थोड़ी सी सावधानी से डायबिटीज से बच सकते हैं आप, नहीं तो लाइलाज हो जाएगी बीमारी

KayaWell Expert
  11/14/2018 12:00:00 AM

नई दिल्ली: आधुनिक जीवनशैली और तनाव से मिली खतरनाक बीमारी मधुमेह यानी डायबिटीज सभी उम्र के लोगों को निशाना बना रही है। हर साल 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है। जागरुकता और एकजुटता के साथ इस बीमारी का मुकाबला करने के लिए विश्व मधुमेह दिवस 2018-19 की थीम परिवार और डायबिटीज है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पिछले 16 सालों में डायबिटीज सबसे तेजी से बढ़ने वाली बीमारी है। 7.2 करोड़ लोग इससे पीड़ित हैं और 2025 तक ये आंकड़ा 13.4 करोड़ होने की संभावना है।

डायबिटीज में लंबे समय तक उच्च रक्त शर्करा का स्तर होता है। उच्च रक्त शर्करा के लक्षणों में अक्सर पेशाब आना होता है, प्यास की बढ़ोतरी होती है, और भूख में वृद्धि होती है। डायबिटीज होने के दो कारण होता है, पहला शरीर में इन्सुलिन का बनना बंद हो जाये या फिर शरीर में इन्सुलिन का प्रभाव कम हो जाये। दोनों ही परिस्थितियों में शरीर में ग्लूसकोज की मात्रा बढ़ जाती है। डायबिटीज के मरीजों को अपने आहार का ध्‍यान रखना चाहिए। यह रोग उम्र के आखिरी पड़ाव तक बना रहता है, इसलिए इसके खतरों से बचे रहने के लिए जरूरी है सावधानी बरतने की।

युवाओं में बढ़ा खतरा

अन्य देशों में अधिकांश डायबिटीज से पीड़ित लोग 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं वहीं भारत में 40 से 59 वर्ष के लोग इस बीमारी की चपेट में सबसे ज्यादा हैं। 25 साल से कम उम्र का हर चार में से एक युवा इस बीमारी की चपेट में है।

एकजुट होकर मुकाबला

इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आइडीएफ) के मुताबिक परिवार में चार सदस्यों में से एक या उससे भी कम इस बीमारी को लेकर सजग है। परिवार की तरफ से देखभाल, स्वस्थ जीवनशैली, सजगता और उचित समय पर इलाज से इस बीमारी को मात दी जा सकती है।

भारत में चिंताजनक स्थिति

1980 में भारत में 1.19 करोड़ डायबिटीज के मरीज थे। 2016 में इनकी संख्या 6.91 और 2017 में 7.2 करोड़ हो गई।

1980 के मुकाबले 2014 में डायबिटीज पीड़ित महिलाओं की संख्या में 80 फीसद बढोतरी हुई है। (4.6 फीसद से 8.3 फीसद)

पिछले 17 साल में ये देश में सबसे तेजी से बढ़ती बीमारी है।

2030 तक देश में 15 करोड़ डायबिटीज मरीज होने का अंदेशा है।

देश में डायबिटीज से सालाना 51,700 महिलाओं की मौत होती है।

2030 तक देश में होने वाली मौतों का सातवां प्रमुख कारण डायबिटीज होगा।

क्‍या है डायबिटीज

डायबिटीज जिसे सामान्यतः मधुमेह कहा जाता है। एक ऐसी बीमारी है जिसमें खून में शर्करा का स्तर बढ़ जाता है। उच्च रक्त शर्करा के लक्षणों में अक्सर पेशाब आना होता है, प्यास की बढ़ोतरी होती है, और भूख में वृद्धि होती है। अमेरिका में यह मृत्यु का आठवां और अंधेपन का तीसरा सबसे बड़ा कारण बन गया है। आजकल पहले से कहीं ज्यादा संख्या में युवक और यहां तक की बच्चे भी मधुमेह से ग्रस्त हो रहे हैं। निश्चित रूप से इसका एक बड़ा कारण पिछले 4-5 दशकों में चीनी, मैदा और ओजहीन खाद्य उत्पादों में किए जाने वाले एक्सपेरिमेंट्स हैं।वीडियो में हम आपको बता रहे हैं डायबिटीज के आयुर्वेदिक उपचार के बारे में।

Diabetes: Type I
Diabetes: Type II
Men's Health

Comments