सुबह जल्दी उठने से डिप्रेशन के साथ-साथ इन सभी बिमारियों का खतरा होगा कम

KayaWell Expert
  6/18/2018 12:00:00 AM

नई दिल्ली: वर्तमान में हमने अपने लाइफस्टाइल को इस कदर बिगाड़ लिया है, जिसका असर पूरी तरह हमारे सेहत पर पड़ रहा है। रात न टाइम पर सोना और न फिर सुबह टाइम पर उठाना लगातार हमारी हेल्थ को बिगाड़ रहा है और साथ ही नई-नई बिमारियों को बुलावा दे रहा है। इस आर्टिकल में द हेल्थकेयर टुडे आपको सुबह जल्दी उठने के स्वास्थ्य से जुड़े बेहद महत्वपूर्ण फायदे बताएगा। कोलोराडो-बोल्डर विश्वविद्यालय के निदेशक व प्रमुख लेखक सेलिन वेटर ने कहा है, ‘सुबह जल्दी उठना फायदेमंद होता है और आप जल्दी उठकर इसका असर देख सकते हैं।’ अगर आप सुबह जल्दी उठते हैं तो आपमें अवसाद यानी डिप्रेशन की संभावना काफी कम हो जाती है। शोध से पता चलता है कि इसके विपरीत जो देर रात सोते हैं, उनमें अवसाद की संभावना दोगुनी होती है।

अनियमित नींद का पैटर्न

शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि देर से सोने वालों की शादी की कम संभावना होती है और उनके अकेले जीवन जीने की संभावना ज्यादा होती है। इससे धूम्रपान करने व अनियमित नींद का पैटर्न विकसित होता है। नींद की कमी, व्यायाम, बाहर कम समय बिताना, रात के समय चमकीली रोशनी व दिन के उजाले में कम समय बिताना, ये सभी अवसाद में योगदान दे सकते हैं।

32 हजार नर्सों पर हुई शोध

इस शोध का प्रकाशन ‘साइकेट्रिक रिसर्च’ नामक पत्रिका में किया गया है। इस शोध के लिए दल ने क्रोनोटाइप (रात में जागने वालों) के बीच संबंध का पता लगाने के लिए 32 हजार महिला नर्सों के आंकड़ों का विश्लेषण किया। इसमें 24 घंटे के दौरान विशेष समय में व्यक्ति की नींद की प्रवृत्ति, सोने-जागने की पसंद व मनोविकार शामिल रहे। वेटर ने कहा,‘हमारे परिणाम क्रोनोटाइप और अवसाद के जोखिम के बीच मामूली संबंध दिखाते हैं। यह क्रोनोटाइप और मनोदशा से जुड़े अनुवांशिक मार्ग के ओवरलैप से संबंधित हो सकता है।’

Depression
Insomnia
Men's Health
Stress
Health News

Comments