CoronaVirus Updates | Confirmed Cases and Deaths | COVID-19 Symptom Checker (Click Here)
  Home   Wellness Plan   Events  Health Tips   News   Jobs   Blog

मोटे लोगों को पतला होने के लिए शुरुआत में करनी चाहिए, ये 5 एक्सरसाइज

KayaWell Icon

Back Ache
Back pain
Muscle Pain
Muscle Strain
Obesity
Stomach Ache
Diet/weight Loss

कई बार व्यक्ति का वजन इतना ज्यादा होता है कि उसके लिए एक्सरसाइज करना तो दूर, शरीर को हिलाना-डुलाना भी मुश्किल हो जाता है। वहीं कुछ लोग मोटापे से परेशान होने के कारण आसानी से एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं। बहुत अधिक मोटापा हो, तो न तो आप आसानी से झुक सकते हैं और न ही दौड़ सकते हैं। ऐसे लोग अगर वजन कम करना चाहते हैं, तो उन्हें खास तरह से एक्सरसाइज की शुरुआत करनी चाहिए। आइए आपको बताते हैं मोटापे में किस तरह करें एक्सरसाइज की शुरुआत, ताकि वजन हो जाए कम।


हार न मानें:-

मोटापा कई तरह के रोगों का कारण होता है। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करने का मन बना चुके हैं, तो ये बहुत अच्छी बात है। वजन बहुत ज्यादा होने पर एक्सरसाइज करने में परेशानी तो आती है मगर इसका अर्थ यह नहीं है कि आप हार मान लें। अगर आप रोज थोड़े समय भी एक्सरसाइज कर लेते हैं, तो आपकी सेहत के लिए ये अच्छा होता है। आइए देखें कि किस तरह आसानी से आप कर सकते हैं एक्सरसाइज की शुरुआत।

मॉर्निंग वॉक करें:-

अगर ज्यादा वजन के कारण आप एक्सरसाइज नहीं कर पाते हैं, तो शुरुआत हल्के-फुल्के व्यायाम से करें। इसके लिए मॉर्निंग वॉक करना यानि सुबह-सुबह सैर करना बहुत अच्छा होगा। हो सकता है आपको यह लगे कि पैदल चलने से आपका वजन बिल्कुल नहीं कम हो रहा है। मगर ध्यान रखें कि पैदल चलने से आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है और अंगों को हिलाने-डुलाने से धीरे-धीरे चर्बी घटती है। अगर आप शुरू में ज्यादा नहीं चल पाते हैं तो कम से कम 20 मिनट या आधा घंटा चलने से शुरुआत करें और फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाते जाएं। इससे धीरे-धीरे चर्बी गलना शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :- घर में ही एक्सरसाइज करें और घटाए मोटापा

हाथ-पैर और पेट की चर्बी ऐसे करें कम:-

आमतौर पर वॉक करने का मतलब चलना ही होता है, मगर यदि आप वजन घटाने के लिए वॉक कर रहे हैं, तो आपको टहलने में कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे- वजन घटाने के लिए चलते समय हाथों को झटकते हुए तेज गति से चलें। चलते समय आपके हाथ पूरी तरह आगे-पीछे हों। इससे हाथ और पैरों में जमा चर्बी कम होगी। इसके अलावा ध्यान दें कि सांस पूरी तरह नाक से लें और मुंह को बंद रखें। इससे पेट पर दबाव पड़ता है और पेट की चर्बी तेजी से कम होती है।

थोड़ी स्ट्रेचिंग करें:-

अगर शुरुआत में स्ट्रेचिंग करना मुश्किल हो रहा है, तो सिर्फ तेज गति से टहलना भी काफी है। मगर टहलने के 1-2 सप्ताह बाद हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग और एक्सरसाइज शुरू कर दें। रोजाना टहलने के बाद अपने हाथों और पैरों को स्ट्रेच करें। स्ट्रेचिंग के लिए हाथों को पूरी तरह फैला लें और पैरों के बल धीरे-धीरे उछलें।

धीरे-धीरे करें एक्सरसाइज की शुरुआत:-

दौड़ने और स्ट्रेचिंग करने के 1-2 सप्ताह बाद आप कुछ आसान एक्सरसाइज शुरू कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें कि इस बीच आपका दौड़ना और स्ट्रेचिंग जारी रहनी चाहिए। एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले जमीन पर चटाई बिछाकर लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को अगल-बगल सीधा रखें। अब अपने हाथों को मोड़कर हथेलियों को जोड़ते हुए अपने सिर के नीचे रख लीजिए। इसके बाद अपने पैरों को मोड़कर इस तरह चलाइये जैसे आप साइकिल का पैडल घुमाते हैं। ये सबसे आसान एक्सरसाइज है मगर इससे आपका वजन तेजी से घटेगा।

यह भी पढ़ें :- पेट की चर्बी कम करना हैं, तो ये 5 एक्सरसाइज सीढ़ियों पर करें

एक्सरसाइज को बनाएं अपनी आदत:-

इस एक्सरसाइज के बाद धीरे-धीरे अलग-अलग एक्सरसाइज करना शुरू करें। आप देखेंगे कि अब आपको वैसी शारीरिक परेशानी नहीं आ रही है, जैसी पहले आया करती थी। शुरूआत में 20 मिनट से आधा घंटा भी ये सारे काम कर लें, तो ठीक है मगर बाद में इसका समय आपको बढ़ा देना चाहिए। अगर आप एक साथ इतनी मेहनत नहीं कर सकते हैं या आपके पास ज्यादा समय नहीं होता है, तो दिन में दो-तीन बार एक्सरसाइज और व्यायाम के लिए 10-15 मिनट निकाल सकते हैं।


Popular Lab Test Packages

KayaWell Icon
;