नहीं पाया जाता. इसका उपयोग चिली और पेरू में porridges or cakes बनाने में काम में लिया जाता है. इन दिनों कुछ चुनिन्दा बड़े सहरो की शॉप पर मिल जाता है और कुछ ऑनलाइन इ कॉमर्स websites पर भी अभी खरीद सकते है.

लोग इसक बारे में  quinoa in hindi sabudana और quinoa meaning in punjabi, telugu बहुत सर्च करते है, वेसे आपको बतादे की ये avacado की तरहा एक नॉन इंडियन अनाज है, Quinoa is a south American pseudo grain जो इन दिनों  भारत में भी काफी उपयोग में लिया जाने लगा है.वेसे Quinoa भी दुसरे अनाजो की तरह एक साधारण अनाज है परन्तु ये gluten free gain है, इसमें 9 essential amino acids पाए जाते है जो सरीर के लिए अतिअव्स्यक है, Caster Oil की तरह इसके भी बहुत फायदे है.

ये भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. इसमें Quinoa में Potassium, Magnesium, Manganes और calcium भी अच्छी मात्रा में पाया जाते है. आपको ये भी बतात दे की Quinoa है तो एक अनाज परन्तु ये बहुत असरे रंगों में जेसे लाल सफ़ेद और काला भी होता है,




Quinoa के फायदे भी बहुत है, इनमे से कुछ निम्न है –


इसमें Potassium,  calcium, Magnesium और Manganes पाया जाता है जो मानव सरीर के लिए बहुत उपयोगी है.

इसका उपयोग हमेश सुबह सुबह करने से मोटापा कम होता है,

इसके पत्ते भी स्वाद में अच्छे होते है आप इनको सलाद के रूप में काम ले सकते है.

Cholesterol को कम करने के लिए जो फाइबर चाहिए होते है, उन फाइबरस की भी quinoa में अच्छी मात्रा होती है.

इसमें विटामिन E की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है.

इसके लगातार उपयोग करने पर हड्डिया मजबूत होती है.

Quinoa का सुजन, पेट फूलना में भी अच्छा फायदा होता है.

Comments