कैसे करें मेथी दाना से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल?

KayaWell Icon
कैसे करें मेथी दाना से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल?
452 Views
शुगर में मेथी के फायदे, शुगर कंट्रोल कैसे करे, शुगर लेवल कैसे कम करें
KayaWell Expert

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक अनुमान के अनुसार विश्व में हर वर्ष डायबिटीज के कारण करीब 16 लाख लोग अपनी जान गंवाते हैं। WHO का दावा है कि 2030 तक डायबिटीज (Diabetes) दुनिया की 7वी सबसे बड़ी जानलेवा बीमारी बन जाएगी। डायबिटीज एक स्थायी रोग है जिसमें आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। और अगर इसका लाज नहीं किया गया तो ये आपके दिल, ब्लड वैस्ल्स, आंख और किडनी को हानि पहुंचा सकता है। इसकी पहचान मे देरी और जागरूकता की कमी के चलते इसे काबू करना काफी मुश्किल हो जाता है।

मेथीदाना आपके बढ़े हुए शुगर लेवल को नीचे लाने में मदद करता हैडायबिटीज पर मेथी के असर को लेकर अब तक बहुत से अध्ययन हो चुके हैं, जो इसके बहुत से फायदे बताते हैं। रिसर्च बताती है कि मेथी में प्रोबायोटिक्स गुण होते हैं। यह गुण शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बिना प्रभावित किए हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इसके अलावा खून में शुगर लेवल को भी कम करने का कार्य करते हैं, जिससे मधुमेह के खतरे से आप बचे रहते हैं।


मेथी दाने के आयुर्वेदिक उपयोग व इससे जुड़ी तमाम बातें

मेथी दाना हमारी रसोई के महत्वपूर्ण मसालों में से एक है। भोजन के व्यंजनों में विशिष्ट स्थान रखने वाली मेथी न केवल भोजन को स्वाद बनाती है, बल्कि इसके कई सारे आयुर्वेदिक उपयोग भी है। आयुर्वेदिक दवाइयों के साथ इसे घरेलू उपचार के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। आइये जानते हैं मेथी दाने से जुड़ी तमाम बातें -



1) मेथी दाना का आयर्वेदिक उपयोग क्या है

मेथी दाना घरेलु उपचार के रूप में ब्लड प्रेशर, पेट से जुड़े रोगों, गेस्ट्रिक प्रॉब्लम, हृदय रोग, शुगर, बालों से जुड़ी समस्या जैसे अनेक रोगों में औषधि के जैसे काम करती है। मेथी स्वाद में कड़वी लगती है। जोड़ों के दर्द के लिए प्राचीन समय से ही हमारे बुजुर्ग मेथी के लड्डू बनाकर सेवन करते आ रहे हैं। अगर आप नित्य मेथी दानों का सेवन किसी न किसी रूप में करते हैं, तो आपको कई सारे स्वास्थ्य मिलने वाले हैं। 

2) मेथी दाना के क्या फायदे है और कैसे करें मेथी दाने का उपयोग

मेथी दाने का उपयोग कई सारे रोगों में होता है, जिसके बारे में सक्षिप्त रूप में हमने ऊपर जान लिया है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, नियासिन, विटामिन सी जैसे कई तत्व मौजूद रहते हैं, जो शरीर को कई प्रकार से पोषण प्रदान करते हैं। इसके अलावा मेथी के नियमित सेवन से यौन समस्याओं में भी फायदा होता है। आइए जानते हैं मेथी दाना खाने के फायदे, किन रोगों में है फायदेमंद - 

ह्रदय रोग - इसमें उच्च मात्रा में घुलनशील फायबर पाया जाता है। इससे रक्त संचार भी अच्छा होता है। शहद के साथ प्रतिदिन 1 चम्मच मेथी दाने के काढ़े का सेवन करें। हृदय रोगों में लाभकारी है। 

कब्ज - चूंकि मेथी में प्रचुर मात्रा में फायबर पाया जाता है, इसलिए इसे पाचन से जुड़े रोगों में एक अच्छी औषधि माना जाता है। इसके अलावा आप मेथी दानों के पाउडर का प्रयोग कर सकते हो। इसके लिए आप प्रतिदिन मेथी दाने के पाउडर का सेवन करें। 

गठिया - गठिया वात के असंतुलन से होने वाली बीमारी है। इसके लिए आप मेथी दानों का प्रतिदिन किसी भी रूप में सेवन करें। आप रात को पानी में भिगोकर सुबह इन्हें चबाकर खा लेवें और इसके पानी को भी पी जाएँ। मेथी के लड्डू भी पुराने समय से हमारे यहाँ उपयोग में लिए जाते हैं, आप मेथी के लड्डू बना कर भी खा सकते हैं।

मेथी के अन्य लाभ - 

  • पुरुषों के यौन स्वास्थ्य में 

  • ब्लड शुगर को संतुलित रखने में 

  • बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए

  • महिलाओं के मासिक विकार और प्रसव बाद की समस्याओं से निजात पाने के लिए

  • पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे गैस, एसिडिटी, दस्त आदि रोगों में  

3) मेथी दाना के उपयोग कैसे करना चहिए

मेथी कई प्रकार से उपयोग की जा सकती है। 

  • रात को एक छोटा चम्मच मेथी दाने पानी में भिगो दें और सुबह उठकर खाली पेट इस पानी और मेथीदानों का सेवन कर लेवें।

  • इसको अंकुरित भी कर सकते हैं। नाश्ते के साथ, सलाद में डालकर इसे खा सकते हैं।

  • कुछ रोगों में इसके काढ़े का भी उपयोग किया जाता है।

  • मेथीदानों को कढ़ाई में भूनकर और चूर्ण बना लें। हलके गुनगुने पानी के साथ चूर्ण का भी सेवन कर सकते हैं। 

4) मेथी दाना को शुगर और ब्लड प्रेशर में कैसे उपयोग करे

ब्लड शुगर यानि कि डायबिटीज जिसे मधुमेह के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप इसे समस्या से ग्रसित हैं तो मेथी आपके लिए एक उपयोगी वरदान साबित हो सकती है। शुगर में मेथी के फायदे गजब हैं, सुबह खाली पेट मेथी के सेवन से न केवल आपकी शुगर लेवल कम होती है, बल्कि अगर उचित खान पान और एक्सरसाइज का ध्यान रखा जाए तो जड़ से शुगर की बीमारी समाप्त भी हो सकती है। 

शुगर में मेथी दाने कैसे उपयोग करें - मेथी दानों का सेवन शुगर में खाली पेट सुबह के समय करना है। इसके लिए आप मेथी दानों का चूर्ण बना लें और रोज एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इसके अलावा आप मेथी दानों को अंकुरित करके भी खा सकते हैं। इससे शुगर लेवल कण्ट्रोल में आएगा। 


5) मेथी की चाय और उसके फायदे

मेथी की चाय आप सुबह की चाय के स्थान पर प्रयोग कर सकते हैं। आयुर्वेदिक पेय होने के साथ ये आपके स्वास्थ्य में फायदा ही करेगी। 

कैसे बनायें ?

मेथी दानों का पाउडर बना लें और जब भी चाय पीनी हो, पानी उबालें, अब इस उबलते पानी में एक चम्मच मेथी पाउडर डालें। कुछ देर उबाल कर छान लें। आप चाहें तो तुलसी के पत्ते भी डाल सकते हैं। अब इसमें शहद और नीम्बू मिलाकर सेवन करें। ध्यान रखें छानने के बाद ही शहद और नीबू मिलाना है। इससे स्वाद बढ़ जाता है। 

मेथी की चाय के फायदे 

  • सीने में जलन, गैस, कब्ज आदि से राहत मिलती है।

  • मेटाबोलिज्म बढ़ता है।

  • पेट के अल्सर में फायदेमंद।

  • एसिड रिफ्लक्स से राहत मिलती है। 

6) मेथी के ज्यादा इस्तेमाल करने के दुष्प्रभाव

कहा जाता है ‘अति सर्वत्र वर्जयेत’ अर्थात किसी भी चीज की अधिकता हानि कर सकती है। इसलिए उसका सोच समझ कर प्रयोग करना चाहिए। कई बार कुछ लोगों के लिए अनुकूल नहीं होती तो समस्याएं सामने आ सकती हैं। मेथी दानों को आप अगर बेहिसाब इस्तेमाल कर रहे हैं तो कुछ समस्याएं हो सकती हैं -

  • ब्लड शुगर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है 

  • पेट में गैस्ट्रिक, अपच आदि समस्याएं हो सकती हैं।

  • गर्भवती महिलाओं और नवजात बच्चों की माओं को भी इसके सेवन से बचना चाहिए। 

  • गर्म तासीर होने के कारण इसके ज्यादा सेवन से मूत्र से जुड़ी परेशानी हो सकती है।  

Diabetes: Type I
Diabetes: Type II

Comments